अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: इस बैंक ने घटाए होम लोन की ब्याज दर और रियलमी का पहला टैबलेट लॉन्च, जानें कीमत और खासियत

कोटक महिंद्रा बैंक ने गुरुवार को अपने होम लोन की ब्याज दरों को 6.50 फीसदी करने की घोषणा की है। स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने गुरुवार को दो नए स्मार्टफोन और इसके साथ ही कंपनी ने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अपना पहला टैबलेट पेश किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोटक महिंद्रा बैंक ने 2 महीने के लिए होम लोन की ब्याज दर घटाकर 6.5 प्रतिशत की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड ने गुरुवार को अपने होम लोन की ब्याज दरों को 15 आधार अंकों (बीपीएस) से घटाकर 6.50 फीसदी करने की घोषणा की है। 6.50 प्रतिशत प्रति वर्ष की यह विशेष दर 10 सितंबर से 8 नवंबर, 2021 की अवधि के लिए सीमित अवधि के त्यौहारी सीजन की पेशकश है। घटी हुई दर सभी ऋण राशियों पर उपलब्ध होगी और यह उधारकर्ता की क्रेडिट प्रोफाइल से जुड़ी होगी। संशोधित दर नए होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर लोन दोनों पर लागू होगी।

कोटक महिंद्रा बैंक के उपभोक्ता संपत्ति के अध्यक्ष अंबुज चंदना ने कहा, "लोग आरामदायक आवास की तलाश में हैं, जहां पूरा परिवार एक साथ काम कर सकता है, मनोरंजन कर सकता है और गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकता है। कोटक की अविश्वसनीय 6.50 प्रतिशत गृह ऋण ब्याज दर अब किसी के सपनों का घर भी बनाती है अधिक किफायती बनाता है।"

रियलमी ने दो स्मार्टफोन के साथ पहला टैबलेट भारत मे किया लॉन्च, जानें कीमत और खासियत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ग्लोबल स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने गुरुवार को दो नए स्मार्टफोन- रियलमी 8एस 5जी और रियलमी 8आई लॉन्च किए और इसके साथ ही कंपनी ने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अपना पहला टैबलेट पेश किया। रियलमी 8एस 5जी दो स्टोरेज वेरिएंट 6जीबी प्लस 128 जीबी और 8 जीबी प्लस 128 जीबी में उपलब्ध होगा, जिनकी कीमत क्रमश 17,999 रुपये और 19,999 रुपये है, जबकि रियलमी 8आई की कीमत 4जीबी प्लस 64जीबी के लिए 13,999 रुपये और 6जीबी प्लस 128 जीबी वैरिएंट के लिए 15,999 रुपये है।

रियलमी पैड तीन स्टोरेज और कनेक्टिविटी वेरिएंट में उपलब्ध होगा। 3 जीबी प्लस 32जीबी (वाई-फाई) की कीमत 13,999 रुपये, 3जीबी प्लस 32जीबी (वाई-फाई प्लस 4जी) की कीमत 15,999 रुपये और 4जीबी प्लस 64जीबी (वाई-फाई प्लस 4जी) 17,999 रुपये में है।

रियलमी इंडिया और यूरोप उपाध्यक्ष,माधव शेठ ने कहा, हमारी संख्या श्रृंखला में दो नए जोड़े - रियलमी 8एस 5जी और रियलमी 8आई - अपने उपभोक्ताओं के लिए उद्योग के पहले उत्पादों को पेश करने के लिए रियलमी की प्रतिबद्धता का एक और प्रमाण हैं।


लेनोवो ने दो नए 5जी टैबलेट टैब पी 11 और पी 12 प्रो को किया पेश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लेनोवो ने अपने वार्षिक टेक वल्र्ड इवेंट में दो नए टैबलेट लेनोवो टैब पी 12 प्रो और लेनोवो टैब पी 11 5जी की घोषणा की है। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार, लेनोवो टैब पी 12 प्रो दो वर्जन में उपलब्ध होगा जबकि केवल वाई-फाई और 5जी वाई-फाई मॉडल अक्टूबर से 610 डॉलर से उपलब्ध होगा। 5जी मॉडल जल्द ही वैट से पहले 900 की कीमत पर यूरोप के मध्य पूर्व में आया है। इस बीच, लेनोवो टैब पी 11 5जी की कीमत बिना वैट के 500 की कीमत पर है।

लेनोवो टैब पी 12 प्रो टैबलेट में 12.6 इंच का एमोलेड डिस्प्ले है। (यह डिस्प्ले 120 हट्र्ज रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है और इसका रेजोल्यूशन 2,560 एक्स 1,600 पीएक्स (16:10) है।
लेनोवो टैब पी 12 प्रो में स्नैपड्रैगन 870 चिपसेट के साथ 8जीबी रैम और 256जीबी स्टोरेज के साथ आता है। टैबलेट में 10,200 एमएएच की बैटरी है जो 45वॉट फास्ट चाजिर्ंग के साथ है।
पी 12 प्रो बॉक्स से बाहर एंड्रॉयड 11 चलाता है और प्रोजेक्ट यूनिटी को प्रदर्शित करने वाला पहला टैबलेट होगा।

आरबीआई के पीसीए प्रतिबंध हटाने से, यूको बैंक के शेयरों में 10 फीसदी की वृद्धि

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूको बैंक के शेयरों में 10 फीसदी से अधिक की तेजी आई है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसे तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) ढांचे से बाहर लाने और प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है। दोपहर करीब 12.40 बजे, बीएसई पर इसके शेयर 14.17 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे, जो इसके पिछले बंद से 10.62 प्रतिशत अधिक है।

इससे पहले यह 14.85 रुपये प्रति शेयर के उच्च स्तर को छू गया था। आरबीआई ने कहा, यूको बैंक को पीसीए ढांचे से बाहर कर दिया है और प्रतिबंध हटा दिए हैं। हालांकि, इसने कहा कि निर्णय कुछ शर्तों और निरंतर निगरानी के अधीन है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्तीय पर्यवेक्षण बोर्ड द्वारा यूको बैंक के प्रदर्शन की समीक्षा की गई और यह नोट किया कि 31 मार्च, 2021 को समाप्त वर्ष के लिए इसके प्रकाशित परिणामों के अनुसार, बैंक पीसीए मापदंडों का उल्लंघन नहीं किया है।


फ्यूचर ग्रुप को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने अमेजन मामले में दिल्ली एचसी में सभी सुनवाई पर रोक लगाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में अमेजन की उन तमाम याचिकाओं पर सुनवाई को लेकर रोक लगा दी, जिसमें सिंगापुर के आपात निर्यातक (ईए) के फैसले को लागू करने की मांग की गई थी। मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, "दिल्ली उच्च न्यायालय और अन्य सभी प्राधिकरणों - सीसीआई, एनसीएलटी और सेबी के समक्ष आगे की सभी कार्यवाही पर रोक लगाएं - चार सप्ताह तक कोई अंतिम आदेश पारित न करें।"

शीर्ष अदालत ने 4 सप्ताह के बाद मामले में सुनवाई निर्धारित की है। फ्यूचर ग्रुप के वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और मुकुल रोहतगी और अमेजन के वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल सुब्रमण्यम की विस्तृत दलीलें सुनने के बाद शीर्ष अदालत ने यह आदेश पारित किया। 3 सितंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) की नई अपील पर दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने के लिए एक तारीख देगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia