अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: वोडाफोन आइडिया को बड़ा झटका और व्हाट्सएप पर विज्ञापन नहीं बेचेगी फेसबुक

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दूरसंचार कंपनियों के एजीआर (एडजेस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू) पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज किए जाने के बाद शुक्रवार को वोडाफोन आइडिया में 34 फीसदी की गिरावट हुई, जबकि भारती एयरटेल के शेयरों में चार फीसदी और रिलायंस इंडस्ट्रीज को करीब दो फीसदी फायदा हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

व्हाट्सएप पर विज्ञापन नहीं बेचेगी फेसबुक : रिपोर्ट

फेसबुक ने कथित तौर पर व्हाट्सएप पर विज्ञापन नहीं बेचने का फैसला किया है। इस मोबाइल संदेश सेवा की स्थापना करने वाले ब्रायन एक्टन और जान कौम को करीब दो साल पहले इस विवादास्पद योजना को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के महीनों में व्हाट्सएप ने उस टीम को भंग कर दिया था, जो कि विज्ञापनों को व्हाट्सएप में एकीकृत करने के सर्वोत्तम तरीकों को खोजने के लिए स्थापित की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है, "टीम का काम व्हाट्सएप के कोड से हटा दिया गया है।" इस रिपोर्ट पर अभी तक फेसबुक की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया था।

ओरिएंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया के विलय को मंजूरी की उम्मीद

सार्वजनिक क्षेत्र की दो जनरल इंश्योरेंस कंपनियों- ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के विलय को मंजूरी दी जा सकती है। जनरल इंश्योरेंस एम्प्लाइज ऑल इंडिया एसोसिएशन (जीआईईएआईए)के जनरल सेक्रेटरी के.गोविंदन ने आईएएनएस से कहा, "यूनाइटेड इंडिया और ओरियंटल इंश्योरेंस के बोर्ड आज दिल्ली में अपनी बैठकें कर रहे हैं। दोनों बोर्डो के विलय को हरी झंडी देने के लिए एक प्रस्ताव पारित करने की उम्मीद है।"

सेंसेक्स में 13 अंकों की तेजी, निफ्टी में 3 अंकों की गिरावट

श के शेयर बाजारों में शुक्रवार को मिला-जुला रुख रहा। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 12.81 अंकों की तेजी के साथ 41,945.37 पर और निफ्टी 3.15 अंकों की गिरावट के साथ 12,352.35 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 3.54 अंकों की गिरावट के साथ 41,929.02 पर खुला और 12.81 अंकों या 0.03 फीसदी की तेजी के साथ 41,945.37 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 42,063.93 के रिकॉर्ड ऊपरी और 41,850.29 के निचले स्तर को छुआ।

सेंसेक्स के 30 में से 17 शेयरों में तेजी रही। भारती एयरटेल (5.47 फीसदी), रिलायंस (2.79 फीसदी), सनफार्मा (1.24 फीसदी), एचसीएल टेक (0.91 फीसदी) व मारुति (0.80 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

वोडाफोन आइडिया में 34 फीसदी गिरावट, एयरटेल, आरआईएल को फायदा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दूरसंचार कंपनियों के एजीआर (एडजेस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू) पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज किए जाने के बाद शुक्रवार को वोडाफोन आइडिया में 34 फीसदी की गिरावट हुई, जबकि भारती एयरटेल के शेयरों में चार फीसदी और रिलायंस इंडस्ट्रीज को करीब दो फीसदी फायदा हुआ। भारती इंफ्राटेल एनएससी में शीर्ष नुकसान उठाने वालों में रही। एजीआर फैसले के बाद इसके शेयर की कीमत करीब 10 फीसदी गिर गई।

ऑनलाइन कोडिंग कोर्स से कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगी गूगल

अमेरिका में स्थित टेक गूगल ने नए 'गूगल आईटी ऑटोमेशन विद पायथन प्रोफेशनल सर्टिफिकेट' को पेश किया है। यह एक प्रोग्राम है जिसे छह महीने के अंदर पायथन, गिट और आईटी ऑटोमेशन में नौकरी के लिए तैयार कौशल उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है। ग्रो विद गूगल की प्रोडक्ट लीड नताली वेन क्लिफ कोनले ने गुरुवार को अपने बयान में कहा, "पायथन सबसे अधिक मांग की जाने वाली भाषा है और अमेरिका में 75,000 एंट्री-लेवल नौकरी सहित 530,000 से अधिक नौकरियों में पायथन में दक्षता की मांग की जाती है। इस नए सर्टिफिकेट के माध्यम से आप पायथन, गिट और आईटी ऑटोमेशन सिर्फ छह महीने में सीख सकते हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय