अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में बहार, नए शिखर पर सेंसेक्स-निफ्टी और आपके दरवाजे से ई-कचरा उठाएगी ये कंपनी

भारतीय शेयर बाजार ने बुधवार को ऊंचाई का नया कीर्तिमान कायम किया है। ताइवान की टेक कंपनी एएसयूएस ने बुधवार को घोषणा की है कि वो भारत में बिना किसी शुल्क के लोगों के घरों से ई-कचरा उठाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एएसयूएस टेक कंपनी भारत में बिना किसी शुल्क के आपके दरवाजे से उठाएगी ई-कचरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ताइवान की टेक कंपनी एएसयूएस ने बुधवार को घोषणा की है कि वो भारत में बिना किसी शुल्क के लोगों के घरों से ई-कचरा उठाएगी। हैशटेक डिस्कार्ड रिस्पांसिबिलिटी अभियान अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस पर लाइव करेगी, जो 14 अक्टूबर को है, और 31 अक्टूबर तक चलेगी।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, घर पर प्रत्येक व्यक्ति 2021 में औसतन 7.6 किलोग्राम ई-कचरा पैदा करेगा, जिसका अर्थ है कि दुनिया भर में 57.4 मिलियन टन बड़े पैमाने पर उत्पन्न होगा।
इस इलेक्ट्रॉनिक कचरे का केवल 17.4 प्रतिशत जिसमें हानिकारक पदार्थों का मिश्रण होता है और कीमती सामग्री को एकत्र, उपचारित और पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा।

रियलमी जीटी नियो2 स्नैपड्रैगन 870 एसओसी के साथ भारत में हुआ लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने मंगलवार को भारतीय बाजार में 120हट्र्ज एमोएलईडी डिस्प्ले, ट्रिपल रियर कैमरा और 65वॉट फास्ट चार्जिग के साथ एक नया स्मार्टफोन 'रियलमी जीटी नियो2' लॉन्च किया है। स्मार्टफोन के बेस 8जीबी प्लस 128जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 31,999 रुपये है। फोन 12जीबी प्लस 256जीबी स्टोरेज कन्फिग्रेशन के साथ भी आता है, जिसकी कीमत 35,999 रुपये है। यह नियो ब्लैक, नियो ब्लू और नियो ग्रीन रंग में है।

पहली सेल 17 अक्टूबर को रियलमीडॉटकॉम, फ्लिपकार्ट और मेनलाइन चैनलों पर होने वाली है। फ्लिपकार्ट और रियलमीडॉटकॉम पर इस त्योहारी सीजन (बैंक ऑफर सहित) के दौरान उपभोक्ता 7000 रुपये तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं।


दिल्ली सीजीएसटी टीम ने 134 करोड़ रुपये की टैक्स धोखाधड़ी का किया भंडाफोड़

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी) आयुक्तालय, पूर्व दिल्ली के अधिकारियों ने विस्तृत विश्लेषण करके फर्जी निर्यातकों के एक नेटवर्क का पता लगाया है, जो धोखाधड़ी से आईजीएसटी रिफंड का दावा करने के इरादे से माल और सेवा कर (जीएसटी) के तहत 134 करोड़ रुपये के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ उठा रहे थे और उसका उपयोग कर रहे थे। जांच के दौरान जोखिम भरे निर्यातक वाइब ट्रेडेक्स की पहचान की गई। यह इकाई पान मसाला, तंबाकू, एफएमसीजी सामान आदि के निर्यात का काम करती है।

फर्जी एक्सपोर्टर्स का नेटवर्क चिराग गोयल नाम का शख्स चला रहा था, जो युनिवर्सिटी ऑफ सैंडरलैंड, ब्रिटेन से एमबीए है।

फेसबुक ने सितंबर में 1,259 नुकसान पहुंचाने वाले खातों, पेजों, ग्रुप्स को हटाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फेसबुक ने सार्वजनिक बहस में हेरफेर करने के लिए सितंबर में अपने मुख्य ऐप के साथ-साथ इंस्टाग्राम से 1,259 खातों, पेजों और समूहों को हटा दिया है। ईरान में, इसने 93 फेसबुक खाते, 14 पृष्ठ, 15 ग्रुप्स और 194 इंस्टाग्राम खाते हटा दिए, जो मुख्य रूप से उस देश में विशेष रूप से लोरेस्तान प्रांत में घरेलू ग्राहकों को लक्षित करते थे।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "हमने इस गतिविधि को इस क्षेत्र में संदिग्ध समन्वित अप्रमाणिक व्यवहार की अपनी आंतरिक जांच के हिस्से के रूप में पाया और इसे इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स से जुड़े व्यक्तियों से जोड़ा।" सितंबर में, फेसबुक ने सूडान और ईरान से दो नेटवर्क हटा दिए।


नए शिखर पर सेंसेक्स-निफ्टी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय शेयर बाजार ने बुधवार को ऊंचाई का नया कीर्तिमान कायम किया है। बीएसई सेंसेक्स आज 335 अंकों की उछाल के साथ 60,628.05 पर खुला। दोपहर 2.37 बजे के आसपास सेंसेक्स 552 अंकों की उछाल के साथ अब तक की रिकॉर्ड ऊंचाई 60,836.63 पर पहुंच गया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 452.74 अंकों की तेजी के साथ 60,737.05 पर बंद हुआ। 1340885 निफ्टी भी आज 18 हजार के पार गया और इसने रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की। टाटा मोटर्स के शेयर आज करीब 21 फीसदी तक उछल गए। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 106 अंक की बढ़त के साथ 18,097.85 पर खुला और कारोबार के दौरान बढ़ते हुए 18,197.80 तक पहुंच गया। यह निफ्टी की ऐतिहासिक ऊंचाई है। कारोबार के अंत में निफ्टी 169.80 अंकों की तेजी के साथ 18,161.75 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia