अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अपने पैसों के लिए अमेरिका के आगे गिड़गिड़ा रहा तालिबान और नए ऐप पर कर रहा काम व्हाट्सएप

आर्थिक संकट से घिरे अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने अमेरिकी कांग्रेस को एक खुला पत्र लिखा है। व्हाट्सएप कथित तौर पर मैकओएस और विंडोज यूजर्स के लिए कुछ नए ऐप विकसित कर रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गूगल ने स्थानीय समाचारों का समर्थन करने के लिए नई सुविधाएं व टूल लॉन्च किए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज गूगल ने स्थानीय समाचार संगठनों की सहायता के लिए डिजाइन किए गए पाठकों और पत्रकारों दोनों के लिए नए टूल और फीचर्स लॉन्च किए हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने शुरुआत में कोविड खोजों के लिए स्थानीय जानकारी प्रदान करने की सुविधा शुरू की थी, लेकिन अब इसे खेल, स्थानीय सरकार और अन्य जैसे विषयों में विस्तारित किया गया है।

गूगल ने कहा कि वह अपने सिस्टम को बदल रहा है ताकि आधिकारिक, प्रासंगिक स्थानीय समाचार स्रोत शीर्ष कहानियों और अन्य सामान्य समाचार सुविधाओं में राष्ट्रीय प्रकाशनों के बगल में अधिक बार दिखाई दें।

गूगल ने कहा, "यह सुधार सुनिश्चित करता है कि जब लोग समाचार खोज रहे हों तो उन्हें आधिकारिक स्थानीय कहानियां दिखाई देंगी, जिससे ब्रांड और समाचार प्रकाशकों की सामग्री दोनों को अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।"

गूगल ने पिक्सल फोल्ड के आपूर्तिकर्ताओं के साथ ऑर्डर रद्द किए : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूएस-आधारित सर्च इंजन दिग्गज गूगल ने कथित तौर पर एक फोल्डेबल पिक्सेल फोन के साथ आने की अपनी योजना को छोड़ दिया है, जिसके अगले साल पिक्सल फोल्ड के रूप में अपनी शुरूआत करने की उम्मीद थी। डिजिटल सप्लाई चेन कंसल्टेंट्स (डीएससीसी) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल ने पिक्सल फोल्ड को 2021 में और कथित तौर पर 2022 की पहली छमाही में बाजार में नहीं लाने का फैसला किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल को शायद लगा कि यह फोल्डेबल स्पेस में प्रतिस्पर्धा करने का सही समय नहीं है, जब आपूर्ति श्रृंखला अभी भी बाधाओं को महसूस कर रही है। पिक्सल फोल्ड को लेकर कई तरह की भविष्यवाणियां की गई हैं, जो कि अपने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गूगल का पहला फोल्डेबल फोन होने की उम्मीद थी।


भारत में 23 नवंबर से होगा उपलब्ध माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस गो 3

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को घोषणा की कि उसका 2-इन-1 टैबलेट 'सरफेस गो 3' भारतीय बाजार में 23 नवंबर से अमेजन पर उपलब्ध होगा। 57,999 रुपये से शुरू, सरफेस गो 3 1080पी कैमरा, स्टूडियो माइक्रोफोन, डॉल्बी ऑडियो और 10.5 इंच के टच डिस्प्ले के साथ 1.2 पाउंड में आएगा। सरफेस फॉर बिजनेस यूनिट्स की कीमत 42,999 रुपये से शुरू होती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "सरफेस गो 3 सबसे पोर्टेबल सर्फेस टू-इन-1 है जो चलते-फिरते, रोजमर्रा के कामों, होमवर्क और खेलने के लिए काम करने वालों के लिए एकदम सही है। यह उत्पाद वैकल्पिक एलटीई एडवांस्ड, पूरे दिन की बैटरी, बिल्ट-इन माइक्रोसॉफ्ट सुरक्षा लाता है और साथ ही यह डिजिटल पेन और टच के साथ टैबलेट-टू-लैपटॉप बहुमुखी प्रतिभा के लिए अनुकूलित है।"

व्हाट्सएप विंडोज, मैकओएस के लिए नए ऐप पर कर रहा काम : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप कथित तौर पर मैकओएस और विंडोज यूजर्स के लिए कुछ नए ऐप विकसित कर रहा है। वैबेटाइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप में इतालवी ब्लॉग एगियोर्नामेंटी लूमिया का हवाला देते हुए ट्रैकर की सुविधा है, व्हाट्सएप विंडोज यूजर्स के लिए नए ऐप विकसित कर रहा है। इसे एक यूनिवर्सल विंडोज प्लेटफॉर्म आधारित ऐप कहा जाता है।

ऐप में एक ड्राइंग फीचर शामिल होगा जो टच-स्क्रीन डिस्प्ले वाले उपकरणों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगा। इसके अलावा, मैकओएस के लिए व्हाट्सएप का नया संस्करण आईपैडओएस संस्करण के समान बताया गया है जिसे हाल ही में देखा गया था।


आर्थिक संकट से घिरे अफगानिस्तान ने अमेरिका से अपनी संपत्ति को अनफ्रीज करने का आग्रह किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आर्थिक संकट से घिरे अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने अमेरिकी कांग्रेस को एक खुला पत्र लिखा है, जिसमें अमेरिका से अफगानिस्तान की संपत्ति को अनफ्रीज (फ्रीज या जब्त की गई संपत्ति को बहाल करना) करने का आह्वान किया गया है। मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में इसकी पुष्टि की।

बयान में मुत्ताकी के हवाले से कहा गया है, "इस तथ्य के बावजूद कि फरवरी 2020 में दोहा समझौते पर हस्ताक्षर के बाद, हम अब खुद को एक दूसरे के साथ सीधे संघर्ष में नहीं पाते हैं और न ही हम एक सैन्य विरोधी हैं, हमारी संपत्ति को फ्रीज करने के पीछे क्या तर्क हो सकता है?" उन्होंने कहा, "ऐसे समय में जब हमारे पास सकारात्मक संबंधों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है, प्रतिबंधों और दबाव के विकल्प तक पहुंचने से हमारे संबंधों को बेहतर बनाने में मदद नहीं मिल सकती है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia