अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एलन मस्क की संपत्ति में जोरदार इजाफा और टीवी के साथ टैबलेट और साउंडबार मुफ्त दे रही ये कंपनी

एलन मस्क की संपत्ति एक दिन में 33.8 बिलियन डॉलर बढ़कर 304.2 बिलियन डॉलर हो गई। सैमसंग ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह 85-इंच और 75-इंच निओ क्यूएलईडी 8के टीवी की खरीद पर एक सुनिश्चित मुफ्त साउंडबार दे रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी का कानपुर में निधन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टोमैक ग्रुप के प्रबंध निदेशक विक्रम कोठारी का मंगलवार सुबह उत्तर प्रदेश के कानपुर में निधन हो गया। कोठारी ने पान मसाला और रोटोमैक पेन लॉन्च किया था और शहर के बड़े व्यवसायियों में से एक थे। उन्होंने शहर के तिलक नगर स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली।

घर के नौकरों ने सबसे पहले उसकी मौत की सूचना पत्नी साधना और बेटे राहुल को दी, जो लखनऊ में थे। सुबह में, नौकरों ने उन्हें बेहोश पाया और डॉक्टर को बुलाया जिन्होंने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनका निधन संभवत: दिल का दौड़ा पड़ने से हुआ है। दम पान मसाला के मालिक कोठारी ने 1995 में रोटोमैक पेन लॉन्च कर एक और कंपनी शुरू की थी।

हॉनर मैजिक वी फोल्डेबल स्मार्टफोन 10 जनवरी को होगा लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हॉनर ने पुष्टि की है कि ब्रांड का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन 'ऑनर मैजिक वी' आधिकारिक तौर पर अपने घरेलू बाजार चीन में 10 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। टीजर पोस्टर के अनुसार, आगामी फोन में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप होगा, जिसमें कैमरा सेंसर वर्टिकली रखे जाएंगे।

जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार हॉनर मैजिक वी स्नैपड्रैगन 8 जनरेशन 1 द्वारा संचालित होगा और एंड्रॉइड 12 के साथ प्री-लोडेड आएगा। बड़े आंतरिक डिस्प्ले में ऊपरी दाएं कोने में एक पंच-होल कटआउट है जबकि बाहरी कवर डिस्प्ले में एक सेंट्रल पंच होल कैमरा होगा।
मैजिक वी का फ्रंट डिस्प्ले 90 हट्र्ज रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है, जबकि इनर स्क्रीन 120 हट्र्ज रिफ्रेश रेट ऑफर करती है।


एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने 97 इंच के ओएलईडी टीवी के साथ नए टीवी लाइनअप का अनावरण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रीमियम टीवी बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए, दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने मंगलवार को अपने 2022 टीवी लाइनअप का अनावरण किया, जिसमें लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) में दुनिया का सबसे बड़ा ओएलईडी टीवी शामिल है। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा कि वह दुनिया के सबसे बड़े और सबसे छोटे ओएलईडी टीवी 97-इंच और 42-इंच को इस साल अपने अपग्रेड पैनल ओएलईडी ईवो का उपयोग करके पेश करेगी, जो अल्ट्रा रियलिस्टिक इमेजिस के लिए बेहतर इमेज गुणवत्ता और उच्च ब्राइटनेस प्रदान करता है।

कंपनी ने यह भी कहा कि वह ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए पिछले साल के तीन मॉडलों की तुलना में नए ओएलईडी ईवो लाइनअप को विभिन्न आकारों के 11 मॉडल तक विस्तारित करेगी।

एलन मस्क की कुल संपत्ति एक दिन में 30 बिलियन बढ़ी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति एक दिन में 33.8 बिलियन डॉलर बढ़कर 304.2 बिलियन डॉलर हो गई, जो संपत्ति में एक दिवसीय सबसे बड़ी छलांग है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क ने एक बार फिर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है, जो अब 196 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

टेस्ला के शेयर सोमवार को 13.5 फीसदी की तेजी के साथ 1,199.78 डॉलर पर पहुंच गए। मस्क के पास टेस्ला के सभी शेयरों का लगभग 18 प्रतिशत हिस्सा है और इससे पहले उसने अपनी हिस्सेदारी को लगभग 10 प्रतिशत कम करने के अपने दावों पर बात की थी।

पिछले साल भी इसी तरह मस्क ने एक दिन में अनुमानित 25 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया था। जैसे ही टेस्ला की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत बढ़ी, मस्क की संपत्ति 174 अरब डॉलर तक बढ़ गई। मस्क ने 2021 में अपनी कुल संपत्ति में 121 बिलियन डॉलर जोड़े।


सैमसंग निओ क्यूएलईडी 8के टीवी के साथ मिलेगा मुफ्त टैबलेट और साउंडबार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह 85-इंच और 75-इंच निओ क्यूएलईडी 8के टीवी की खरीद पर एक सुनिश्चित मुफ्त साउंडबार दे रहा है। इस ऑफर का लाभ 31 जनवरी तक देश भर के सभी प्रमुख कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर्स पर उठाया जा सकता है।

सैमसंग इंडिया के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मोहनदीप सिंह ने एक बयान में कहा, "इन-होम एंटरटेनमेंट की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, बड़े स्क्रीन टीवी की मांग बढ़ रही है। टीवी पर विभिन्न प्रकार के कंटेंट की खपत के साथ, बड़े स्क्रीन टीवी को अपनाने में प्रीमियम देखने और ऑडियो अनुभव प्रमुख ड्राइवरों में से एक है।"

65-इंच निओ क्यूएलईडी 8के टीवी, 75-इंच यूएचडी टीवी, 65-इंच और 55-इंच निओ क्यूएलईडी टीवी के साथ-साथ 65-इंच, 55-इंच क्यूएलईडी टीवी खरीदने पर उपभोक्ताओं को गैलेक्सी ए7 एलटीई टैब जिसकी कीमत 21,999 रुपये है, उपहार के रूप में मिलेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia