अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ऐतिहासिक ऊंचाई से लुढ़का शेयर बाजार और नेटफ्लिक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

घरेलू शेयर बाजार ने गुरुवार को नया इतिहास रचा। सेंसेक्स पहली बार 50,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार चला गया। नेटफ्लिक्स के पेड सब्सक्राइबर्स ने 2020 में 200 मिलियन यानी 20 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार ऐतिहासिक ऊंचाई से लुढ़का, सेंसेक्स 49625 पर बंद, निफ्टी 14600 के नीचे

घरेलू शेयर बाजार ने गुरुवार को नया इतिहास रचा। सेंसेक्स पहली बार 50,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार चला गया, लेकिन सत्र के आखिरी दौर में आई बिकवाली के चलते लुढ़ककर पिछले सत्र से 167 अंक नीचे 49,625 के करीब बंद हुआ और निफ्टी भी बीते सत्र से 54 अंकों की कमजोरी के साथ 14,590 पर ठहरा। देश के शेयर बाजार में आरंभिक कारोबार के दौरान आई तेजी पर सत्र के आखिरी दौर में विराम लग गया और बिकवाली के भारी दबाव में सेंसेक्स रिकॉर्ड 50,184 से करीब 785 अंक लुढ़क गया। जानकार बताते हैं कि कोरोना वैक्सीन कोविडशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के पुणे स्थित प्लांट के भीतर एक इमारत में आग लगने की घटना के बाद अचानक कारोबारी रुझान मंद पड़ जाने से बाजार में गिरावट आई।

सेंसेक्स बीते सत्र से 167.36 अंकों यानी 0.34 फीसदी की कमजोरी के साथ 49,624.76 पर बंद हुआ और निफ्टी भी पिछले सत्र से 54.35 अंकों यानी 0.37 फीसदी की गिरावट के साथ 14,590.35 पर ठहरा।

सेबी ने रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप के सौदे को दी मंजूरी

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ऐतिहासिक ऊंचाई से लुढ़का शेयर बाजार और नेटफ्लिक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

एमेजॉन को झटका देते हुए सेबी यानी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने फ्यूचर ग्रुप को रिलायंस को अपनी परिसंपत्ति बेचने की योजना को मंजूरी दे दी है। 24,713 करोड़ रुपये के इस सौदे पर सेबी की मुहर से रिलायंस-फ्यूचर को बड़ी राहत मिली है। अमेरीकी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन लगातार रिलायंस-फ्यूचर सौदे का विरोध कर रही है। सौदे के विरोध में एमेजॉन ने भारतीय सेबी, स्टॉक एक्सचेंजों और अन्य रेगुलेटरी एजेंसियों को कई खत लिख थे। पत्रों में एमेजॉन ने सौदे को अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया था। एमेजॉन के अनुरोध को दरकिनार करते हुए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने कुछ शर्तों के साथ इस सौदे को सशर्त मंजूरी दे दी है।

अमेजन ने अपने कर्मियों के लिए बाइडेन से वैक्सीन मांगी

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ऐतिहासिक ऊंचाई से लुढ़का शेयर बाजार और नेटफ्लिक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

अमेजन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को लिखे एक पत्र में कहा है कि उसके आवश्यक कर्मचारी, जो घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) नहीं कर सकते, उन्हें जल्द से जल्द उचित समय पर कोविड-19 वैक्सीन दी जानी चाहिए। गीकवायर की बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन ने यह भी कहा है कि कंपनी नए प्रशासन के पहले 100 दिनों में 10 करोड़ अमेरिकियों का टीकाकरण करने के लक्ष्य तक पहुंचने में बाइडन प्रशासन की सहायता के लिए भी तैयार है।

अमेजन के विश्वव्यापी उपभोक्ता व्यवसाय (डब्ल्यूसीबी) के सीईओ डेव क्लार्क ने पत्र में लिखा है, "अमेजन पूर्ति केंद्रों, एडब्ल्यूएस डेटा केंद्रों और पूरे देश में होल फूड्स मार्केट स्टोर पर काम करने वाले आवश्यक कर्मचारी, जो घर से काम नहीं कर सकते हैं, उन्हें जल्द से जल्द उचित समय पर कोविड-19 वैक्सीन दी जानी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "हम इस प्रयास में उनकी (अमेरिकी प्रशासन) सहायता करेंगे।"

नोएडा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करेगी सिंगापुर की कंपनी

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ऐतिहासिक ऊंचाई से लुढ़का शेयर बाजार और नेटफ्लिक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

सिंगापुर की एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डाटा सेंटर (एसटीटी जीडीसी) इंडिया ने उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले में एक ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार के साथ मंगलवार को कंपनी के अधिकारियों की बैठक में कंपनी की ओर से यह प्रस्ताव दिया गया। बैठक में शामिल एसटीटी जीडीसी इंडिया के प्रतिनिधियों ने बताया कि कंपनी ने 600 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ 18 मेगावाट की महत्वपूर्ण आईटी क्षमता के साथ डेटा सेंटर परिसर को विकसित करने का प्रस्ताव दिया है।

वहीं उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार डाटा सेंटर विकास और संचालन क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है। डाटा सेंटर सेक्टर विभिन्न क्षेत्रों में बड़े उद्यमों के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गया है।

नेटफ्लिक्स के पेड सब्सक्राइबर्स की संख्या 20 करोड़ के पार

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ऐतिहासिक ऊंचाई से लुढ़का शेयर बाजार और नेटफ्लिक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

नेटफ्लिक्स के पेड सब्सक्राइबर्स ने 2020 में 200 मिलियन यानी 20 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है, क्योंकि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते इस मंच से जुड़ने वाले लोगों में काफी इजाफा देखने को मिला। इसकी जानकारी नेटफ्लिक्स ने दी। नेटफ्लिक्स ने मंगलवार को अपनी चौथी तिमाही के परिणामों की सूचना दी, जिसमें प्लेटफॉर्म पर 8.5 मिलियन से अधिक यानी 85 लाख ग्राहकों की वृद्धि देखने को मिली।

कंपनी ने कहा कि एवरेज पेड स्ट्रीमिंग मेंबरशिप में चौथे तिमाही में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

नेटफ्लिक्स ने कहा, "2018 की शुरुआत के बाद से, हमारे पेड सब्सक्राइबर्स की संख्या 111 मिलियन से बढ़कर 204 मिलियन हो गई है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next