अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मामूली गिरावट के साथ बंद हुए शेयर बाजार और 'दो दिवसीय बैंक हड़ताल रही सफल'

सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में बैंक कर्मचारियों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल सफल रही। बैंक कर्मचारी संघ के एक शीर्ष नेता ने ये बात कही है। घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को लगातार तीसरे सत्र में कमजोरी के साथ बंद हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना के गहराते कहर के बीच तीसरे सत्र में टूटा शेयर बाजार

घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को लगातार तीसरे सत्र में कमजोरी के साथ बंद हुआ। भारी उतार-चढ़ाव के बीच कारोबार के बाद सत्र के आखिर में सेंसेक्स पिछले सत्र से 31.12 अंकों यानी 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 50,363.96 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 19.05 अंकों यानी 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 14,910.45 पर बंद हुआ। बैंकिंग और वित्तीय सेक्टरों के शेयरों में बिकवाली का दबाव रहा। देश में कोरोना के गहराते कहर की रोकथाम के मद्देनजर जगह-जगह आवश्यक प्रतिबंधात्मक उपाय किए जाने से आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ने की आशंकाओं से शेयर बाजार में कारोबारी रुझान कमजोर रहा। हालांकि विदेशी बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने से कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ बंद हुई, लेकिन पूरे सत्र में उठापटक जारी रही।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते सत्र से 213.34 अंकों की बढ़त के साथ 50,608.42 पर खुला और 50,857.98 चढ़ा, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स 50,289.44 तक फिसला।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 55.60 अंकों की बढ़त के साथ 14,996.10 पर खुला और 15,051.60 तक चढ़ा, जबकि इस दौरान निफ्टी का निचला स्तर 14,890.65 रहा।

भारत में ई-वाहनों की मांग 3 साल में दोगुनी से ज्यादा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इलेक्ट्रिक वाहनों की गिरती कीमतों के बाद अब देश में इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाने का चलन बढ़ रहा है। सरकारी सहायता मांग को बढ़ा रही है और इन ग्रीन व्हीकल्स को अपनाने में लगातार वृद्धि हो रही है। लोकसभा में मंगलवार को ई-वाहनों पर एक प्रश्न के लिखित उत्तर में भारी उद्योग राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान ई-वाहन पोर्टल के अनुसार, पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी गई है।

वर्ष 2017-18 के दौरान भारत में बेची गई इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या जहां 69,012 यूनिट्स थी, वहीं 2018-19 में यह संख्या बढ़कर 143,358 यूनिट्स तक पहुंच गई और 2019-20 में बढ़कर 167,041 यूनिट हो गई। इस संख्या में दोपहिया, तीन पहिया और बस शामिल हैं, लेकिन दोपहिया वाहनों की बिक्री में खासी बढ़ोतरी हुई है।


कृषि मंत्री ने सदन को बताया, कर्जमाफी योजना के पक्ष में नहीं है सरकार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को बताया कि भारत सरकार ने पिछले तीन वर्षो के दौरान कोई भी कृषि ऋण माफी योजना लागू नहीं की है और सरकार इसके पक्ष में भी नहीं है। केंद्रीय कृषि मंत्री ने लोकसभा में एक तारांकित प्रश्न का लिखित जवाब देते हुए सदन को अवगत कराया कि सरकार कृषि ऋण माफी योजना लागू करने के पक्ष में नहीं है।

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी सांसद वांगा गीता विश्वनाथ और टीआरएस सांसद कोथा प्रभाकर रेड्डी की ओर से फसल ऋण माफी योजना को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कृषि मंत्री तोमर ने लिखित जवाब में कहा, " भारत सरकार ने पिछले तीन वर्षो के दौरान कोई भी कृषि ऋण माफी योजना लागू नहीं की है और वह इसके पक्ष में भी नहीं है।"

दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, 365 की सेवाएं बाधित

सहयोगी ऐप टीम्स और एज्यूर क्लाउड सहित माइक्रोसॉफ्ट 365 की सेवाएं प्रभावित हुई हैं और कंपनी ने इस पर मंगलवार को कहा है कि प्रभावित क्षेत्रों में इसकी सेवाएं वापस लाने पर काम जारी है। कंपनी ने कहा है कि ऑथेन्टिकेशन सिस्टम में हाल ही में हुए बदलाव के चलते यह समस्या उत्पन्न हुई है।

माइक्रोसॉफ्ट ने ट्वीट कर बताया, "समस्या के प्रभाव को कम करने के लिए हम अपडेट को रोल आउट कर रहे हैं। इसमें हमें लगभग 15 मिनट का वक्त लगेगा।"

हालांकि जब समस्या आगे भी बनी रही तो कंपनी ने आगे ट्वीट कर कहा, "इस बदलाव को शुरू करने की प्रक्रिया में उम्मीद से ज्यादा वक्त लग रहा है। जैसे ही इसे शुरू कर लिया जाएगा, हम इसके बारे में सूचित कर


दो दिवसीय बैंक हड़ताल रही सफल : एआईबीईए

सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में बैंक कर्मचारियों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल सफल रही। बैंक कर्मचारी संघ के एक शीर्ष नेता ने ये बात कही है। दो दिवसीय हड़ताल सोमवार से शुरू हुई थी।

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम, ने कहा कि विभिन्न राज्यों में हमारी यूनियनों से प्राप्त रिपोटरें के अनुसार, हड़ताल सफल रही है। बैंक की अधिकांश शाखाएं बंद हैं।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में कुछ शाखाएं खुली थीं लेकिन कोई भी बैंकिंग लेनदेन नहीं किया गया क्योंकि अन्य कर्मचारी हड़ताल पर थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;