अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सब्जियों, फलों की महंगाई से जल्द राहत मिलने के आसार नहीं और प्याज के निर्यात पर लगी रोक

बीते महीने अगस्त के दौरान देश में सब्जियों की महंगाई दर में वृद्धि दर्ज की गई और सब्जियों की महंगाई से जल्द राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। प्याज के दाम में हो रही वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्याज की सभी वेरायटी के निर्यात पर रोक लगा दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सब्जियों, फलों की महंगाई से जल्द राहत मिलने के आसार नहीं

बीते महीने अगस्त के दौरान देश में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा महंगाई दर में थोड़ी नरमी रही, लेकिन सब्जियों की महंगाई दर में वृद्धि दर्ज की गई और सब्जियों की महंगाई से जल्द राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। कारोबारी बताते हैं कि हरी-साग सब्जियों की नई फसल की आवक शुरू होने में कम से कम एक महीना लगेगा और नई फसल की आवक जोर पकड़ने पर ही सब्जियों की कीमतों में नरमी आएगी।

बीते महीने अगस्त में खुदरा महंगाई दर 6.69 फीसदी दर्ज की गई, जबकि जुलाई में 6.73 फीसदी दर्ज की गई थी। वहीं, सब्जियों की महंगाई दर अगस्त में 11.41 फीसदी दर्ज की गई, जबकि जुलाई में यह 11.29 फीसदी थी।

हरी साग-सब्जियों की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जून से ही शुरू हो गया था, लेकिन जुलाई और अगस्त में कीमतें आसमान छू गईं। टमाटर का थोक भाव जो दिल्ली की मंडियों मंे मई और जून में दो रुपये प्रति किलो से भी कम हो गया था, वहां अब थोक भाव 50 रुपये प्रति किलो तक चला गया है। खुदरा टमाटर इस समय 60 से 90 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

पिक्सल 5, नए क्रोमेकास्ट 30 सितम्बर को लॉन्च करेगा गूगल


गूगल अपने बहुप्रतिक्षित स्मार्टफोन पिक्स 5, एक क्रोमेकास्ट और एक स्मार्ट स्पीकर को 30 सितम्बर को होने वाले वार्षिक हार्डवेयर इवेंट के दौरान लॉन्च करेगा। पिक्सल 5 की घोषणा पिक्सल 4ए के आधिकारिक लॉन्च के समय की गई थी।

जिग्मोचाइना की एक रिपोर्ट के मुताबिक लॉन्च नाइट इन नाम के इस वर्चुअल लॉन्च इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। पिक्सल 5 सबसे पहले अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, जापान, ताइवान और आस्ट्रेलिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। पंचहोल सेल्फी कैमरा से लैस गूगल पिक्सल 5 की कीमत 800 डॉलर के करीब हो सकती है।
इसके अलावा गूगल इस इवेंट के दौरान बिल्कुल नया नेस्ट ब्रांडेड गूगल होम स्पीकर भी लॉन्च करेगा।

त्यौहारी सीजन में 70 हजार सीधी भर्तियां करेगा फ्लिपकार्ट


ई-कॉमर्स जाएंट फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को कहा कि वह इस त्यौहारी सीजन में 70 सीधी और लाखों अपरोक्ष नौकरियां पाने में लोगों की मदद करेगा। सीधी नौकरियां सप्लाई चेन के तहत होंगी और इसके लिए डिलिवरी एक्जक्यूटिव, पिकर्स, पैकर्स और शॉटर्स की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा अपरोक्ष तौर पर फ्लिपकार्ट के सेलर पार्टनर लोकेशन और किराना दुकानों पर रोजगार उत्पन्न किए जाएंगे।

ईकार्ट एवं मार्केटप्लेस, फ्लिपकार्ट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अमितेश झा ने कहा, "हम अपने बिग बिलियन डे पर हर किसी के लिए मौके बनाएंगे। हम पूरे इकोसिस्टम को प्रभावित करने का प्रयास करेंगे। हमारा लक्ष्य ग्राहकों को शानदार अनुभव देना होगा और इसके तहत हमारे साथ कई लोग परोक्ष और अपरोक्ष तौर पर जुड़ेंगे। "

प्याज के निर्यात पर लगी रोक, कीमतों में नरमी की उम्मीद


प्याज के दाम में हो रही वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्याज की सभी वेरायटी के निर्यात पर रोक लगा दी है। प्याज के निर्यात पर रोक लगने से आगे कीमतों में नरमी की उम्मीद की जा सकती है। बताया जाता है कि कोरोना काल में देश से प्याज का निर्यात काफी बढ़ गया था जिससे घरेलू आपूर्ति में कमी के चलते कीमतों में इजाफा हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में इस समय खुदरा प्याज 40 रुपये प्रति किलो के ऊपर बिक रहा है। वहीं आजादपुर थोक मंडी में सोमवार को प्याज का भाव 13.75 रुपये से लेकर 27.50 रुपये प्रति किलो था।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से सोमवार को जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, प्याज की सभी वेरायटी के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। अधिसूचना में कहा गया है कि ट्रांजिशनल एग्रीमेंट के प्रावधान इस अधिसूचना के तहत लागू नहीं होगा।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड2 की भारत में रिकार्ड प्री-बुकिंग


सैमसंग इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसके गैलेक्सी जेड फोल्ड2 5जी फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए बीे 24 घंटों में रिकार्ड प्री-बुकिंग मिली है। कम्पनी के मुताबिक गैलेक्सी जेड फोल्ड2 5जी की प्री-बुकिंग गैलेक्सी फोल्ड की तुलना में चार गुना अधिक है। गैलेक्सी फोल्ड सैमसंग का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है, जिसे 2019 में लॉन्च किया गया था।

रिकार्ड प्री-बुकिंग इस बात का सबूत है कि ग्राहकों को सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड2 5जी में काफी रुचि है, जिसे मोबाइल एक्सपीरिएंस को पूरी तरह बदलने के लिए डिजाइन किया गया है।

सैमसंग इंडिया ने इस डिवाइस को प्री-बुक कराने पर खास ऑफर्स देने की घोषणा की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next