अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सपाट स्तर पर बंद हुआ शेयर बाजार और ओप्पो का धमाकेदार फीचर्स वाला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च

पिछले सत्र में रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद होने के बाद आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद सपाट स्तर पर बंद हुआ। ओप्पो ने चीन में अपना लेटेस्ट के-सीरीज स्मार्टफोन 'के9 प्रो' को लॉन्च किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बोइंग के लिए कलपुजरें की आपूर्ति के साथ सुविधा का भी विस्तार करेगा एयरोस्पेस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि एयरोस्पेस घटक निर्माता, सेलम स्थित एयरोस्पेस इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड बोइंग इंडिया के लिए घटकों की आपूर्ति करेगा। जारी एक बयान में सरकार ने कहा, बोइंग इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी अश्विनी भार्गव ने सचिवालय में मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन की उपस्थिति में एयरोस्पेस इंजीनियर्स के प्रबंध निदेशक आर. सुंदरम को कलपुजरें की आपूर्ति के आदेश सौंपे।

सरकार ने यह भी कहा कि एयरोस्पेस इंजीनियर्स 150 करोड़ रुपये के परिव्यय पर होसुर में एक सिविल एयरोस्पेस कंपोनेंट प्रोडक्शन यूनिट स्थापित करेंगे, जबकि सलेम में मौजूदा सुविधा का भी विस्तार किया जाएगा।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारत में सिडान यारिस कार का उत्पादन किया बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑटोमोबाइल निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने सोमवार को घोषणा की है कि भारत में हाई-एंड सिडान यारिस कार का उत्पादन बंद करेगा। कंपनी के मुताबिक यह कदम उत्पाद रणनीति का हिस्सा है। कंपनी ने एक स्टेटमैन में कहा, यह कदम टोयोटा की उत्पाद रणनीति का एक हिस्सा है, जो ग्राहकों की लगातार विकसित होने वाली जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्नत तकनीकों और उत्पाद की पेशकश के माध्यम से जारी है।

हम ऐसे ग्राहकों को अन्य मौजूदा पेशकशों के साथ सेवा देना जारी रखना चाहते हैं और आने वाले नए साल 2022 में नए टोयोटा मॉडल लॉन्च करने की तैयारी चल रही है।


आईटेल ने होम ऑडियो कैटेगरी में किया प्रवेश, भारत में चार नए साउंडबार किए पेश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

त्योहारी सीजन को और रोमांचक बनाने के लिए, भारत के सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल ने देश में चार नए साउंडबार के लॉन्च के साथ होम ऑडियो श्रेणी में प्रवेश करने की घोषणा की है। अमेजन पर विशेष रूप से उपलब्ध, आईटेल साउंडबार का नया लाइन-अप घर में मनोरंजन की बढ़ती मांग और ऑडियो उत्साही लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करता है। यह नए डिवाइस उन्नत सुविधाओं के माध्यम से गतिशील ध्वनि आउटपुट प्रदान करता है।

आईटेल ने भारत का पहला साउंडबार एक्सई-एसबी1040 डब्ल्यूएल पेश किया है जिसमें 25.4 सेमी वायरलेस वूफर है जो इमर्सिव होम एंटरटेनमेंट के बार को ऊपर उठाता है। सभी चार मॉडल- आईटेल एक्सई-एसबी505, आईटेल एक्सई-एसबी515, एक्सई-एसबी625 डब्ल्यूएल और एक्सई-एसबी1040 डब्ल्यूएल अमेजन पर क्रमश: 3899 रुपये, 6499 रुपये, 7999 रुपये और 10,999 रुपये में उपलब्ध हैं।

ओप्पो प्रो 5जी स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, मिड-रेंज में धमाकेदार फीचर्स के साथ 12जीबी रैम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओप्पो ने चीन में अपना लेटेस्ट के-सीरीज स्मार्टफोन 'के9 प्रो' को लॉन्च किया है। यह मिड-रेंज फोन प्रीमियम में पाए जाने वाले कुछ खास प्रभावशाली फीचर्स पैक करता है। फोन में बड़ी स्क्रीन के साथ दमदार बैटरी और शानदार कैमरा दिया गया है। के9 प्रो स्मार्टफोन में एमोलेड डिस्प्ले, ट्रिपल रियर कैमरा, एक मीडियाटेक डाइमेंशन 1200 चिपसेट और 120 हट्र्ज के साथ 60वॉट फास्ट-चाजिर्ंग सपोर्ट आता है।

गिज्मो चाइना रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन सीएनवाई 2,199 (लगभग 25,000 रुपये) से शुरू होता है और 30 सितंबर से खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। इसे ओब्सीडियन वॉरियर (ब्लैक) और ग्लेशियर ओवरचर (ब्लू) कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। 5जी स्मार्टफोन में 6.43-इंच का फुल-एचडी प्लस (1080एक्स2400 पिक्सल) एमोलेड स्क्रीन है जिसमें 120हट्र्ज रिफ्रेश रेट, 180हट्र्ज टच सैंपलिंग रेट और एचडीआर10 सपोर्ट है।


दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद सपाट स्तर पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स अब भी 60 हजार के पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पिछले सत्र में रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद होने के बाद आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद सपाट स्तर पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 29.41 अंकों (0.05 फीसदी) की मामूली बढ़त के साथ 60,077.88 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.90 अंक (0.01 फीसदी) की तेजी के साथ 17,855.10 के स्तर पर बंद हुआ। यह सेंसेक्स-निफ्टी के बंद होने का उच्चतम स्तर है। कारोबार के दौरान सेंसक्स ने 60412.32 और निफ्टी ने 17,943.50 का उच्चतम स्तर छुआ। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,032.58 अंक या 1.74 फीसदी के लाभ में रहा। 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia