अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फोर्ड मोटर के अधिकारी के साथ यूनियन की बैठक रही विफल और फोल्डेबल आईफोन लॉन्च करेगा एप्पल!

फोर्ड मोटर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के साथ भारत में वाहन उत्पादन बंद करने के कॉर्पोरेट निर्णय पर फिर से विचार करने के लिए हुई बैठक विफल रही। एप्पल के विश्लेषक मिंग-ची कू ने दावा किया है कि एप्पल फोल्डेबल आईफोन 2024 में लॉन्च कर सकती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फोर्ड मोटर के अधिकारी के साथ बैठक विफल रही: यूनियन

फोर्ड मोटर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के साथ भारत में वाहन उत्पादन बंद करने के कॉर्पोरेट निर्णय पर फिर से विचार करने के लिए हुई बैठक विफल रही। फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एक केंद्रीय अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। श्रमिक संघ ने भारत में चार में से तीन संयंत्रों को बंद करने के निर्णय में शामिल फोर्ड मोटर कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करने के लिए कहा था।

यूनियन के एक नेता ने आईएएनएस को बताया, "हमने सोमवार को फोर्ड मोटर कंपनी के आईएमजी (इंटरनेशनल मार्केट्स ग्रुप) के एक अधिकारी के साथ बैठक की। हमें बताया गया कि भारतीय संयंत्रों को बंद करने का निर्णय अंतिम है और इसमें कोई बदलाव नहीं होगा।"
उनके अनुसार, श्रमिक अपनी नौकरी की सुरक्षा के लिए हैं न कि किसी एकमुश्त मुआवजे के लिए।

दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा उत्पादन कंपनी बनने की राह पर अडानी समूह : गौतम अडानी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा कि अडानी समूह 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा उत्पादन कंपनी बनने की राह पर है। जेपी मॉर्गन के एक कार्यक्रम में बोलते हुए, अडानी ने कहा कि समूह पहले से ही दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा खिलाड़ी है जब हम अपने उत्पादन, निमार्णाधीन और अनुबंधित परियोजनाओं का हिसाब रखते हैं।

अडानी ने कहा, "हमने इसे केवल दो वर्षो में किया है और हमारा नवीकरणीय पोर्टफोलियो निर्धारित समय से पूरे चार साल पहले 25जीडब्ल्यू के हमारे प्रारंभिक लक्ष्य तक पहुँच गया है। यह हमें 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा उत्पादन कंपनी बनने की राह पर रखता है।"

उन्होंने कहा, "यह हमें दुनिया के सबसे बड़े हरित हाइड्रोजन उत्पादकों में से एक के रूप में स्थापित करने सहित हमारे लिए कई नए रास्ते भी खोलता है।" अडानी ने घोषणा की है कि 2025 तक हमारे नियोजित पूंजीगत व्यय का 75 प्रतिशत से अधिक हरित प्रौद्योगिकियों में होगा।


एप्पल 2024 में फोल्डेबल आईफोन का अनावरण करेगा: रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल के विश्लेषक मिंग-ची कू ने एक नवीनतम शोध नोट में दावा किया है कि क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज अपना पहला फोल्डेबल आईफोन 2024 में लॉन्च कर सकती है, जबकि पहले यह 2023 में होने वाला था। आईमोर ने कुओ के हवाले से कहा, "हमने अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट वाले आईफोन के लॉन्च में देरी और फोल्डेबल आईफोन को क्रमश: 2एच23 और 2024 करने के लिए अपने पूवार्नुमान को संशोधित किया है। हमारा मानना है कि इससे 2022 और 2023 में आईफोन शिपमेंट को नुकसान होगा।"

बिजनेस कोरिया ने हाल ही में बताया कि एप्पल और एलजी एक फोल्डेबल ओएलईडी पैनल विकसित कर रहे हैं जो मोटाई कम करने के लिए ऩक्काशी का उपयोग करता है और आकार में 7.5-इंच की संभावना है। साइट का मानना है कि एप्पल के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन में क्लैमशेल डिजाइन होगा।

स्पाइसजेट को क्यूआईपी के जरिए 2.5 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरधारकों की मिली मंजूरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बजट एयरलाइन स्पाइसजेट को क्यूआईपी के तहत शेयर जारी करके 2,500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मिली है। वित्तीय भाषा में, उपयुक्त सिक्योरिटीज को धन जुटाने के लिए एक क्वोलीफाइड इंस्टीट्यूशन्स प्लेसमेंट या क्यूआईपी के माध्यम से जारी किया जाता है। इसके अलावा, शेयरधारकों ने कंपनी के कार्गो और लॉजिस्टिक्स सेवाओं के कारोबार को उसकी सहायक कंपनी, "स्पाइसएक्सप्रेस एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड" (स्पाइसएक्सप्रेस) को 2,555.77 करोड़ रुपये मूल्य की मंदी के आधार पर स्थानांतरित करने के लिए अपनी सहमति दी।

इसके अनुसार, मंदी की बिक्री के लिए स्पाइसएक्सप्रेस द्वारा स्पाइसजेट के पक्ष में अपने शेयर जारी करके निर्वहन किया जाएगा। लॉजिस्टिक्स व्यवसाय के हस्तांतरण से स्पाइसजेट को 2,555.77 करोड़ रुपये का एकमुश्त लाभ मिलेगा, जिससे कंपनी के नकारात्मक नेट वर्थ का एक बड़ा हिस्सा समाप्त हो जाएगा। 30 जून, 2021 तक स्पाइसजेट की निगेटिव नेटवर्थ 3,300 करोड़ रुपये थी।


सैमसंग गैलेक्सी एफ 42 5जी 12 5जी बैंड सपोर्ट के साथ जल्द ही भारत में होगा लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग सितंबर के आखिरी सप्ताह में 'गैलेक्सी एफ 42 5जी' स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है और इसकी बिक्री अक्टूबर में शुरू होगी। उद्योग जगत के सूत्रों ने मंगलवार को आईएएनएस को इसकी जानकारी दी। गैलेक्सी एफ सीरीज में यह सैमसंग का पहला 5जी स्मार्टफोन होगा और दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने इस सीरीज के लिए फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी की है। गैलेक्सी एफ42 5जी गैलेक्सी 5जी 12 बैंड-सपोर्ट के साथ आएगा, जिससे तेज गति और कम विलंबता सुनिश्चित करके फोन उपभोक्ताओं के लिए भविष्य के लिए तैयार हो जाएगा।

गैलेक्सी एफ42 5जी के विस्तृत शॉट्स लेने के लिए 64एमपी ट्रिपल कैमरा के साथ आने की अफवाह है। गैलेक्सी एफ42 5जी सहज स्क्रॉलिंग और एक इमर्सिव व्यूइंग अनुभव को देखने के लिए एफएचडी प्लस डिस्प्ले पर 90हार्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आएगा। सैमसंग ने इस साल गैलेक्सी एफ पोर्टफोलियो में स्मार्टफोन की एक सीरीज लॉन्च की है। गैलेक्सी एफ42 5जी भारत में लॉन्च होने वाला एफ सीरीज का पहला 5जी स्मार्टफोन होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia