अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: यूपी के रियल एस्टेट डेवलपर्स की सरकार से मदद की गुहार और सेंसेक्स 51,000 के ऊपर बंद

उत्तर प्रदेश में रियल एस्टेट डेवलपर्स अब कम से कम एक साल के लिए दिवाला कार्यवाही से सुरक्षा प्रदान करने की मांग कर रहे हैं। भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 51,000 अंक के ऊपर जाकर बंद हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

डेयरी क्षेत्र चालू वित्त वर्ष में 5-6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगा : क्रिसिल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत में संगठित डेयरी क्षेत्र का राजस्व पिछले वित्त वर्ष में एक प्रतिशत की दशक-निम्न वृद्धि के बाद चालू वित्त वर्ष में 5-6 प्रतिशत बढ़कर 1.5 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। बुधवार को क्रिसिल ने कहा। रेटिंग एजेंसी ने इस क्षेत्र पर एक रिपोर्ट में कहा, "मूल्य वर्धित उत्पादों में स्वस्थ मांग दोबारा (वीएपी, संगठित क्षेत्र के राजस्व का 30-35 प्रतिशत) पिछले वित्त वर्ष में महामारी प्रभाव, पहले की कोविड लहर की तुलना में कम प्रतिबंध और तरल दूध की स्थिर मांग (65-70 प्रतिशत या संगठित सेक्टर राजस्व) चालू वित्त वर्ष में समग्र विकास का समर्थन करने में मदद करेगा।"

सेंसेक्स 51,000 के ऊपर बंद, आईटी शेयरों में तेजी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 51,000 अंक के ऊपर जाकर बंद हुआ।
दिन के कारोबार में आईटी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। हालांकि मेटल शेयरों में बिकवाली ने बढ़त को सीमित कर दिया। सेंसेक्स अपने पिछले 50,637.53 अंक से 379.99 अंक या 0.75 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,017.52 पर बंद हुआ।

यह 50,899.58 पर खुला था और 51,072.61 के इंट्रा-डे हाई और 50,620.45 के निचले स्तर को छू गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 15,301.45 अंक या 93.00 अंक या 0.61 प्रतिशत पर बंद हुआ।


महामारी का असर: यूपी के रियल एस्टेट डेवलपर्स की सरकार से मदद की गुहार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर प्रदेश में रियल एस्टेट डेवलपर्स अब कम से कम एक साल के लिए दिवाला कार्यवाही से सुरक्षा प्रदान करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि यह क्षेत्र कोरोना महामारी के कारण आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आर.के. नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल के राज्य अध्यक्ष आर.के. अरोड़ा ने कहा, "भारतीय दिवालियापन संहिता (आईबीसी) की धारा 7 एक वित्तीय लेनदार को कॉपोर्रेट देनदार के खिलाफ कॉपोर्रेट दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने के लिए फाइल करने की अनुमति देती है। धारा 9 एक द्वारा दिवाला के आवेदन के लिए परिचालन लेनदार प्रदान करती है, जबकि धारा 10 एक कॉपोर्रेट आवेदक द्वारा दिवाला कार्यवाही शुरू करने के लिए है। हमने अनुरोध किया है कि महामारी को देखते हुए इन तीन वर्गों की प्रयोज्यता को एक वर्ष के लिए निलंबित कर दिया जाए, जैसा कि 2020 में किया गया था।"

उन्होंने उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (यूपी-रेरा) को भी पत्र लिखकर कर्ज चुकाने के लिए और समय मांगा है।

आईटेल ने सबसे किफायती 4 जी स्मार्टफोन आईटेल ए 23 प्रो लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल ने बुधवार को एक रणनीतिक पहल की घोषणा की, जहां आईटेल ए 23 प्रो स्मार्टफोन, तकनीकी रूप से उन्नत सुविधाओं के साथ सबसे किफायती 4 जी डिवाइस रिलायंस डिजिटल स्टोर, माईजियो स्टोर्स पर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगा।

आकर्षक कीमत पर लॉन्च किया गया यह स्मार्टफोन इसके अलावा रिलायंसडिजीटल डॉट इन और 2 लाख से अधिक खुदरा स्टोर पर भी उपलब्ध होगा।

इस पहल के साथ, आईटेल और जियो यूजर्स को आईटेल ए 23 प्रो 3,899 रुपये की आकर्षक कीमत पर मिलेगा, जिसकी कीमत पहले 4,999 रुपये थी। इस प्रकार सभी उपभोक्ताओं के लिए प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण का अवसर मिलता है। आईटेल ए23 प्रो पूरे भारत में 1 जून से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।


सोनी ने भारत में लॉन्च किए दो नए माइक्रोफोन 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोनी इंडिया ने बुधवार को दो नए माइक्रोफोन ईसीएम-डब्ल्यू 2 बीटी मल्टी इंटरफेस शू कम्पेटिबल वायरलेस माइक्रोफोन और ईसीएम-एलवी 1 कॉम्पैक्ट स्टीरियो लैवलियर माइक्रोफोन लॉन्च किए। कंपनी ने एक बयान में कहा कि ईसीएम-डब्ल्यू 2 बीटी की कीमत 16,990 रुपये है, जबकि ईसीएम-एलवी 1 की कीमत 2,090 रुपये है।

ईसीएम-डब्ल्यू 2 बीटी वायरलेस माइक्रोफोन रिसीवर को एक डिजिटल ऑडियो इंटरफेस संगत मल्टी इंटरफेस शू से लैस कैमरे से जोड़कर कम शोर वाली डिजिटल ध्वनि रिकॉडिर्ंग को सक्षम बनाता है।

रिसीवर से डिजिटल ऑडियो सिग्नल आउटपुट को बाहरी ऑडियो केबल की आवश्यकता के बिना सीधे कैमरा बॉडी पर रिकॉर्ड किया जा सकता है। यह स्टीरियो साउंड पिकअप के लिए एक्सटर्नल 3.5 एमएम स्टीरियो मिनी-जैक के साथ स्टीरियो ऑडियो इनपुट को भी सपोर्ट करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia