अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: वोडा-आइडिया में ये कंपनियां कर सकती हैं भारी निवेश और पेटीएम मॉल को हैक नहीं हुआ

खबर है कि एमेजॉन और अमेरिकी वायरलेस कंपनी वेरीजॉन वोडा आइडिया में 4 अरब डॉलर यानी 30 हजार करोड़ का भारी निवेश कर सकती हैं। जॉन वीक के नाम का इस्तेमाल करने वाले साइबर अपराधी समूह ने गुरुवार को अपने एक ट्वीट में कहा कि उसने पेटीएम मॉल हैक नहीं किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वोडा आइडिया को मिलेगा बूस्ट! ये कंपनियां कर सकती हैं 30 हजार करोड़ निवेश

बीते कुछ समय से टेलीकॉम कंपनियां एडजस्ट ग्रॉस रेवेन्यू यानी एजीआर बकाया को लेकर काफी तनाव में हैं। हालांकि, हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को राहत देते हुए एजीआर बकाया चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया है। इस राहत के बाद अब वोडाफोन आइडिया निवेशकों की तलाश में जुट गई है।

खबर है कि एमेजॉन और अमेरिकी वायरलेस कंपनी वेरीजॉन वोडा आइडिया में 4 अरब डॉलर यानी 30 हजार करोड़ का भारी निवेश कर सकती हैं। रॉयटर्स ने एक रिपोर्ट के हवाले से ये खबर प्रकाशित की है। अगर ऐसा होता है तो वोडा आइडिया के लिए एक बड़ी राहत की बात है। एमेजॉन के निवेश की खबर का फायदा वोडाफोन आइडिया के शेयर को मिला है। कंपनी का शेयर भाव 16 फीसदी से ज्यादा चढ़ गया है। फिलहाल, शेयर का भाव 11 रुपये से ज्यादा पर है।

पेटीएम मॉल को हैक नहीं किया : 'जॉन विक'


जॉन वीक के नाम का इस्तेमाल करने वाले साइबर अपराधी समूह ने गुरुवार को अपने एक ट्वीट में कहा कि उसने पेटीएम मॉल हैक नहीं किया है, हालांकि इसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पर्सनल वेबसाइट से लिंक्ड ट्विटर अकाउंट को हैक करने की जिम्मेदारी ली है। जॉन विक की तरफ से अपने ट्विटर अकांउट पर पोस्ट किया गया, "यह अकांउट (एचसीकेइंडिया एट टूटनोटा डॉट कॉम) जॉन विक के द्वारा हैक किया गया है। हमने पेटीएम मॉल हैक नहीं किया है।"

हालांकि इस दावे की प्रामाणिकता को तुरंत ही वेरिफाइड नहीं किया जा सका है।

30 अगस्त को साइबर-रिस्क इंटेलिजेंस फर्म साइबल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था कि जॉन विक पेटीएम मॉल एप्लिकेशन/वेबसाइट पर एक बैकडोर/एडमिनर को अपलोड करने में सक्षम था।

ब्रिटेन के शीर्ष कंपनियों वाले सूचकांक में एप्पल अव्वल


एप्पल के बाजार पूंजीकरण में 2,30,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी के साथ यह फाइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज 100 इंडेक्स (एफटीएसई 100) में सभी कंपनियों को पछाड़ते हुए आगे बढ़ गया है। एफटीएसई ब्रिटेन का सबसे बड़ा शेयर सूचकांक है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल का बाजार मूल्य 2,30,000 करोड़ रुपये के आसपास है, जो एफटीएसई 100 में सभी कंपनियों के मार्केट कैप कुल 1,50,000 करोड़ रुपये से कहीं अधिक है।

एप्पल के शेयरों में भले ही बुधवार को फिर से गिरावट आई, लेकिन इस दिन ट्रेडिंग के अंत तक लंदन के शेयर सूचकांक में यह सबसे आगे रहा। लोगों द्वारा कंपनी में निवेश को आसान बनाने के लिए अपने शेयरों को विभाजित करने के कंपनी के फैसले से एप्पल के शेयरों की मांग में तेजी आई। एप्पल के निदेशक मंडल ने 31 अगस्त से फोर-वन स्टॉक स्प्लिट को मंजूरी दी थी।

सैमसंग ने लेटेस्ट इंटेल चिप के साथ 5जी पावर्ड फ्लेक्सिबल लैपटॉप लॉन्च किया


मसंग ने गुरुवार को अपना पहला 5जी पावर्ड फ्लेक्सिबल लैपटॉप लॉन्च किया, जिसमें लेटेस्ट इंटेल 11वीं पीढ़ी का कोर प्रोससर लगा है। नए इंटेल कोर प्रोसेसर के कारण यह लैपटॉप काफी तेज चलेगा और साथ ही इसकी बैटरी भी लम्बे समय तक परफॉर्म करेगी। यही नहीं, यह लैपटॉप पलक झपकते ही ऑन और ऑफ होगा।

सैमसंग ने इस लैपटॉप को 2 इन 1 गैलेक्सी बुक फ्लेक्स 5जी नाम दिया है। इसमें 11वीं पीढ़ी का इंटेल कोर मोबाइल पीसी चिप लगा है, जो इंटेल इरिस एक्सई ग्राफिक्स से भी सुसज्जित है।

कम्पनी ने अपने बयान में कहा है कि यह लैपटॉप वाईफाई 6 और 5जी कनेक्टिविटी के साथ आता है, जो ग्राहकों को शानदार अनुभव प्रदान करेगा।

राहत: डीजल के दाम घटे, 45 डॉलर प्रति बैरल से नीचे ब्रेंट क्रूड


डीजल के दाम में गुरुवार को कटौती की गई, जबकि पेट्रोल की कीमत लगातार दूसरे दिन स्थिर रही। दिल्ली और कोलकाता में डीजल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है जबकि मुंबई में डीजल के दाम में 17 पैसे और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। तेल विपणन कंपनियों ने देश के अन्य शहरों में भी डीजल के दाम में कटौती की है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सत्र में कच्चे तेल के दाम में दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट आने के बाद बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 45 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत घटकर गुरुवार को क्रमश: 73.40 रुपये, 76.90 रुपये, 79.94 रुपये और 78.71 रुपये प्रति लीटर हो गई है। जबकि पेट्रोल का भाव बिना किसी बदलाव के क्रमश: 82.08 रुपये, 83.57 रुपये, 88.73 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 3 Sep 2020, 7:30 PM
लोकप्रिय
next