अर्थ जगत की 5 बड़ी खबर: तालिबान के आने से अफगान बैंकिंग प्रणाली तबाह और शराब बनाने की यूनिट लगाएगी योगी सरकार?

अफगानिस्तान की बैंकिंग प्रणाली चरमराने के करीब है। उत्तर प्रदेश में शराब बनाने को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार शराब इंडस्ट्री लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर अक्टूबर से वाहनों की कीमतें में करेगी बढ़ोतरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑटोमोबाइल निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह 1 अक्टूबर से आपने वाहनों की कीमतें में वृद्धि करेगी। ऑटो निर्माता के अनुसार, इनपुट लागत में वृद्धि के चलते बढ़ोतरी की आवश्यकता है। ग्राहकों पर प्रभाव को देखते हुए समग्र मूल्य वृद्धि को कम किया है।

ऑटो निर्माता के अनुसार, एक ग्राहक-केंद्रित कंपनी के रूप में, हम बढ़ती लागत के प्रभाव को कम कर के अपने ग्राहकों की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
सामग्री की लागत में वृद्धि ने ऑटो निमार्ताओं को भारी रूप से प्रभावित किया है।

चरमराने के करीब पहुंची अफगान बैंकिंग प्रणाली

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान की बैंकिंग प्रणाली चरमराने के करीब है। बीबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि इस्लामिक बैंक ऑफ अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी सैयद मूसा कलीम अल-फलाही ने कहा है कि देश का वित्तीय उद्योग 'अस्तित्व के संकट' की चपेट में है और ग्राहक में घबराहट कायम है। फिलहाल सैयद मूसा कलीम काबुल में अराजकता के कारण दुबई में हैं। उन्होंने दुबई से बोलते हुए कहा, "इस समय बड़ी निकासी हो रही है।"

रिपोर्ट में कहा गया है, "केवल निकासी हो रही है, अधिकांश बैंक काम नहीं कर रहे हैं और पूरी सेवाएं नहीं दे रहे हैं।" अगस्त में तालिबान के नियंत्रण में आने से पहले ही अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से ही अस्थिर स्थिति में थी। लेकिन तालिबान के अधिग्रहण के बाद से, पश्चिम ने अंतरराष्ट्रीय फंड को फ्रीज कर दिया है, जिसमें अफगानिस्तान की संपत्ति विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास पहुंच सकती है।


केंद्र सरकार अगले महीने एयर इंडिया के लिए करेगी विजयी बोली की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय वाहक के लिए बोली जीतने की घोषणा के साथ अगले महीने के मध्य तक एयर इंडिया के विनिवेश को समाप्त करने का प्रस्ताव रखा है। सूत्रों ने संकेत दिया कि एयर इंडिया के लिए विजयी बोली की घोषणा के लिए संभावित रूप से 15 अक्टूबर की तारीख रखी गई है, जबकि वाहक के लिए प्राप्त वित्तीय बोलियां इस सप्ताह कभी भी खोली जा सकती हैं।

सूत्रों ने संकेत दिया कि जबकि टाटा एयर इंडिया पर पकड़ बनाने के लिए सबसे आगे है, सभी बोलियों का मूल्यांकन विभिन्न मापदंडों पर किया जाएगा और विजेता बोली लगाने वाले की घोषणा गृह मंत्री की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह (जीओएम) की मंजूरी के बाद की जाएगी।
ट्विटर पर दीपम के सचिव तुहिन कांता पांडे ने पहले कहा था कि विनिवेश प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है।

सैमसंग गैलेक्सी एम52 5जी हुआ लॉन्च, स्लीक डिजाइन के साथ देगा पावरफुल बैटरी पैक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने भारतीय बाजार में अपना एम सीरीज का नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इसमें 64 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा, 5,000 एमएएच की बैटरी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले जैसे फीचर्स शामिल हैं। गैलेक्सी एम52 5जी की कीमत 6जीबी प्लस 128जीबी के लिए 29,999 रुपये और 8जीबी प्लस 128जीबी वैरिएंट के लिए 31,999 रुपये है। यह डिवाइस सैमसंग डॉट कोम, अमेजन डॉट इन, प्रमुख ऑनलाइन पोर्टल्स और चुनिंदा रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध होगा।

अमेजन पर ग्रेट इंडियन फेस्टिवल की शुरूआत में उपभोक्ता फोन को 6जीबी प्लस 128जीबी के लिए 26,999 रुपये और 8जीबी प्लस 128जीबी के लिए 28,999 रुपये की विशेष शुरूआती कीमत पर खरीद सकेंगे। बात दें कि यह ऑफर सीमित समय के लिए ही मान्य होगा।


शराब बनाने की यूनिट लगाने पर विचार कर रही योगी सरकार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर प्रदेश में शराब बनाने को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार शराब इंडस्ट्री लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। शराब बनाने के नासिक मॉडल से प्रेरणा लेते हुए, आबकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में शराब इंडस्ट्री लगाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए शराब निर्माता संघ से मुलाकात की। महाराष्ट्र में नासिक भारतीय शराब उत्पादन के केंद्र के रूप में उभरा है। शराब निर्माण की नीति रखने वाले राज्य के पास अब तक एक भी यूनिट नहीं है।

प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव, (आबकारी) संजय भूसरेड्डी के अनुसार, "यूपी में आम, जामुन, कटहल, अमरूद, अंगूर, लीची, आंवला और पपीता जैसे कई फल उगाए जाते हैं और उत्पादित बड़ी मात्रा में पूरी तरह से उपयोग भी नहीं किया जाता है। बहुत कुछ फलों के उचित भंडारण की सुविधा के अभाव में उपज बर्बाद हो जाती है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia