अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में बहार, पहली बार बना ये रिकॉर्ड और कई स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी हुए लॉन्च

हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स ने नया रेकॉर्ड बनाते हुए पहली बार 60000 के साइकोलॉजिकल लेवल को पार कर लिया। त्योहारों के सीजन आते ही कंपनिया धड़ाधड़ नए स्मार्ट फोन और स्मार्ट टीवी लांच कर रही हैं। आज भी सोनी और रियलमी ने अपने नए प्रोडक्ट लॉन्च किए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सोनी ने भारत में 1,299,990 रुपये में नया स्मार्टटीवी किया लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोनी इंडिया ने शुक्रवार को नया ब्राविया एक्सआर मास्टर सीरीज 85जेड9जे टेलीविजन लॉन्च किया, जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए कॉग्निटिव प्रोसेसर एक्सआर द्वारा संचालित है। 1,299,990 रुपये की कीमत वाला नया टीवी शुक्रवार से ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों पर उपलब्ध होगा। कंपनी ने एक बयान में कहा, नया 8के एलईडी टीवी अधिक परिभाषित विवरण और असाधारण स्पष्टता के साथ एक शानदार शानदार तस्वीर पेश करता है।

इसमें कहा गया है, मानव मस्तिष्क की तरह सोचने वाले सरल संज्ञानात्मक प्रोसेसर एक्सआर के साथ आपको रोमांचित करता है और हमारे आसपास की दुनिया की तरह महसूस करता है।

रियलमी ने भारत में बैंड और स्मार्ट टीवी के साथ लॉन्च किए दो नए नारजो स्मार्टफोन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ग्लोबल स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने शुक्रवार को भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक नए स्मार्ट बैंड और एक एंट्री-लेवल स्मार्ट टीवी के साथ नए स्मार्टफोन - एनारजो 50 ए और एनारजो 50 आई के लॉन्च के साथ अपनी नारजो सीरीज का पहला डिवाइस पेश किया है। रियलमी नारजो 50ए दो वेरिएंट में उपलब्ध होगा। पहला 4जीबी प्लस 64जीब की कीमत 11,499 रुपये और दूसरा 4जीबी प्लस 128जीबी की कीमत 12,499 रुपये है। जबकि रियलमी नारजो 50आई 2जीबी प्लस 32जीबी में 7,499 रुपये और 4जीबी प्लस 64जीबी की कीमत 8,999 रुपये में उपलब्ध होगा।

दोनों फोन की पहली बिक्री रियलमी डॉट कोम, फ्लिपकार्ट और ऑनलाइन चैनलों पर 7 अक्टूबर से शुरू होगा ।


ट्विटर उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन टिप्स भेजने और प्राप्त करने की देगा अनुमति

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पहली बार इन-ऐप टिपिंग पेश किए जाने के चार महीने बाद, अपने टिप जार फीचर का बड़े पैमाने पर विस्तार कर रही है। एनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी विश्व स्तर पर अपने सभी उपयोगकर्ताओंके लिए टिपिंग खोल रही है और पहली बार उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन में सुझाव भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देगी।

इस अपडेट के साथ, दुनिया भर के ट्विटर उपयोगकर्ताओं के पास टिपिंग तक पहुंच होगी, जो उपयोगकर्ताओं को वेन्मो, कैश ऐप या बैंडकैंप, गोफंडमी और ब्राजीलियाई मोबाइल भुगतान प्लेटफॉर्म पिकपे जैसे ऐप के माध्यम से एक-दूसरे को नकद भेजने की अनुमति देता है।

अमेजन ने सिंगल प्लेटफॉर्म देखने के लिए आठ प्रीमियम स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ समझौता किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओटीटी दिग्गज अमेजन प्राइम वीडियो ने अपने ब्रांड के तहत अपनी सामग्री को क्यूरेट करने और दर्शकों को 'प्राइम वीडियो चैनल' के साथ एक मंच देखने का अनुभव लाने के लिए आठ प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ एक सौदा किया है। इस अनूठी डील में अमेजन ने डिस्कवरी प्लस, लॉयन्सगेट प्ले, इरोस नाओ, डोक्यूबरी, मूबी, होईचोई, मनोरमा मैक्स और शॉर्टस टीवी के साथ पार्टनरशिप की है। इसके साथ अमेजन प्राइम सदस्य उक्त स्ट्रीमिंग सेवाओं की सदस्यता ले सकेंगे और प्राइम वीडियो ऐप के भीतर से अपनी सामग्री तक पहुंच सकेंगे। चैनल पार्टनर शुरुआती कीमत के तौर पर खास छूट भी दे रहे हैं।

प्राइम वीडियो चैनलों के लॉन्च के बारे में बात करते हुए गौरव गांधी, अमेजन प्राइम वीडियो के कंट्री मैनेजर ऑफ इंडिया ने कहा, "अमेजन में, हमने हमेशा अपने ग्राहकों के लिए एक्सेस, अनुभव और चयन में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया है। पिछले 4 वर्षो में, हमने 10 भाषाओं में प्रोग्रामिंग करके, भारत और दुनिया भर से विशेष और मूल सामग्री उपलब्ध कराकर और स्क्रीन पर एक विश्व स्तरीय स्ट्रीमिंग अनुभव सुनिश्चित करके अपने ग्राहकों का मनोरंजन करने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए निरंतर प्रयासरत है।"


शेयर बाजार में रिकॉर्ड उछाल, पहली बार सेंसेक्स 60,000 पर बंद, रियल्टी-IT शेयरों में तेजी

हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स ने नया रेकॉर्ड बनाते हुए पहली बार 60000 के साइकोलॉजिकल लेवल को पार कर लिया। सेंसेक्स ने 60100 के पार ओपनिंग की। कारोबार के दौरान इसने 60,333 का और निफ्टी ने 17,947 का स्तर छुआ। कारोबार के आखिर में सेंसेक्स 163 अंक चढ़कर 60,048 पर और निफ्टी 30 अंक चढ़कर 17,853 पर बंद हुआ। रियल्टी और आईटी शेयरों का बाजार को सपोर्ट मिला। NSE पर रियल्टी इंडेक्स 1.50% की तेजी के साथ बंद हुआ। IT इंडेक्स में 0.78% की तेजी देखने को मिली। वहीं मेटल इंडेक्स ने बाजार पर दबाव बनाया। मेटल इंडेक्स 2.10% की कमजोरी के साथ बंद हुआ। हालांकि ब्रॉडर मार्केट में गिरावट का रुख रहा है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.16 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।


आईएएनएस के इनपु के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia