अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: दिल्ली अनलॉक के सरकार के निर्णय से व्यापारी नाखुश और ट्विटर पर लगा जुर्माना

दिल्ली को अनलॉक करने की प्रक्रिया में केवल निर्माण गतिविधियों और फैक्टरियों को ही खोला जाने के निर्णय से दिल्ली के व्यापारी निराशा हैं। रूस की एक अदालत ने ट्विटर पर प्रतिबंधित सामग्री को हटाने में विफल रहने के लिए 1.9 करोड़ रूबल का जुर्माना लगाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली अनलॉक के सरकार के निर्णय से व्यापारी नाखुश : कैट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा आज दिल्ली को अनलॉक करने की प्रक्रिया में 31 मई से केवल निर्माण गतिविधियों और फैक्टरियों को ही खोला जाने के निर्णय से दिल्ली के व्यापारियों को बहुत निराशा हुई है। कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा की, "निश्चित रूप से दिल्ली में कोरोना को और अधिक न बढ़ने देना केवल सरकार की ही नहीं बल्कि व्यापारियों की भी प्राथमिकता है लेकिन बाजारों को न खोले जाने का कोई औचित्य समझ में नहीं आता।"

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा की, "जिन प्रवासी मजदूरों के लिए ये दोनों गतिविधियां खोली गई हैं उनसे कहीं ज्यादा मात्रा में व्यापारियों के यहां प्रवासी लोग काम करते हैं। दिल्ली के लगभग 15 लाख छोटे बड़े व्यापारी लगभग 35 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं। क्या व्यापारियों के यहां काम करने वाले कर्मचारी मुख्यमंत्री केजरीवाल के मापदंडो में नहीं आते?"

अनलॉक को लेकर जगी उम्मीदें, नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा निफ्टी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के प्रमुख बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स एनएसई निफ्टी 50 ने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ है, क्योंकि ताजा कोविड के मामलों में गिरावट आई है, जिससे जल्द ही अनलॉक की उम्मीदें जगी हैं।

तदनुसार, वैश्विक संकेतों और आर्थिक सुधार की त्वरित गति ने निफ्टी 50 और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स दोनों सूचकांकों को उच्च स्तर पर खोल दिया है।

व्यापार सत्र के दौरान फार्मा और ऑटो को छोड़कर सभी क्षेत्रों में हरे रंग यानी सकारात्मक रूप से कारोबार हुआ, जिसमें मीडिया और धातु क्षेत्र सबसे अधिक मजबूती दिखा रहे हैं।

दोपहर 1.15 बजे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 93.95 अंक या 0.61 प्रतिशत ऊपर 15,431.80 पर व्यापार सत्र समाप्त हुआ।

रूस ने ट्विटर पर जुर्माना लगाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ट्विटर भारत में अपने प्लेटफॉर्म की गहन जांच के बीच नए आईटी नियमों को लड़ाई लड़ रहा है। इसबीच रूस की एक स्थानीय अदालत ने ट्विटर पर प्रतिबंधित सामग्री को हटाने में विफल रहने के लिए 1.9 करोड़ रूबल (करीब 259,000 डॉलर) का जुर्माना लगाया है। साथ ही अनाधिकृत विरोध के लिए कंपनी का जुर्माना बढ़ाकर 2.79 करोड़ रूबल(380,000 डॉलर) कर दिया गया है। अप्रैल की शुरूआत में रूस में इसी तरह के अपराध के लिए ट्विटर पर 121,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस हफ्ते की शुरूआत में मॉस्को कोर्ट ने फेसबुक और गूगल पर इसी तरह के आरोप में जुर्माना लगाया था।

कई शहर में पेट्रोल की कीमतों में आग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुंबई शहर में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर पहुंचने से पहले ही थम गई क्योंकि ऑयल मार्केटिंग कंपनी ( ओएमसी) ने शुक्रवार को तेल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया। हालांकि, जयपुर शहर के लिए यह इंतजार पहले ही खत्म हो चुका है, वहां गुरुवार को ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, नियमित पेट्रोल अब 100.17 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। ऐसा ही ठाणे सहित राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों और शहरों में है, जहां पेट्रोल की कीमत गुरुवार की कीमत वृद्धि से बहुत पहले 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है।

शुक्रवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से मुंबई में पेट्रोल की कीमत 99.94 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। इसी तरह, शहर में डीजल की कीमतें भी 91.87 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं, जो देश के सभी चार प्रमुख मेट्रो शहरों में सबसे अधिक है।

विप्रो एंटरप्राइजेज ने हाइड्रोलिक सिलेंडर प्लांट तीन दिनों के लिए किया बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हाइड्रोलिक सिलेंडर निर्माता विप्रो एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने शुक्रवार से शुरू होने वाले तीन कार्य दिवसों के लिए यहां के पास अपने संयंत्र में उत्पादन बंद करने का फैसला किया है।

कंपनी ने कहा कि उसने कोविड -19 प्रसार श्रृंखला को तोड़ने और अपने सभी हितधारकों की सुरक्षा और भलाई को बढ़ाने के लिए तीन दिन 28 मई, 29 और 31 (30 मई को रविवार) को कोई उत्पादन नहीं करने के लिए दिवस घोषित करने का निर्णय लिया है।

कंपनी वर्कर्स यूनियन यूनाइटेड लेबर फेडरेशन (यूएलएफ) ने कंपनी और तमिलनाडु सरकार के आदेश के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है, जिसमें कुछ इकाइयों को कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान काम करने की अनुमति दी गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia