अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सब्जियां आगे भी रसोई का बजट बिगाड़ेंगी और जानें आज क्या रहा शेयर बाजार का हाल

आलू, टमाटर समेत तमाम हरी सब्जियों की कीमतें आसमान छू गई हैं और बरसात के सीजन में फसल खराब होने के कारण फिलहाल इनकी महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद कम है। सोमवार की गिरावट के बाद सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में रौनक लौट आई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुलजार हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 558 अंक मजबूत, निफ्टी 11,300 अंक पर बंद

सोमवार की गिरावट के बाद सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में रौनक लौट आई। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 558 अंक यानी 1.47 फीसदी की बढ़त के साथ 38,492.95 अंक पर आ गया।

वहीं, निफ्टी की बात करें तो 168.75 अंक या 1.52 फीसदी की मजबूती के साथ 11,300.55 अंक पर रहा। इस बीच, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मंगलवार को रुपया महज एक पैसे की गिरावट दर्शाता 74.84 रुपये प्रति डॉलर के पिछले स्तर के आसपास ही बंद हुआ।

सब्जियों की महंगाई से राहत नहीं, बरसात की वजह से बढ़े दाम

आलू, टमाटर समेत तमाम हरी सब्जियों की कीमतें आसमान छू गई हैं और बरसात के सीजन में फसल खराब होने के कारण फिलहाल इनकी महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद कम है। बीते एक महीने में हरी सब्यियों की कीमतों में 25 से 100 फीसदी तक का इजाफा हो गया है, जिससे आम उपभोक्ताओं की जेब पर भार पड़ा है।

कारोबारी बताते हैं कि देशभर के कोल्ड स्टोरेज में आलू का भंडार है, फिर भी इसकी कीमतें बढ़ रही हैं। गोभी, टमाटर और परवल समेत कई सब्जियों की खुदरा कीमतें दोगुनी हो गई हैं। एक महीने पहले टमाटर का भाव करीब 40 रुपये प्रति किलो था जो अब 80 रुपये प्रति किलो हो गया है।

ग्रेटर नोएड के सब्जी विक्रेता मोमीन ने कहा कि थोक मंडियों से ही सब्जियां ऊंचे भाव पर आ रही हैं। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में हरी सब्जियां खराब हो जाती हैं जिसके कारण दाम में इजाफा हुआ है। हालांकि थोक कारोबारी बताते हैं कि बरसात के साथ-साथ डीजल के दाम में इजाफा होने की वजह से भी सब्जियों की कीमतों में वृद्धि हुई है।

आईफोन 12 की 5.4-इंच की तस्वीरें वेब पर मौजूद : रिपोर्ट

ऐप्पल के द्वारा इस साल आईफोन 12 के कम से कम चार मॉडल का ऐलान किया जाना है, लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही 5.4 इंच की आईफोन 12 की तस्वीरें इस वक्त इंटरनेट पर छायी हुई हैं। ऐप्पलइंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, वीबो पर सीकडिवाइस द्वारा पेश किए गए इन तस्वीरों में इसी से मिलती-जुलती एक स्मार्टफोन की तस्वीर दिखाई दे रही है, हालांकि इसमें ट्रूडेप्थ कैमरा और अन्य सेंसर मौजूद नहीं हैं।

इससे ऐसा लगता है कि फोन की साइज आईफोन 11 के जितनी ही होगी, लेकिन बेजल अनुपात की दृष्टि से इसमें और अधिक बेहतर स्क्रीन होगा। पहले के कुछ रपटों में सुझाया गया था कि आईफोन 12 सीरीज के आने वाले मॉडल्स फ्लैट एजेस के होंगे। हालांकि तस्वीरों से इस बात की पुष्टि नहीं हो पा रही है क्योंकि ये अधिक स्पष्ट नहीं हैं।

गूगल पिक्सल 4ए के 3 अगस्त को लॉन्च होने की संभावना

गूगल की योजना अपने अगले सीरीज के स्मार्टफोन पिक्सल 4ए को कंपनी द्वारा 3 अगस्त को लॉन्च करने की बात कही जा रही है। आईफोन एसई के लॉन्च होने की तारीख की सही भविष्यवाणी करने वाले टिप्सटर जॉन प्रोस्सर ने ट्वीट कर कहा है कि गूगल पिक्सल 4ए को लॉन्च किए जाने की तारीख 3 अगस्त होने वाली है।

प्रोस्सर कहते हैं, "आखिरकार पिक्सल 4ए का फाइनल अपडेट देने के लिए खुश हूं। मैंने आपको जो तारीख दी है (नीचे ट्वीट में लिखा गया) उसी दिन अनावरण होना है। पिक्सल 4, 3 अगस्त। सौ फीसदी, आखिर सवाल है कि क्या आपको सही में फर्क पड़ता है? क्या इन्होंने इसे कुछ लंबा ही नहीं खींच दिया।"

फोन को पहले गूगल आई/ओ 2020 के दौरान लॉन्च किया जाना था, यह कंपनी का एक वार्षिक डेवलपर्स कॉफ्रेंस है, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इस समारोह को रद्द कर दिया गया।

फोर्ब्स की सबसे मूल्यवान ब्रांड्स की सूची में एप्पल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट शामिल

दुनिया के सबसे मूल्यवान ब्रांड की फोर्ब्स की वार्षिक सूची में 24120 करोड़ डॉलर ब्रांड वैल्यू (साल-दर-साल 17 प्रतिशत की वृद्धि) के साथ एप्पल ने पहला स्थान हासिल किया है। फोर्ब्स की इस सूची में वित्त वर्ष 2019 से शीर्ष 100 कंपनियों को शामिल किया गया है। सूची में 20750 करोड़ डॉलर (पिछले वर्ष से 24 प्रतिशत की वृद्धि) के साथ गूगल और 16300 करोड़ डॉलर (30 प्रतिशत वृद्धि) के साथ माइक्रोसॉफ्ट क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर है।

इन शीर्ष सौ सबसे मूल्यवान ब्रांड की कुल कीमत 254000 करोड़ डॉलर है जो पिछले साल 233000 करोड़ डॉलर से अधिक है। इन शीर्ष सौ कंपनियों की सूची में अमेरिका की 50 से अधिक कंपनियां शामिल रहीं। इनमें से 20 तकनीकि क्षेत्र की कंपनियां रहीं, 14 वित्तीय सेवाओं से जुड़ी कंपनी, 11 ऑटो और 8 रिटेल से जुड़ी कंपनी थीं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next