अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स टूटा, निफ्टी भी नीचे और मिंत्रा ने लॉन्च किया लग्जरी स्टोर

देश में अग्रणी फैशन ब्रांडों में से एक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए, मिंत्रा ने सभी चीजों के लिए एक समर्पित लग्जरी स्टोर लॉन्च किया। बाजार में आज भी गिरावट देखी गई। निफ्टी के लगभग सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईसीईए की राज्य के मुख्यमंत्रियों से की मांग- मोबाइल फोन पर जीएसटी घटाकर 12 फीसदी करें

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने मंगलवार को कहा कि उसने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को मोबाइल फोन पर जीएसटी दरों को 12 प्रतिशत और मोबाइल के पुजरें और पार्ट्स पर 5 प्रतिशत तक कम करने के लिए पत्र लिखकर मांग की है। मोबाइल हैंडसेट पर 12 प्रतिशत जीएसटी दर ने इस क्षेत्र में कर में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि की थी, जो कि मौजूदा राष्ट्रीय औसत दर 8.2 प्रतिशत (पूर्व-जीएसटी युग) से थी।

मोबाइल उद्योग जीएसटी दर वृद्धि से उभर रहा है और सरकार ने एक बार फिर दर में 50 प्रतिशत (12 प्रतिशत से 18 प्रतिशत तक) की वृद्धि की है। आईसीईए ने एक बयान में कहा, "जीएसटी दर में इस वृद्धि से उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में वृद्धि हुई है, जो बदले में मोबाइल फोन की मांग को कम कर रही है।"

मिंत्रा ने अपने ऐप पर लॉन्च किया लग्जरी स्टोर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश में अग्रणी फैशन ब्रांडों में से एक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए, मिंत्रा ने मंगलवार को सभी चीजों के लिए एक समर्पित लग्जरी स्टोर लॉन्च किया। इस स्टोर को मिंत्रा लक्स नाम दिया गया है, जोकि मिंत्रा ने अपने ऐप पर लॉन्च किया है।

यह सेगमेंट (खंड) लग्जरी चीजें पसंद करने वाले लोगों को उनके पसंदीदा लग्जरी ब्रांडों के क्यूरेटेड संग्रह तक पहुंच प्रदान करता है, जिसमें कई श्रेणियों में द कलेक्टिव के माध्यम से मिंत्रा पर पहली बार उपलब्ध कई लग्जरी ब्रांड भी शामिल हैं। मिंत्रा के मुख्य व्यवसाय अधिकारी शेरोन पेस ने एक बयान में कहा, "मिंत्रा लक्स आज भारत में इस श्रेणी में आने वाले खरीदारों के बढ़ते समूह की आसान पहुंच के भीतर प्रमुख वैश्विक लक्जरी ब्रांड लेकर आया है।"


कोरोमंडल खाद निर्माण के लिए 400 करोड़ रुपये का लगाएगा नया प्लांट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

खाद क्षेत्र की प्रमुख कंपनी कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड विशाखापत्तनम में सालाना 400 करोड़ रुपये, 1,650 टन सल्फ्यूरिक एसिड का प्लांट लगाएगी। 417 अरब रुपये के मुरुगप्पा समूह का हिस्सा, कोरोमंडल इंटरनेशनल ने एमईसीएस (मोनसेंटो एनविरो-केम सिस्टम्स) और टीकेआईएस (थिसेनक्रुप इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस) के साथ प्रौद्योगिकी साझेदारी समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

नए प्लांट के साथ, कोरोमंडल इंटरनेशनल अपनी सल्फ्यूरिक एसिड उत्पादन क्षमता को पांच लाख टन प्रति वर्ष से बढ़ाकर 11 लाख टन प्रति वर्ष करेगा। सल्फ्यूरिक एसिड उत्पादन प्रक्रिया से निकलने वाली भाप का उपयोग कैप्टिव बिजली उत्पादन के लिए भी किया जाएगा।

दिल्ली सरकार औपचारिक रूप से शराब से जुड़े कारोबार से हो जाएगी बाहर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दिल्ली सरकार औपचारिक रूप से शराब कारोबार से दूर हो जाएगी, क्योंकि 17 नवंबर से शुरू होने वाली नई, निजी स्वामित्व वाली शानदार, नई दुकानों का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मंगलवार रात से उसके 600 ठेके स्थायी रूप से बंद हो जाएंगे। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत कम से कम 850 नए निजी वेंडर परिचालन शुरू करने के लिए तैयार हैं।

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा, हालांकि, उनमें से केवल 300-350 दुकानों के पहले दिन से काम शुरू होने की संभावना है। धीरे-धीरे सभी शराब की दुकानें खुल जाएंगी।
अधिकारी ने कहा, "शराब की कीमतें शुरू में थोड़ी महंगी हो सकती हैं, लेकिन आगे सेटल कर दिये जाएंगे।" इसके लिए 32 क्षेत्रों में सभी आवेदकों को लाइसेंस वितरित किए गए हैं।


शेयर बाजार में कमजोरी, सेसेंक्स 396 अंकों की गिरावट के साथ बंद, निफ्टी भी 18,000 के नीचे

बाजार में आज भी कंसोलिडेशन का मूड दिखा। ऑटो और आईटी को छोड़कर निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स आज जहां 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं स्म़ॉलकैप इंडेक्स मं 0.18 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

कारोबार के अंत में सेसेंक्स आज 396.34 अंक यानी 0.65 फीसदी की कमजोरी के साथ 60,322.37 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 110.25 अंक यानी 0.61 फीसदी की गिरावट के साथ 17,999.20 के स्तर पर बंद हुआ है। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन आज शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुला था। बीएसई का 30 शेयरों वाले सेंसेक्स ने 120.81 अंक या 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ 60,597.90 के स्तर पर शुरुआत की, जबकि एनएसई का निफ्टी 26.35 अंक या 0.15 फीसदी फिसलकर 18,083 के स्तर पर खुला था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia