अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कल से महंगी हो जाएंगी टाटा मोटर्स की गाड़ियां और ICICI ने बैंकिंग में किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

ऑटोमोबाइल निर्माता टाटा मोटर्स बुधवार से अपने यात्री वाहनों की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी करेगी। ICICI बैंक बैंकिंग क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला रहा है, क्योंकि इसने वित्त वर्ष 2021/वित्त वर्ष 2022 में अब तक 80 फीसदी/42 फीसदी रिटर्न दिया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

डीडीओएस साइबर हमले के हथियारों की मेजबानी में चीन सबसे आगे : रिपोर्ट

फोटो : IANS
फोटो : IANS

चीन वैश्विक स्तर पर संगठनों पर आधुनिक मैलवेयर स्थापित करने के लिए, प्रवर्धन हथियारों और बॉटनेट एजेंटों दोनों सहित संभावित वितरित डेनियल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) साइबर हमले के हथियारों की सबसे अधिक संख्या की मेजबानी करने में अग्रणी है। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। यूएस-आधारित टेक फर्म ए10 नेटवर्क्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 की पहली छमाही में कुल बॉटनेट एजेंटों की संख्या लगभग आधी हो गई थी, जिसमें चीन दुनिया भर में उपलब्ध ड्रोनों की कुल संख्या का 44 प्रतिशत होस्ट कर रहा था।

समीक्षाधीन अवधि में डीडीओएस हथियारों की कुल संख्या में लगभग 2.5 मिलियन की वृद्धि हुई।

अमेरिका डीडीओएस हथियारों का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बना हुआ है, जिसमें विशेष रूप से प्रवर्धन हथियार शामिल हैं।

वित्त वर्ष 2022 में आईसीआईसीआई बैंक ने 42 प्रतिशत रिटर्न के साथ बैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया

फोटो : IANS
फोटो : IANS

मोतीलाल ओसवाल इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि आईसीआईसीआई बैंक बैंकिंग क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला रहा है, क्योंकि इसने वित्त वर्ष 2021/वित्त वर्ष 2022 में अब तक 80 फीसदी/42 फीसदी रिटर्न दिया है। बीएफएसआई क्षेत्र में इसकी बाजार पूंजीकरण रैंकिंग वित्त वर्ष 18 में पांच से बढ़कर दो हो गई है। शीर्ष प्रबंधन की स्थिरता ने इसके परिचालन प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद की है। सीईओ के रूप में संदीप बख्शी की नियुक्ति ने स्थिरता लाई है, जिसने मूल्य निर्माण को सक्षम किया और री-रेटिंग को बढ़ावा दिया क्योंकि बैंक ने वित्त वर्ष 2018-21 के बाद से एम-कैप में 31 प्रतिशत सीएजीआर दिया, जो वित्त वर्ष 2010-18 में 7 प्रतिशत था।

आईसीआईसीआई बैंक ने कोटक महिंद्रा और एचडीएफसी बैंक को पछाड़कर 7-8 साल बाद दूसरा स्थान हासिल किया।

आईसीआईसीआईबीसी ने वित्त वर्ष 18-21 की तुलना में 34 प्रतिशत सीएजीआर अर्जित किया है, जो वित्त वर्ष 2015-18 की तुलना में 15 प्रतिशत की गिरावट है। इसने वित्त वर्ष 18-21 में एम-कैप में 31 प्रतिशत सीएजीआर को सक्षम किया है। वित्तीय वर्ष 21/ वित्तीय वर्ष 22 वाईटीडी के दौरान, स्टॉक ने 80 प्रतिशत/42 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जिससे यह बैंकिंग क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों में से एक बन गया है।


यात्री वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी टाटा मोटर्स

फोटो : IANS
फोटो : IANS

ऑटोमोबाइल निर्माता टाटा मोटर्स बुधवार (19 जनवरी) से अपने यात्री वाहनों की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी करेगी। कंपनी के मुताबिक वेरिएंट और मॉडल के आधार पर औसतन 0.9 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

वहीं, ग्राहकों से मिले फीडबैक के जवाब में कंपनी ने खास वेरिएंट्स पर 10,000 रुपये तक की कटौती भी की है।

"जबकि कंपनी बढ़ी हुई लागत के एक महत्वपूर्ण हिस्से को अवशोषित कर रही है, समग्र इनपुट लागत में तेज वृद्धि ने इसे इस न्यूनतम मूल्य वृद्धि के माध्यम से कुछ अनुपात में पारित करने के लिए मजबूर किया है।"

मेटा ने भारतीय बाजार के लिए ई-कॉमर्स निदेशक नियुक्त किया

फोटो : IANS
फोटो : IANS

मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने मंगलवार को कंपनी के ई-कॉमर्स विज्ञापनदाताओं पर केंद्रित रणनीति और समाधान का नेतृत्व करने के लिए मेघना अप्पाराव को भारत में ई-कॉमर्स का निदेशक नियुक्त किया है। अप्पाराव की नियुक्ति पिछले दो वर्षों में वरिष्ठ नेतृत्व की भर्तियों की एक श्रृंखला के पीछे हुई है और हाल के महीनों में, नीति, साझेदारी और अन्य प्रमुख कार्यक्षेत्रों में, कंपनी के विस्तार चार्टर और भारत के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

भारत में मेटा में ग्लोबल बिजनेस ग्रुप के निदेशक और प्रमुख अरुण श्रीनिवास ने एक बयान में कहा, "मैं मेघना का स्वागत करने के लिए रोमांचित हूं क्योंकि वह इस जनादेश का नेतृत्व करने के लिए हमारी टीम में शामिल हुई हैं और भारत के कुछ सबसे बड़े ऑनलाइन और खुदरा व्यवसायों के विकास को सक्षम करने में हमारे ऐप्स की भूमिका निभा सकते हैं।"


एप्पल जल्द ही ए15 चिप के साथ नया आईपैड एयर कर सकता है लॉन्च

फोटो : IANS
फोटो : IANS

एप्पल कथित तौर पर ए15 बायोनिक चिप के साथ पांचवीं पीढ़ी के आईपैड एयर, सेंटर स्टेज सपोर्ट के साथ 12 एमपी अल्ट्रा वाइड फ्रंट कैमरा और सेलुलर मॉडल के लिए 5जी लॉन्च करने की योजना बना रही है। मैकरियूमर्स के अनुसार, 2022 में थर्ड जनरेशन के आईफोन एसई के साथ नए आईपैड एयर की घोषणा की जा सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नए आईपैड एयर का डिजाइन मौजूदा मॉडल जैसा ही होगा, जिसमें सिंगल-लेंस रियर कैमरा भी शामिल है। एप्पल के विश्लेषक मिंग-ची कू ने दावा किया है कि आईफोन इस साल की दूसरी छमाही में आईपैड एयर से ओएलईडी डिस्प्ले में बदल जाएगा।

मैकरियूमर्स ने बताया, कूओ के लेटेस्ट निवेशक नोट में विश्लेषक ने अपने विश्वास को रेखांकित किया है कि 2022 में आईपैड एयर के ओएलईडी डिस्प्ले में संक्रमण होने पर भी, मिनी-एलईडी अपने टैबलेट लाइनअप में आईपैड प्रो मॉडल के लिए विशेष रूप से डिस्प्ले तकनीक के रूप में रहेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia