अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ओप्पो इंडिया के सुमित वालिया ने छोड़ी कंपनी और जानें कैसा रहेगा शेयर बाजार का हाल

घरेलू और विदेशी शेयर बाजारों के फिलहाल कोरोना के कहर के असर से उबरने के आसार नहीं दिख रहे हैं क्योंकि इसका प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ओप्पो इंडिया में उत्पाद एवं विपणन के उपाध्यक्ष सुमित वालिया ने चीनी स्मार्टफोन कंपनी को छोड़ दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एयर इंडिया के पूर्व निदेशक संधु पर धोखाधड़ी करने वाले पायलटों को बचाने का आरोप

एयर इंडिया के हाल ही में नियुक्त हुए निदेशक (परिचालन) कैप्टन राजविंदर सिंह संधू के खिलाफ ताजा आरोप सामने आए हैं। संधु को प्रबंधन विरोधी गतिविधियों के चलते हटा दिया गया था। अब उनके खिलाफ नया आरोप यह सामने आया है कि उन्होंने फ्रॉडस्टर पॉयलटों का बचाव किया। एक ट्विटर पोस्ट के मुताबिक उन पर कैप्टन अतुल चंद्रा को बचाने का भी आरोप है।पोस्ट के अनुसार, चंद्रा ने दो साल में एयर इंडिया से लगभग दो करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी।आईएएनएस द्वारा दस्तावेजों की समीक्षा करने पर पता चला कि एयर इंडिया ने दिसंबर 2018 में स्वीकार कर लिया था कि कैप्टन चंद्रा को "गलत तरीके से" 80 लाख रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया गया।इस बारे में उत्तरी क्षेत्र के महाप्रबंधक (वित्त) आर.के. गोयल ने उप निदेशक वित्त / प्रशासन, नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) दिलावर सिंह रावत को 7 दिसंबर, 2016 को एक मेल भी लिखा था।मेल में कहा गया था कि वर्तमान में कैप्टन चंद्रा एयर इंडिया से डीजीसीए में प्रतिनियुक्ति पर हैं।

शेयर बाजार पर बना रहेगा कोरोना का असर, पहली तिमाही के वित्तीय नतीजों पर रहेगी नजर : आउटलुक

घरेलू और विदेशी शेयर बाजारों के फिलहाल कोरोना के कहर के असर से उबरने के आसार नहीं दिख रहे हैं क्योंकि इसका प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, कोरोना काल में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान देश की प्रमुख कंपनियों का कारोबार कैसा रहा,इसकी जानकारी इनके वित्तीय नतीजों से मिलेगी। इस सप्ताह कई प्रमुख कंपनियां पहली तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी जिसपर निवेशकों की नजर होगी और इनसे बाजार की दिशा तय होगी। विप्रो, इन्फोसिस, एचसीएल, एलएंडटी इन्फोटेक, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज समेत कई कंपनियां इस सप्ताह चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के अपने कारोबार के वित्तीय नतीजे जारी करेंगी।इसके अलावा, बीते महीने जून में महंगाई कैसी रही इसकी भी जानकारी इस सप्ताह मिलेगी। निवेशकों की नजर महंगाई दर के आंकड़ों पर भी होगी क्योंकि जून में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने से आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटी। वहीं, पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी इजाफा हुआ।

मस्क ने एक बार फिर दिए संकेत, भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है टेस्ला मॉडल 3

भारत की सड़कों पर टेस्ला कारों को लॉन्च करने के बीते दिनों किए गए कई प्रयासों के बाद भी, इलॉन मस्क देश में टेस्ला शोरूम का उद्घाटन अभी तक कर पाने में सक्षम नहीं हो सके हैं। हालांकि उन्होंने एक बार फिर से इस बात का संकेत दिया है कि भारत में कार चलाने के शौकीनों को शायद जल्द ही टेस्ला के इलेक्ट्रिक मॉडल 3 को ड्राइव करने का मौका मिल सकता है। चार साल पहले कार को बुक करने वाले एक फॉलोअर के सवाल का जवाब देते हुए मस्क ने कहा "जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद करता हूं।"अरविंद गुप्ता नामक एक शख्स ने पूछा, "डियर इलॉन मस्क, भारत में टेस्ला 3 के आने की उम्मीद कब तक है? इसे बुक किए चार साल से अधिक वक्त हो गया है।"मस्क ने बताया, "सॉरी, जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।"

डीजल फिर हुआ महंगा, पेट्रोल की कीमत स्थिर

लगातार चार दिन के विराम के बाद रविवार को फिर डीजल का दाम बढ़ गया, लेकिन पेट्रोल की कीमत लगातार 13वें दिन स्थिर रही। देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल फिर 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत क्रमश: 12 पैसे और 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई हैं।इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतें रविवार को बढ़कर क्रमश: 80.94 रुपये, 76.05 रुपये, 79.17 रुपये और 78.01 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं पेट्रोल का भाव चारों महानगरों में लगातार 13वें दिन बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।दिल्ली में पेट्रोल के मुकाबले डीजल 51 पैसे प्रति लीटर के ऊंचे भाव पर बिक रहा है।

ओप्पो इंडिया के सुमित वालिया ने छोड़ी कंपनी

ओप्पो इंडिया में उत्पाद एवं विपणन के उपाध्यक्ष सुमित वालिया ने चीनी स्मार्टफोन कंपनी को छोड़ दिया है। कंपनी अगले अनलॉक चरण के लिए अपने नए ऑफर की तैयारी कर रही है, इसी बीच वालिया ने कंपनी छोड़ने का निर्णय लिया है। वालिया पिछले साल अप्रैल में कंपनी से जुड़े थे। कंपनी ने शनिवार को एक बयान में कहा, सुमित वालिया ने अपने पेशेवर करियर में अगला कदम उठाने और ओप्पो से अलग होने का फैसला किया है। हम सुमित को ओप्पो इंडिया में उनकी अथक सेवा और नेतृत्व के लिए धन्यवाद देते हैं और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। ओप्पो में शामिल होने से पहले वालिया सैमसंग के साथ भी काम कर चुके हैं। उन्होंने देश में फ्लैगशिप ओप्पो फाइंड एक्स-2 और फाइंड एक्स-2 प्रो 5-जी स्मार्टफोन्स के जून लॉन्च के बीच कंपनी को छोड़ने का फैसला किया है।

लोकप्रिय
next