अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार और पोको ने लॉन्च किया अपना पहला 5 जी स्मार्टफोन

आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। स्मार्टफोन ब्रांड 'पोको' ने मंगलवार को भारत में अपने पहले 5 जी स्मार्टफोन पोकोएम 3 प्रो का अनावरण किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एप्पल ने वॉचओएस 8 लॉन्च किया, नए हेल्थ टूल्स से है लैस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक जाएंट एप्पल ने मंगलवार को अफना नया वॉचओएस 8 लॉन्च किया। इन सबके अलावा एप्पल ने अपने आप को अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए मैकओएस मोनेटरी और कई नए हेल्थ फीचर्स भी लॉन्च किए। कंपनी ने कहा कि वह लोगों को अपने हेल्थ ऐप से परिवार के सदस्यों या अन्य लोगों के साथ डेटा साझा करने की आजादी देगी।

हेल्थ ऐप में, एक नया शेयरिंग टैब यूजर्स को एक विश्वसनीय साथी या देखभाल करने वाले के साथ निजी तौर पर अपना डेटा साझा करने देता है। इस बीच, वॉचओएस 8 कई नई माइंडफुलनेस सुविधाएं लाएगा, जिसमें इनहैंस्ड गाइडेंस मेडीटेशन, साथ ही नींद के दौरान कैप्चर किया गया नया डेटा और अतिरिक्त एक्सरसाइज मोड शामिल हैं।

यूट्यूब ने एंड्रॉएड टीवी के लिए वीडियो प्लेबैक स्पीड कंट्रोल की शुरूआत की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल एंड्रॉएड टीवी के लिए यूट्यूब पर प्लेबैक स्पीड कंट्रोल (गति नियंत्रण) के लिए व्यापक रूप से सपोर्ट जारी कर रहा है। प्लेबैक गति नियंत्रण के लिए अतिरिक्त सपोर्ट यूजर्स को उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर वीडियो को धीमा या गति प्रदान करने की अनुमति देता है।

9टू5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, यह एक ऐसी सुविधा है जो लंबे समय से यूट्यूब वेबसाइट और मोबाइल ऐप में उपलब्ध है, लेकिन अब यह टीवी पर भी उपलब्ध है। यह विकल्प विस्तारित सेटिंग्स मेनू के अंतर्गत दिखाई देता है।


पोको ने भारत में अपने पहले 5 जी स्मार्टफोन का किया अनावरण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड 'पोको' ने मंगलवार को भारत में अपने पहले 5 जी स्मार्टफोन पोकोएम 3 प्रो का अनावरण किया है। इसे दो स्टोरेज वेरिएंट्स में पेश किया गया है। 4 जीबी प्लस 64 जीबी की कीमत 13,999 रूपये रखी गई है, जबकि 6 जीबी प्लस 128 जीबी की कीमत 15,999 रूपये रखी गई है। 14 जून से फ्लिपकार्ट पर इन्हें बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

पोको इंडिया के निदेशक अनुज शर्मा ने एक बयान में कहा, "पोको एम 3 प्रो के लॉन्च के साथ हम फ्यूचर-प्रूफ 5 जी टेक्नोलॉजी को पेश कर रहे हैं।"

भारत में अगले हफ्ते लॉन्च होगा सैमसंग गैलेक्सी टैब एस7 एफई, टैब ए7

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग अगले हफ्ते भारत में दो नए टैबलेट्स गैलेक्सी टैब एस7एफई और गैलेक्सी टैब ए7 लाइट को लॉन्च करने जा रहा है। इंडस्ट्री के एक सूत्र ने कहा है कि इनकी बिक्री 23 जून से शुरू हो सकती है। सूत्र ने आईएएनएस को बताया, गैलेक्सी टैब ए7 लाइट की कीमत 15,000 के आसपास हो सकती है, जबकि गैलेक्सी टैब एस7एफई की कीमत 55,000 से कम होने की संभावना है।

गैलेक्सी टैब एस7एफई को 12.4 इंच के डिस्प्ले के साथ पेश किया जाएगा। इन टैबलेट्स के दो वेरिएंट्स होंगे - 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ 4जीबी रैम और 6जीबी रैम, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के साथ 1टीबी तक बढ़ाया जा सकेगा।


शेयर मार्केट: मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, 52 अंक गिरकर 52300 के नीचे सेंसेक्स

आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 52.94 अंकों (0.10 फीसदी) की गिरावट के साथ 52,275.57 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11.55 अंक यानी 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 15,740.10 के स्तर पर बंद हुआ। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 677.17 अंक या 1.31 फीसदी के लाभ में रहा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia