अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार ने तोड़ी सुस्ती और रूसी तेल कंपनी का भारतीय बाजार को लेकर बड़ी भविष्यवाणी

शेयर बाजार में जारी लगातार गिरावट के सिलसिले पर मंगलवार को ब्रेक लग गया। रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट तेल के निष्कर्षण से लेकर तेल उत्पादों के शोधन और वितरण तक, संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में भारतीय भागीदारों के साथ एकीकृत सहयोग के ढांचे को बढ़ावा दे रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

लावा ने की प्रत्येक अग्नि 5जी यूजर के लिए समर्पित सेवा प्रबंधक की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

घरेलू स्मार्टफोन ब्रांड लावा ने मंगलवार को प्रत्येक अग्नि 5जी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के लिए यदि आवश्यक हो तो किसी भी समस्या के निवारण के लिए एक समर्पित सेवा प्रबंधक की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्मार्टफोन यूजर्स के पास डोरस्टेप सेवाओं तक भी पहुंच होगी, जिसमें, लावा सेवा प्रतिनिधि पंजीकृत ग्राहक पते से फोन एकत्र करेंगे और आवश्यक सेवा के बाद उन्हें उत्पाद वापस दे देंगे।

लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के ग्राहक सेवा प्रमुख सत्या सती ने कहा, "लावा अग्नि मित्र, हमारे 800 प्लस सेवा केंद्रों के साथ-साथ हमारे सभी अग्नि ग्राहकों के लिए सबसे पारदर्शी और साथ ही सबसे निर्बाध सेवा अनुभव सुनिश्चित करेगा।"

कोरोना वायरस के कारण 2020 में जर्मन घरेलू खपत में 3 प्रतिशत की कमी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जर्मन परिवारों ने 2020 में अपने मासिक खपत खर्च में तीन फीसदी की कमी की है, क्योंकि कोरोना महामारी ने निजी खर्च को स्पष्ट रूप से प्रभावित किया है। ये जानकारी संघीय सांख्यिकी कार्यालय (डेस्टेटिस) ने दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डेस्टेटिस के हवाले से बताया कि जर्मनी में औसत मासिक घरेलू खर्च घटकर 2,500 यूरो (2,810 डॉलर) से थोड़ा ऊपर रह गया है।

खानपान और आवास सेवाओं पर खर्च में पिछले वर्ष की तुलना में सबसे ज्यादा 35 प्रतिशत की गिरावट आई है। दूसरी सबसे बड़ी गिरावट शिक्षा में दर्ज की गई जहां जर्मनों ने 29 प्रतिशत कम खर्च किया। डेस्टेटिस के अनुसार, कोरोना लॉकडाउन के कारण, जर्मन उपभोक्ताओं ने घर, आंतरिक साज-सज्जा, घरेलू उपकरणों और घरेलू कपड़ों पर ध्यान केंद्रित किया।


28 नवंबर को पहली शॉपिंग लाइवस्ट्रीम आयोजित करेगा ट्विटर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर 28 नवंबर को अपनी पहली शॉपिंग लाइवस्ट्रीम की मेजबानी कर रही है। कंपनी ने इसकी घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि ट्विटर पर लाइव शॉपिंग स्ट्रीम देखने के दौरान लोग कई ऐसे कदम उठा सकते हैं जो ट्विटर पर खरीदारी के अनुभव को सहज बनाते हैं। एक ब्लॉगपोस्ट में कंपनी ने कहा, "हम वॉलमार्ट के सहयोग से लाइव शॉपिंग का अपना पहला परीक्षण कर रहे हैं, जहां वे गायक, गीतकार, डांसर और सोशल मीडिया सुपरस्टार जेसन डेरुलो के साथ ट्विटर पर पहली बार खरीदारी करने योग्य लाइवस्ट्रीम के लिए साइबर वीक की शुरूआत करेंगे।"

कंपनी ने आगे कहा, "रविवार, 28 नवंबर को शाम 7 बजे से, लोग वॉलमार्ट (आईओएस और डेस्कटॉप पर) से देख और खरीदारी कर सकते हैं, जहां जेसन इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू सामान, परिधान, मौसमी सजावट, विशेष मेहमानों को आश्चर्यचकित करने वाले 30 मिनट के विभिन्न प्रकार के शो की मेजबानी करेगा।

रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट ने कहा, भारतीय बाजार में हैं दीर्घकालिक संभावनाएं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूसी तेल कंपनी रोसनेफ्ट तेल के निष्कर्षण से लेकर तेल उत्पादों के शोधन और वितरण तक, संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में भारतीय भागीदारों के साथ एकीकृत सहयोग के ढांचे को बढ़ावा दे रही है। 2016 के बाद से, भारतीय कंपनियों (ओएनजीसी विदेश लिमिटेड, ऑयल इंडिया लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोसोर्सेज) के पास जेएससी वेंकोरनेफ्ट की सहायक कंपनी का 49.9 प्रतिशत हिस्सा है।

यह क्रास्नोयास्र्क क्षेत्र-आधारित उद्यम वेंकोर तेल और गैस घनीभूत क्षेत्र विकसित कर रही है - पिछले 25 वर्षों में रूस में खोजा और ऑनलाइन लाया गया सबसे बड़ा क्षेत्र (निकाले गए एबी1 प्लस बी2 भंडार 28.6 करोड़ टन तेल तथा घनीभूत और 103 अरब क्यूबिक मीटर गैस हैं)।

इसके अलावा, भारतीय कंपनियों (ऑयल इंडिया लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोसोर्सेज) का एक संघ तास युर्याख नेफ्टेगाजोडोबाइचा (अन्य शेयरधारक रोसनेफ्ट और बीपी हैं) में 29.9 प्रतिशत का मालिक है, जिसके पास श्रेडनेबोटुओबिंस्कॉय क्षेत्र के सेंट्रल ब्लॉक में क्षेत्रों के लिए लाइसेंस हैं और कुरुंगस्की लाइसेंस ब्लॉक (एबी1सी1 प्लस बी2सी2 में कुल 16.8 करोड़ टन तेल और घनीभूत और 198 अरब क्यूबिक मीटर गैस का भंडार है)।


शेयर बाजार ने तोड़ी सुस्ती, सेंसेक्स 200 अंक उछला, निफ्टी भी हरे निशान पर बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शेयर बाजार में जारी लगातार गिरावट के सिलसिले पर मंगलवार को ब्रेक लग गया। लाल निशान पर कारोबार की शुरुआत करने के बाद दिन-भर सुस्ती का दौर जारी रहा। लेकिन कारोबार के अंत में सेंसेक्स और निफ्टी आज मजबूती के साथ बंद हुए। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 198.44 अंक या 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ 58664.55 के स्तर पर बंद हुआ। गौरतलब है कि शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 58 हजार से नीचे आ गया था। इसके साथ ही एनएसई का निफ्टी भी हरे निशान पर बंद हुआ। इसमें 86.80 अंक या 0.50 फीसदी की तेजी आई। इस उछाल के साथ निफ्टी 17503.35 के स्तर पर बंद हुआ।  

शुरुआत में 700 अंक टूटा था सेंसेक्स 

सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन भी शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत हुई थी। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार शुरू होते ही 700 अंक से ज्यादा गिरकर और एनएसई का निफ्टी भी 170 अंकों की कमी के साथ खुला था। 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia