अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: वोडाफोन-आइडिया के शेयरों में गिरावट जारी और टेक्नो की पोवा 2 आकर्षक कीमत पर अमेजॉन पर लाइव

कुमार मंगलम बिड़ला के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के पद से हटने के बाद गुरुवार को वोडाफोन आइडिया के शेयरों में और गिरावट देखी गई है। टेक्नो ने सीमित समय अवधि के लिए ब्रांड के कुछ लोकप्रिय स्मार्टफोन्स पर रोमांचक छूट और ऑफर्स की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जुलाई में हवाई यात्री यातायात में सुधार जारी रही -आईसीआरए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने कहा, घरेलू हवाई यात्री यातायात क्रमिक रूप से 56-57 प्रतिशत बढ़कर जुलाई में लगभग 48-49 लाख हो गया है। जून 2021 में घरेलू हवाई यात्री यातायात 31.1 लाख था। रेटिंग एजेंसी के मुताबिक साल-दर-साल आधार पर ग्रोथ 132 फीसदी रही।

इसके अलावा, जुलाई 2021 के लिए एयरलाइंस की क्षमता तैनाती जुलाई 2020 की तुलना में लगभग 90 प्रतिशत अधिक थी। क्रमिक आधार पर, एजेंसी ने कहा कि जुलाई 2021 में प्रस्थान की संख्या 49 प्रतिशत अधिक थी, क्योंकि कोविड -19 संक्रमणों ने नीचे की ओर प्रक्षेपवक्र का प्रदर्शन किया।

टेक्नो की पोवा 2 पहली सेल 10499 रुपये की आकर्षक कीमत पर अमेजॉन पर लाइव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को और अधिक आनंदमय बनाने के उद्देश्य से, गुरुवार को सीमित समय अवधि के लिए ब्रांड के कुछ लोकप्रिय स्मार्टफोन्स पर रोमांचक छूट और ऑफर्स की घोषणा की, जिसमें अमेजॉन पर पोवा 2 की शुरूआत भी शामिल है। पोवा 2 पांच से नौ अगस्त से अमेजॉन के ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल पर दो स्टोरेज वेरिएंट में 4 जीबी प्लस 64 जीबी के लिए 10,499 रुपये और 6 जीबी प्लस 128 जीबी के लिए 12,499 रुपये के विशेष लॉन्च मूल्य पर उपलब्ध है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "वर्तमान में, पोवा 2 एकमात्र स्मार्टफोन है, जिसमें 7000 एमएएच की बैटरी 15 हजार से कम की श्रेणी (सेगमेंट) में उपलब्ध है।"


बिड़ला के चेयरमैन पद से हटने के बाद वोडाफोन आइडिया के शेयरों में जारी गिरावट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कुमार मंगलम बिड़ला के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के पद से हटने के बाद गुरुवार को वोडाफोन आइडिया के शेयरों में और गिरावट देखी गई है। बिड़ला ने कंपनी को चालू रखने के लिए कर्ज में डूबी कंपनी को अपनी हिस्सेदारी सरकारी संस्थाओं को सौंपने की पेशकश के बाद पिछले तीन दिनों से इसके शेयरों में गिरावट दर्ज की है।

सुबह करीब 11.50 बजे, बीएसई पर इसके शेयर 5.33 रुपये पर कारोबार कर रहे थे, जो इसके पिछले बंद से 11.61 प्रतिशत कम है। इसने 4.55 रुपये प्रति शेयर के नए 52 सप्ताह के निचले स्तर को छुआ। बुधवार को एक नियामक फाइलिंग में, कंपनी ने कहा, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के निदेशक मंडल ने आज हुई अपनी बैठक में कुमार मंगलम बिड़ला के गैर-कार्यकारी निदेशक और गैर- कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। बोर्ड 4 अगस्त, 2021 को कार्य समय की समाप्ति की वजह से यह प्रभाव है।

जेएसपीएल की स्टील बिक्री जुलाई महीने में 21 प्रतिशत बढ़ी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

निजी क्षेत्र की स्टील निमार्ता जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) ने जुलाई महीने में 2021 स्टील की बिक्री में तेज आई है, जो अपने विकास के पथ पर वापस लौट रही है। स्टील की बिक्री साल-दर-साल 5 फीसदी बढ़ी और पिछले साल के इसी महीने के 6.4 लाख टन की तुलना में 21 फीसदी एम-ओ-एम बढ़कर 6.7 लाख टन हो गई है।

बिक्री में सुधार इस बात का संकेत देता है कि महामारी की दूसरी लहर के बाद व्यापार सामान्य रूप से फिर से शुरू हो गया, जिसके परिणामस्वरूप देश भर में विभिन्न स्थानों पर तालाबंदी हुई थी। जेएसपीएल ने जुलाई में 6.5 लाख टन मासिक इस्पात उत्पादन की सूचना दी, जो पिछले वर्ष के इसी महीने के 6.03 लाख टन की तुलना में 8 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष अधिक है।


राजस्थान सरकार पर्यटकों को सीमाओं की सुंदरता दिखाने की बनाएगी योजना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पंजाब से प्रेरणा लेते हुए, राजस्थान पर्यटन जल्द ही सीमा पर्यटन और इसके खूबसूरत खिंचाव को पर्यटकों के लिए उसी तर्ज पर बढ़ावा देगा, जैसा कि पंजाब ने वाघा सीमा पर किया है, जहां साल भर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। राजस्थान पर्यटन के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है और कहा है कि महामारी के बाद की अवधि के दौरान, राज्य नए गंतव्यों को तैयार करना चाहता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान की सीमाओं की सुंदरता का अनुभव करना पर्यटकों के लिए एक नया अनुभव होगा।

जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर में सीमा पर अधिक पर्यटक आते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia