अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ट्विटर के भविष्य को लेकर टेंशन में पराग अग्रवाल और एक छोटी सी गलती से यूरोप का शेयर बाजार धड़ाम

एलन मस्क ट्विटर के लिए एक नए सीईओ को नियुक्त करने की तैयारी कर रहे हैं। अमेरिकी बैंकिंग दिग्गज सिटीग्रुप ने कहा है कि उसके एक ट्रेडर की छोटी से गलती से यूरोप का शेयर बाजार फ्लैश क्रैश कर गया।

फोटो:सोशल मीडिया
फोटो:सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ट्विटर के भविष्य को लेकर टेंशन में पराग अग्रवाल

एलन मस्क ट्विटर के लिए एक नए सीईओ को नियुक्त करने की तैयारी कर रहे हैं। उधर वर्तमान सीईओ पराग अग्रवाल अपनी नौकरी खोने से ज्यादा माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क ने उनकी जगह नया सीईओ ढूंढ लिया है। अग्रवाल पहले ही कह चुके हैं कि उन्होंने ट्विटर को बेहतर करने के लिए पूरी मजबूती के साथ काम किया है।

एक ट्विटर यूजर ने इन खबरों को लेकर एक पोस्ट किया, तो इसके जवाब में पराग अग्रवाल ने लिखा- धन्यवाद, लेकिन मेरे लिए महसूस न करें। जो सबसे ज्यादा मायने रखता है, वह है सेवा और लोग इसे सुधार रहे हैं। इससे पहले, एक अन्य यूजर द्वारा नौकरी से निकाले जाने के सवाल पर पराग अग्रवाल ने जवाब देते हुए पोस्ट किया, नहीं! हम अभी भी यहीं हैं।

स्पॉटिफाई के पॉडकास्टिंग टेक प्रमुख माइकल मिग्नानो ने दिया इस्तीफा

स्वीडन की म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस स्पॉटिफाई के पॉडकास्टिंग टेक प्रमुख माइकल मिग्नानो ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मिग्नानो ने 2015 में 'डीआईवाई पॉडकास्ट डिस्ट्रीब्यूटर एंकर' की सह-स्थापना की थी।

स्पॉटिफाई ने 2019 में एंकर को 150 मिलियन डॉलर से ज्यादा में खरीदा और मिग्नानो को अपने पॉडकास्ट टेक का प्रमुख बनाया।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, वह जून के अंत तक स्पॉटिफाई छोड़ देंगे। पिछले महीने, रिपोर्टें सामने आईं कि स्पॉटिफाई के स्टूडियो और वीडियो के प्रमुख कोर्टनी होल्ट कंपनी छोड़ देंगे।


अडानी विल्मर ने लोकप्रिय चावल ब्रांड कोहिनूर का किया अधिग्रहण

अडानी समूह की कंपनी अडानी विल्मर ने घोषणा की है कि वह मैककॉर्मिक स्विट्जरलैंड जीबीएमएच से मशहूर चावल ब्रांड कोहिनूर का अधिग्रहण करेगी। अडानी विल्मर ने मंगलवार को अपने रेगुलेटर एक्सचेंज के जरिए अधिग्रहण की घोषणा करते हुए कहा, "अधिग्रहण से अडानी विल्मर को भारत में कोहिनूर ब्रांड के तहत 'रेडी टू कुक', 'रेडी टू ईट' करी और फूड पोर्टफोलियो के साथ ब्रांड कोहिनूर बासमती चावल पर एक विशेष अधिकार मिल जाएगा।"

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक, अंगशु मलिक ने कहा, "अडानी विल्मर को कोहिनूर ब्रांड का फॉर्च्यून परिवार में स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। कोहिनूर एक ग्लोबल ब्रांड है, जिसे भारतीय कंज्यूमर्स द्वारा काफी पसंद किया जाता है। यह अधिग्रहण हाई मार्जिन वाले ब्रांडेड स्टेपल और खाद्य उत्पाद खंड में हमारे पोर्टफोलियो का विस्तार करने की हमारी बिजनेस स्ट्रेटेजिक के अनुरूप है।"

सिटी ग्रुप के ट्रेडर की छोटी सी गलती से यूरोप का शेयर बाजार धड़ाम

अमेरिकी बैंकिंग दिग्गज सिटीग्रुप ने कहा है कि उसके एक ट्रेडर की छोटी से गलती से यूरोप का शेयर बाजार फ्लैश क्रैश कर गया। बीबीसी ने कहा कि एक या एक से अधिक एसेट की कीमत में फ्लैश क्रैश एक बेहद तेज गिरावट है, जो अक्सर किसी न किसी गलती से होता है।

सोमवार को प्रमुख शेयर सूचकांकों में गिरावट के बाद कई शेयर बाजारों में कारोबार कुछ समय के लिए रोक दिया गया।

नॉर्डिक शेयरों को सबसे ज्यादा मार पड़ी, जबकि अन्य यूरोपीय सूचकांक भी थोड़े समय के लिए गिर गए।

न्यूयॉर्क स्थित बैंक ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, आज सुबह हमारे एक व्यापारी ने लेन-देन करते समय एक गलती की। कुछ ही मिनट में, हमने गलती खोज निकाली और इसे ठीक कर लिया।


10 मिनट में डिलीवरी करने वाला जेप्टो ने जुटाए 200 मिलियन डॉलर

दस मिनट में खाना पहुंचाने वाला डिलीवरी प्लेटफॉर्म जेप्टो ने 20 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। जिससे इसका वैल्युएशन करीब 90 मिलियन डॉलर हो गया है। इसकी जानकारी खुद कंपनी ने साझा की है। लॉन्च होने के ठीक नौ महीने बाद, जेप्टो ने पिछली तिमाही में रिकॉर्ड 800 प्रतिशत राजस्व वृद्धि दर्ज की।

जेप्टो के सह-संस्थापक और सीईओ आदित पालिचा ने कहा, हमने बड़े पैमाने पर 88-पॉइंट एनपीएस (नेट प्रमोटर स्कोर) और 60 प्रतिशत 'मंथ-1 बायर रिटेंशन' बनाए रखा। पिछले कुछ महीनों में हमने निवेशकों का भरोसा जीत लिया।

वाई कॉम्बिनेटर ने नए निवेशक कैसर परमानेंट के साथ मिलकर लेटेस्ट सीरीज डी फंडिंग राउंड का नेतृत्व किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 May 2022, 7:32 PM