अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: व्हाट्सएप ने शुरू की डेस्कटॉप ऐप से वन-टू-वन कॉलिंग और शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

व्हाट्सएप ने गुरुवार को घोषणा की कि निजी और सुरक्षित वन-टू-वन वॉयस और वीडियो कॉल अब विंडोज और एप्पल मैक डिवाइसों के लिए डेस्कटॉप ऐप पर उपलब्ध हैं। देश के शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर गुरुवार को ब्रेक लग गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

5जी-4जी एलटीई के साथ सैमसंग ने बनाया नया डाउनलोड स्पीड रिकॉर्ड

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने गुरुवार को कहा कि कंपनी ने 5जी और 4जी दोनों बेस स्टेशनों का उपयोग करके एक एडवांस्ड टेलीकम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ इंडस्ट्री के सबसे तेज डाउनलोड स्पीड को हासिल कर लिया है। सोल के सूवान में किए गए एक डेमॉनस्ट्रेशन में कंपनी ने 5.23 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) के स्पीड को हासिल किया है, जो कि गैलेक्सी एस20 प्लस स्मार्टफोन में महज छह सेकेंड के भीतर 4 गीगाबाइट की एक फुल-एचडी फिल्म को डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त है। इस काम के लिए ई-यूट्रान न्यू रेडियो डुअल कनेक्टिविटी (ईएन-डीसी) टेक्नोलॉजी की मदद ली गई।

ईएन-डीसी टेक्नोलॉजी में 4जी नेटवर्क का भरपूर लाभ उठाते हुए 5जी स्पीड को पावरफुल बनाया जा सकता है। सैमसंग ने कहा कि यह मिलीमीटर वेव में 4जी की 40 मेगाहर्ट्ज की आवृत्ति और 5जी की 800 मेगाहर्ट्ज की आवृत्ति को मिलाने में सक्षम है।

भारतीय टैबलेट बाजार 2020 में 6 फीसदी बढ़ा, लेनोवो रहा शीर्ष पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोरोनावायरस महामारी के कारण घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) और ऑनलाइन शिक्षा में इजाफा होने के कारण भारतीय टैबलेट बाजार में 2020 में छह प्रतिशत (साल-दर-साल) वृद्धि हुई है और लेनोवो 39 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार में अग्रणी रहा है। साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) की गुरुवार को जारी एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

साल 2020 के लिए सीएमआर की टैबलेट पीसी मार्केट रिपोर्ट रिव्यू में बताया गया है कि लेनेवो ने सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए बाजार में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया है।

इसने पिछली 14 तिमाहियों में टैबलेट बाजार में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। लेनोवो टैब एम 10 (एचडी) सीरीज ने 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है।

सैमसंग मार्केट लीडरबोर्ड में 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही। सैमसंग ने 2020 में कई टैबलेट लॉन्च किए, जिनमें टैब ए 7 एलटीई और वाईफाई वर्जन, टैब एस7, एस7 प्लस और एस6 लाइट शामिल हैं।

शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, 598.57 अंक टूटा सेंसेक्स

देश के शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर गुरुवार को ब्रेक लग गया। सेंसेक्स बीते सत्र से 598.57 अंकों यानी 1.16 फीसदी की गिरावट के साथ 50,846.08 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी पिछले सत्र से 164.85 अंकों यानी 1.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 15,080.75 पर ठहरा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते सत्र से 632.51 अंकों की गिरावट के साथ 50,812.14 पर खुला और 50,539.92 तक टूटा जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का उपरी स्तर 51,256.55 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी बीते सत्र से 218.85 अंकों की गिरावट के साथ 15,026.75 पर खुला और 14,980.20 तक टूटा, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी का ऊपरी स्तर 15,202.35 रहा।

हालांकि बीएसई मिडकैप सूचकांक बीते सत्र से 100.29 अंकों यानी 0.48 फीसदी की तेजी के साथ 20,984.19 पर बंद हुआ, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 168.78 अंकों यानी 0.80 फीसदी की तेजी के साथ 21,254.07 पर ठहरा।

अमेजन ने की 4 से 7 मार्च तक 'मेगा होम समर सेल' की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेजन डॉट इन ने अपने ग्राहकों के लिए समर सेल का ऐलान कर दिया है, जिसमें ग्राहक होम एप्लाएंसेस के सामान जैसे एसी, रेफ्रिजरेटर्स, कूलर टीवी, फर्निचर, टॉयज आदि अच्छे छूट में प्राप्त कर सकते हैं। अमेजन का 'मेगा होम समर सेल' 4 मार्च से 7 मार्च तक चलेगा। अमेजन के मुताबिक 7500 रुपये के न्यूनतम लेनदेन पर एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड ईएमआई और डेबिट कार्ड ईएमआई पर इंस्टैंट 10 प्रतिशत यानी (1500 रुपये तक) का डिस्काउंट देगा।

अमेजन पर मेगा होम समर सेल के दौरान, उपभोक्ता सैमसंग, एलजी, व्हर्लपूल, वोल्टास, सिम्फनी व अन्य जैसे बेहतरीन एप्लाएंसेस ब्रांड्स पर बचत कर सकते हैं। वे 7500 रुपये के न्यूनतम लेनदेन पर एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड, क्रेबिट कार्ड ईएमआई और डेबिट कार्ड ईएमआई पर इंस्टैंट 10 प्रतिशत (1500 रुपये तक) डिस्काउंट के साथ भी बचत कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ने डेस्कटॉप ऐप से वन-टू-वन कॉलिंग शुरू की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

व्हाट्सएप ने गुरुवार को घोषणा की कि निजी और सुरक्षित वन-टू-वन वॉयस और वीडियो कॉल अब विंडोज और एप्पल मैक डिवाइसों के लिए डेस्कटॉप ऐप पर उपलब्ध हैं।

डेस्कटॉप कॉलिंग को अधिक उपयोगी बनाने के लिए, व्हाट्सएप ने यह सुनिश्चित किया है कि यह पोट्र्रेट और लैंडस्केप ओरिएंटेशन दोनों के लिए मूल रूप से काम करे।

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, यह आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक रिसाइजेबल स्टैंडअलोन विंडो में दिखाई देता है, और हमेशा टॉप पर रहता है, ताकि आप कभी भी ओपन विंडोज में अपने वीडियो चैट को ब्राउजर टैब या स्टैक में न खोएं।

कंपनी ने कहा, "व्हाट्सएप पर वॉयस और वीडियो कॉल एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड हैं, इसलिए व्हाट्सएप इन्हें सुन या देख नहीं सकता, चाहे आप अपने फोन या अपने कंप्यूटर से कॉल करें।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय