अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत में नया पेमेंट फीचर लेकर आया व्हाट्सएप और ब्रिटिश एयरवेज ने बढ़ाईं भारत-यूके उड़ान

भारत में अपनी भुगतान सेवाओं की पेशकश को मजबूत करने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म पर 'पेमेंट्स बैकग्राउंड फीचर' पेश किया है। ब्रिटिश एयरवेज ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत और ब्रिटेन के बीच उड़ानें बढ़ा दी हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सीबीआईसी ने आईसीडी और सीएफएस की अधिसूचना रद्द करने को सुव्यवस्थित की प्रक्रिया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देशभर में अंतर्देशीय कंटेनर डिपो (आईसीडी) और कंटेनर फ्रेट स्टेशनों (सीएफएस) के संरक्षकों को राहत देते हुए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने मंगलवार को इन्हें बंद करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया। कम से कम समय में प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय सीमा तय की गई है। अब यह निर्णय लिया गया है कि इस तरह के बंद को अधिकतम चार महीने की अवधि में प्रभावी किया जाएगा। पहले कोई समय सीमा निर्दिष्ट नहीं की गई थी।

आईसीडी और सीएफएस एक्जिम व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि वे आयात और निर्यात माल को स्टोर और क्लियर करते हैं। इन सुविधाओं को सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत अधिसूचित किया गया है और सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा प्रशासित किया जाता है।

व्हाट्सएप भारत में नया पेमेंट फीचर लेकर आया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत में अपनी भुगतान सेवाओं की पेशकश को मजबूत करने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म पर 'पेमेंट्स बैकग्राउंड फीचर' पेश किया है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "भारत के लिए निर्मित, यह नई सुविधा प्रासंगिक, रोमांचक और यादगार है क्योंकि यह लोगों को पैसे भेजने के साथ-साथ भावनाओं को आसानी से व्यक्त करने में मदद करती है।"

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी में बनाया गया, व्हाट्सएप पर भुगतान सुविधा एक इंडिया फर्स्ट, रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है जो 227 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन को सक्षम बनाती है।


जुलाई में खुदरा बिक्री महामारी से पहले के स्तर का 72 प्रतिशत रही

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कई राज्यों में लॉकडाउन के धीरे-धीरे हटने के साथ, भारत में खुदरा बिक्री में सुधार हुआ है और जुलाई 2021 में, यह जुलाई 2019 के महामारी से पहले के स्तर के 72 प्रतिशत पर पहुंच गई है। रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) के एक हालिया सर्वे में यह दावा किया गया है।

जून में, खुदरा बिक्री पूर्व-महामारी के स्तर का 50 प्रतिशत थी। एक बयान में, खुदरा विक्रेताओं के निकाय ने उल्लेख किया कि भारत के दक्षिणी हिस्से में खुदरा व्यवसायों ने जुलाई 2021 में पूर्व-महामारी के स्तर के 82 प्रतिशत की बिक्री के साथ बहुत तेज वापसी का संकेत दिया है।
पश्चिमी क्षेत्र में अभी सुधार होना बाकी है और इसने पूर्व-महामारी के 57 प्रतिशत स्तर पर बिक्री का संकेत दिया है।

प्री-कोविड स्तरों से ऊपर पेट्रोल की मांग, डीजल सिर्फ जरा सा पीछे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अगस्त का महीना देश को ऑटो ईंधन की बिक्री के पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंचने के करीब ले आया है। यह एक संकेत है कि देश में सामान्य आर्थिक सुधार के साथ ईंधन की मांग में सुधार हो रहा है। पेट्रोल की बिक्री पहले ही एक महीने से अधिक पूर्व-कोविड के स्तर को पार कर चुकी है, उधर, डीजल की बिक्री में वृद्धि शुरू हो गई है और 15 अगस्त तक पूर्व-कोविड स्तरों को छूने से सिर्फ 8 प्रतिशत कम है।

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने 1-15 अगस्त, 2021 के बीच 0.94 मिलियन टन पेट्रोल बेचा है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में देखी गई दालों की तुलना में 9.4 प्रतिशत की वृद्धि है और अगस्त, 2019 की पहली छमाही में 0.95 मिलियन टन की बिक्री से 3.7 प्रतिशत अधिक है। ।


ब्रिटिश एयरवेज ने भारत-यूके उड़ान सेवाएं बढ़ाईं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटिश एयरवेज ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत और ब्रिटेन के बीच उड़ानें बढ़ा दी हैं। एयरलाइन के मुताबिक, 16 अगस्त 2021 से उड़ान सेवाओं को 10 से बढ़ाकर 20 प्रति सप्ताह कर दिया गया है।

एयरलाइन ने कहा कि यूके सरकार द्वारा भारत को एम्बर सूची में ले जाने के बाद यह निर्णय आया और भारत सरकार ने यूके के वाहक को अतिरिक्त उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी, साप्ताहिक कैप को 15 से बढ़ाकर 34 प्रति सप्ताह कर दिया। ब्रिटिश एयरवेज अब दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से लंदन, हीथ्रो के लिए 20 सीधी वापसी उड़ानें संचालित करेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia