अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: आज फिर सपाट बंद हुआ शेयर बाजार और कोविड राहत पैकेज के लिए 3.65 करोड़ रुपये देगा उबर

आज लाल निशान पर खुले घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव रहा। अंत में दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद सेंसेक्स-निफ्टी सपाट स्तर पर बंद हुए। उबर ने बुधवार को 3.65 करोड़ रुपये के मुफ्त राइड पैकेज की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एयरटेल अफ्रीका, तंजानिया की शाखा का टावर कारोबार 175 मिलियन डॉलर में बेचेगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एयरटेल अफ्रीका ने बुधवार को एयरटेल तंजानिया से संबंधित टावर पोर्टफोलियो को एसबीए कम्युनिकेशंस कॉरपोरेशन और पैराडाइम इंफ्रास्ट्रक्चर की संयुक्त उद्यम कंपनी को 17.5 करोड़ डॉलर में बेचने की घोषणा की।

एसबीए कम्यूनिक्ेशनस र्कोपोरेशन एक वैश्विक स्वतंत्र मालिक और वायरलेस संचार अवसंरचना का संचालक है, जबकि प्रतिमान अवसंरचना यूके की एक कंपनी है जो चयनित विकास बाजारों में साझा निष्क्रिय वायरलेस बुनियादी ढांचे के विकास, स्वामित्व और संचालन पर केंद्रित है।

कंपनी के एक बयान में कहा गया है एयरटेल तंजानिया में टॉवर पोर्टफोलियो में लगभग 1,400 टावर शामिल हैं जो समूह के वायरलेस दूरसंचार अवसंरचना नेटवर्क का हिस्सा हैं। लेन-देन की शर्तों के तहत, समूह की सहायक एयरटेल तंजानिया पीएलसी खरीदार के साथ एक अलग पट्टे की व्यवस्था के तहत टावरों पर अपने उपकरणों का विकास, रखरखाव और संचालन जारी रखेगी।

उबर ने कोविड राहत पैकेज के लिए 3.65 करोड़ रुपये देने का वादा किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उबर ने बुधवार को 3.65 करोड़ रुपये के मुफ्त राइड पैकेज की घोषणा की, जिसमें कोविड-19 की विनाशकारी दूसरी लहर के दौरान भारत की स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए जीवन रक्षक ऑक्सीजन सिलेंडर, कंसेंट्रेटर, वेंटिलेटर और अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों के परिवहन की सुविधा शामिल है। उबर कई गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी के माध्यम से सहायता प्रदान कर रहा है जो जीवन को बचाने और बनाए रखने के लिए आपातकालीन सहायता जुटाने में माहिर हैं।

प्रभजीत सिंह, अध्यक्ष, उबर इंडिया और दक्षिण एशिया ने एक बयान में कहा "मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि उबर इस घातक दूसरी कोविड लहर को दूर करने के लिए हमारे समुदायों का समर्थन करने के लिए आपातकालीन सहायता में 3.65 करोड़ रुपये दे रही है। गैर सरकारी संगठनों के साथ हमारी साझेदारी उनके स्वयंसेवकों को गतिशीलता सहायता प्रदान कर रही है जो जीवन बचाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। यह खुशी की बात है देश और उसके नागरिकों को महामारी से लड़ने के लिए एक साथ आए हैं। उबर अपने गतिशीलता नेटवर्क का उपयोग आशा बनाने और जीवन बचाने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है!"

भारत में जनवरी-मार्च में बड़े आकार के घरों की बिक्री बढ़ी : प्रॉपइक्विटी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रॉपइक्विटी के आंकड़ों के अनुसार, 2021 की पहली तिमाही में भारत के शीर्ष सात शहरों में बड़े आकार की आवासीय इकाइयों (3 बीएचके और ऊपर) की बिक्री 19 प्रतिशत बढ़ गई है। इस दौरान 30,169 घर बिके हैं। पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान कुल 25,307 बड़े आकार की इकाइयों की बिक्री हुई थी।

प्रॉपइक्विटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कई कामकाजी आबादी अब बड़े घरों की तलाश कर रही है क्योंकि 'वर्क फ्रॉम होम' (डब्ल्यूएफएच) अभी भी कॉरपोरेट्स के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा एक अनुशंसित सुझाव है।

आवास इकाइयों की नई आपूर्ति या लॉन्च इसी अवधि में 30 प्रतिशत घट गई। क्योंकि डेवलपर्स पहले के स्टॉक को निकाल रहे थे और घर के आकार बदल रहे थे।

बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर ), राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर ) और पुणे ऐसे शहर हैं जहां घरेलू बिक्री में 2020 की तुलना में 2021 में क्रमश: 10 प्रतिशत, 43 प्रतिशत, 14 प्रतिशत, 54 प्रतिशत, 13 प्रतिशत और 34 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

अर्बन कंपनी ने 100 भारतीय शहरों में विस्तार के लिए 1,868 करोड़ रुपये जुटाए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस साल के आखिर तक या अगले साल की शुरूआत में भारत के शीर्ष 100 शहरों में प्रवेश करने के लक्ष्य के साथ, ऑनलाइन घरेलू सेवा प्रदाता अर्बन कंपनी ने बुधवार को कहा कि उसने इस साल के आखिर तक 255 मिलियन डॉलर (1,868 करोड़ रुपये से अधिक) हासिल किए हैं। इसकी सीरीज एफ फंडिंग, इसके मूल्यांकन को 2.1 बिलियन डॉलर तक ले गई।

अर्बन कंपनी (पूर्व में अर्बनक्लैप), जिसने महामारी वर्ष में भारत में 25 लाख से अधिक घरों को सेवा प्रदान की थी, उसने आईएएनएस को बताया कि जुलाई तक, फर्म अपने मार्च (प्री-सेकंड कोविड वेव) के विकास के स्तर पर वापस आ जाएगी, यहां तक कि महामारी से पहले के समय से अपनी वृद्धि को दोगुना करने का लक्ष्य भी तय कर लेगी।

शेयर बाजार: आज फिर सपाट स्तर पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स में 85 अंकों की गिरावट, निफ्टी में बढ़त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आज लाल निशान पर खुले घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव रहा। अंत में दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद सेंसेक्स-निफ्टी सपाट स्तर पर बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 85.40 अंक (0.16 फीसदी) की गिरावट के साथ 51,849.48 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.35 अंक यानी 0.01 फीसदी ऊपर 15,575.20 के स्तर पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह के दौरान बीएसई सेंसेक्स 882.40 अंक यानी 1.74 फीसदी मजबूत हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia