अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में गिरावट, मेटल स्टॉक भी धाराशाई और पोको का नया 5 जी फोन लॉन्च

आज सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद लाल निशान पर बंद हुआ। चीनी स्मार्टफोन ब्रांड पोको ने एक नया स्मार्टफोन एम 3 प्रो 5जी पेश किया है, जो तेज 90 हाट्र्ज स्क्रीन और तेज चिपसेट के साथ बाजार में उतारा गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वैश्विक संकेतों, मंदी की आशंका से शेयर बाजार में गिरावट, मेटल स्टॉक भी धाराशाई

आज सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद लाल निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 337.78 अंक यानी 0.68 फीसदी नीचे 49564.86 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 124.10 अंक यानी 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 14906.05 के स्तर पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स में 473.92 अंक यानी 0.96 फीसदी की गिरावट आई थी।

टेक्नो ने अपने स्मार्टफोन के लिए 60 दिनों की वारंटी विस्तार नीति की घोषणा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने गुरुवार को कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच अपने स्मार्टफोन पर 60 दिनों की वारंटी विस्तार नीति की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा, हमारे उपभोक्ताओं का कल्याण और सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है।

टेक्नो इंडिया ने दो महीने की वारंटी विस्तार नीति लागू की है, जो उन सभी टेक्नो स्मार्टफोन्स के लिए मान्य है, जिनकी वारंटी 15 अप्रैल से 15 जून के बीच समाप्त हो रही है। इन स्मार्टफोन की वारंटी अब स्वचालित रूप से 2 महीने के लिए बढ़ा दी जाएगी।


माइक्रोसॉफ्ट 15 जून 2022 को इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद कर देगा

माइक्रोसॉफ्ट ने जून 2022 में अपने प्रतिष्ठित इंटरनेट एक्सप्लोरर (आईई) ब्राउजर को बंद करने की घोषणा की है, क्योंकि कंपनी इंटरनेट एक्सप्लोरर के भविष्य के बारे में सोच रही है, जिसे 1995 में माइक्रोसॉफ्ट एज में विंडोज 10 पर लॉन्च किया गया था।

जिस तरह से माइक्रोसॉफ्ट 365 ऑनलाइन सर्विस की ओर से आईई सपोर्ट की समाप्ति की घोषणा की गई है, पिछले एक साल में माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर सपोर्ट से दूर जा रहा है।

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा, माइक्रोसॉफ्ट एज इस जिम्मेदारी और अधिक को संभालने में सक्षम होने के साथ, इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप एप्लिकेशन को 15 जून, 2022 को विंडोज 10 के कुछ वर्जन के लिए सपोर्ट से बाहर कर दिया जाएगा।

अमेजॉन डॉट इन की सेवाएं भारत में कुछ समय के लिए हुईं बाधित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के कुछ हिस्सों में गुरुवार सुबह अमेजॉन की सेवाएं बाधित हुईं, जिसके चलते इसकी वेबसाइट प्रभावित हुईं और कुछ उपभोक्ताओं को खरीददारी वगैरह करने में दिक्कतें आईं। वेबसाइट डाउनडिटेक्टर में देखा गया कि सुबह करीब दस बजे के लगभग अमेजॉन डॉट इन में कई समस्याएं देखी गईं और यह सिलसिला दोपहर के करीब 12 बजे तक चला। इसमें यह भी बताया कि अधिकतर समस्याओं का सामना भारतीयों ने किया, जिन्हें वेबसाइट में लॉग इन और इससे लॉग आउट करने में परेशानी हुईं।

हालांकि कंपनी ने यह अभी तक नहीं बताया कि भारत में इस संक्षिप्त आउटेज का कारण क्या था।


पोको ने डाइमेंसिटी 700 सुविधा के साथ एम 3 प्रो 5 जी का अनावरण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी स्मार्टफोन ब्रांड पोको ने एक नया स्मार्टफोन एम 3 प्रो 5जी पेश किया है, जो तेज 90 हाट्र्ज स्क्रीन और तेज चिपसेट के साथ बाजार में उतारा गया है।

4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनेल मेमोरी मॉडल के साथ पोको एम 3 प्रो 5जी 180 यूरो से शुरू होता है, जबकि 6 जीबी और 128 जीबी वर्जन की कीमत 200 यूरो रखी गई है। हालांकि, कंपनी कुछ शुरूआती छूट की पेशकश भी कर रही है, जिससे यह स्मार्टफोन क्रमश: 160 यूरो और 180 यूरो तक मिल सकते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्मार्टफोन पोको येलो, पावर ब्लैक और कूल ब्लू रंग में उपलब्ध है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia