अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: दिसंबर में थोक महंगाई दर बढ़कर 2.59 प्रतिशतऔर माइकल पात्रा आरबीआई के डिप्टी गवर्नर नियुक्त

भारत की दिसंबर थोक मुद्रास्फीति की दर भारी वृद्धि के साथ 2.01 प्रतिशत हो गई है, जो नवंबर में 0.58 प्रतिशत थी। माइकल पात्रा को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है। आरबीआई के मौजूदा कार्यकारी निदेशक पात्रा को यह जिम्मेदारी मंगलवार को सौंपी गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री से महंगाई पर बैठक बुलाने को कहा

कांग्रेस ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि वह विपक्षी पार्टी के नेताओं के साथ एक बैठक बुलाएं और उन्हें मंहगाई रोकने के लिए सरकार के रोडमैप के बारे में बताए, जो कि 2014 में संप्रग के सत्ता से बेदखल होने के बाद काफी ऊंचाई पर पहुंच गई है। केंद्र पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "प्रधानमंत्री को देश को बताना चाहिए कि एक महीने में महंगाई को रोकने के लिए क्या रोडमैप है।"

सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री केवल विभाजनकारी बातों में लगे हुए हैं और देश के सामने खड़े महत्वपूर्ण मुद्दों से नहीं निपट रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार, साल-दर-साल आधार पर, खुदरा महंगाई दर सोमवार को साढ़े पांच साल के उच्चतम स्तर 7.35 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

भारत की दिसंबर थोक मुद्रास्फीति दर बढ़कर 2.59 प्रतिशत

भारत की दिसंबर थोक मुद्रास्फीति की दर भारी वृद्धि के साथ 2.01 प्रतिशत हो गई है, जो नवंबर में 0.58 प्रतिशत थी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर मंगलवार को जारी आंकड़े के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित भारत की वार्षिक मुद्रास्फीति की दर दिसंबर 2019 में 2.59 प्रतिशत हो गई। जबकि दिसंबर 2018 में यह 3.46 प्रतिशत रही थी। इस अनुसार, डब्ल्यूपीआई में गिरावट कहा जा सकता है। मंत्रालय ने दिसंबर के लिए अपनी समीक्षा 'भारत में थोक मूल्य सूचकांक संख्या' में कहा है, "वित्त वर्ष में अबतक बिल्ड अप महंगाई दर 2.42 प्रतिशत थी, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 2.92 प्रतिशत थी।"

आईएलएंडएफएस की पर्यावरण एवं अवसंरचना सेवा बेचने के लिए निविदा जारी

संकटग्रस्त आईएलएंडएफएस ने आईएलएंडएफएस एनवायरनमेंटल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियों की बिक्री के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) यानी निविदा आमंत्रित की है। बोलीदाताओं का आह्वान करते हुए आईएलएंडएफएस ने मंगलवार को एक अधिसूचना में कहा कि उसे आईईआईएसल की बिक्री के लिए एक बाध्यकारी प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, जिसके लिए बोली प्रक्रिया से गुजरना होगा।

माइकल पात्रा आरबीआई के डिप्टी गवर्नर नियुक्त

माइकल पात्रा को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है। आरबीआई के मौजूदा कार्यकारी निदेशक पात्रा को यह जिम्मेदारी मंगलवार को सौंपी गई। यह पद करीब छह महीने पहले विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद से खाली पड़ा हुआ था। कैबिनेट की नियुक्ति समिति की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पात्रा को तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है। पात्रा ने आचार्य का स्थान लिया, जिन्होंने पिछले साल 23 जुलाई को पद छोड़ दिया था।

सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी रही व सेंसेक्स व निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 92.94 अंकों की तेजी के साथ 41,952.63 पर और निफ्टी 32.75 अंकों की तेजी के साथ 12,362.30 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 23.4 अंकों की तेजी के साथ 41,883.09 पर खुला और 92.94 अंकों या 0.22 फीसदी की तेजी के साथ 41,952.63 पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने 41,994.26 के रिकॉर्ड ऊपरी और 41,770.90 के निचले स्तर को छुआ।

लोकप्रिय