अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी और वीवो का ये शानदार फोन हुआ लॉन्च, जानिए फीचर

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने शुक्रवार को एक नए 5जी स्मार्टफोन वाई21 लॉन्च किया, जो अब ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों पर 15,490 रुपये में उपलब्ध है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गूगल ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर को किया नियंत्रित : रिपोर्ट

ड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर को कम करने के लिए गूगल ने कथित तौर पर एक 'प्रीमियर डिवाइस प्रोग्राम' चलाया, जिसने एंड्रॉइड फोन निमार्ताओं को सामान्य रूप से प्राप्त होने वाले सर्च राजस्व का एक बड़ा हिस्सा दिया। द वर्ज के अनुसार, गूगल के खिलाफ फोर्टनाईट डेवलपर एपिक की अविश्वास शिकायत के नए अप्रकाशित वर्गों ने नए विवरणों का खुलासा किया है।

गूगल द्वारा 'प्रीमियर डिवाइस प्रोग्राम' चलाने के बाद, मूल उपकरण निमार्ता अपने डिवाइस को बिना किसी तीसरे-पक्ष ऐप स्टोर के प्रीइंस्टॉल किए बिना शिप करने के लिए सहमत हुए।
रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि जो उत्पाद प्रीमियर डिवाइस के रूप में योग्य हैं, उन्हें गूगल को सर्च राजस्व का 12 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त होगा, जो कि वे सामान्य रूप से 8 प्रतिशत कमाते हैं।

वीवो ने वाई 21 को शानदार 5000 एमएएच बैटरी के साथ 15,490 रुपये में किया पेश, जानिए फीचर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने शुक्रवार को एक नए 5जी स्मार्टफोन वाई21 लॉन्च किया, जो अब ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों पर 15,490 रुपये में उपलब्ध है। स्मार्टफोन 4जीबी प्लस 128जीबी स्टोरेज (1टीबी तक एक्सपैंडेबल) के साथ आता है। यह विस्तारित रैम 2.0 भी प्रदान करता है, जो 1जीबी तक निष्क्रिय रोम लेस है। 4जीबी प्लस 64जीबी वैरिएंट भी जल्द ही उपलब्ध होगा।

वीवो इंडिया के निदेशक-ब्रांड रणनीति निपुण मार्या ने एक बयान में कहा, अपने ट्रेंडी डिजाइन और नवीनतम सुविधाओं के साथ वाई21 हमारे वाई सीरीज पोर्टफोलियो की तारीफ करेगा। वाई21 के लॉन्च के साथ, यह सेगमेंट में सबसे पतला 5000 एमएएच स्मार्टफोन बन गया है।

मरिया ने कहा, इसे भारत में हमारे युवा जेन-जेड उपभोक्ताओं के लिए डिजाइन किया गया है, जो एक ऐसा ऑल-राउंडर स्मार्टफोन चाहते हैं, जो उनकी तेज-तर्रार जीवनशैली की जरूरत को पूरा करता हो।


अर्निग विंग्स: अकासा एयर की मंजूरी साल के अंत तक संभव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शेयर बाजार के मालिक राकेश झुनझुनवाला समर्थित आगामी एयरलाइन उद्यम अकासा को साल के अंत तक एयरलाइन परिचालन शुरू करने के लिए सभी केंद्रीय मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

इस प्रस्तावित एयरलाइन उद्यम ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) से एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र), एओपी (एयर ऑपरेटर परमिट) और अन्य परमिट के लिए आवेदन किया है। वास्तव में, एनओसी प्राप्त करने का पहला चरण अभी भी चल रहा है। दिलचस्प बात यह है कि भारत में एयरलाइन उद्यम शुरू करने के लिए समग्र मंजूरी प्राप्त करने के लिए कई चरण हैं।

सबसे पहले, प्रस्तावित इकाई को एमओसीए द्वारा एनओसी प्राप्त होती है, उसके बाद सुरक्षा पृष्ठभूमि की जांच होती है, फिर एओपी जारी किया जाता है और उसके बाद एयरलाइन की तकनीकी व्यवहार्यता को सुरक्षा मंजूरी प्राप्त होती है।

सैमसंग ने भारत में पेश किया लाइव ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने शुक्रवार को एक लाइव ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म-सैमसंग नाउ लॉन्च किया, जो 23 अगस्त को गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 5जी और गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 5जी की प्री-बुकिंग इवेंट की शुरूआत कर रहा है। कंपनी ने कहा कि सैमसंग नाउ सैमसंग डॉट कॉम पर पेश किया गया एक अनूठा लाइव शॉपिंग प्लेटफॉर्म है, जो ऑनलाइन शॉपिंग के अनुभव को फिर से परिभाषित करेगा।

इंडिया के मुख्य विपणन अधिकारी, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट आसिम वारसी ने कहा, भारत में युवा खरीदार रीयल-टाइम और इंटरेक्टिव शॉपिंग अनुभव की तलाश कर रहे हैं। उनका संकेत देखते हुए, हम सैमसंग नाउ को पेश कर रहे हैं। वारसी ने कहा, हम भारत के पहले लाइव ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं, जिसका प्रीमियर हमारी लेटेस्ट गैलेक्सी जेड सीरीज में गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 और गैलेक्सी फ्लिप 3 के लॉन्च के साथ होगा।


शेयर बाजार में गिरावट, 300 अंक फिसला सेंसेक्स, निफ्टी 16450 पर हुआ बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 300.17 अंकों (0.54 फीसदी) की गिरावट के साथ 55,329.32 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 118.35 अंकों (0.71 फीसदी) की गिरावट के साथ 16,450.50 के स्तर पर बंद हुआ। पिछले हफ्ते सेंसेक्स में 1,159.57 अंक यानी 2.13 फीसदी का उछाल आया। कल मुहर्रम के पर्व पर शेयर बाजार बंद था। 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia