अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में श्याओमी ने बनाया रिकॉर्ज और ऐप्पल छात्रों को दे रहा शानदार ऑफर

चीनी कंपनी श्याओमी अप्रैल-जून महीने में पहली बार (यूनिट शिपमेंट के मामले में) विश्व स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता बन गई है। ऑनलाइन शिक्षा के समय में, ऐप्पल की एनुअल एजुकेशन ऑफर शुक्रवार को सभी ऑनलाइन भारतीय स्टोर पर लाइव हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना की दूसरी लहर का दुपहिया वाहनों पर पड़ेगा व्यापक असर

महामारी की दूसरी लहर की भीतरी इलाकों में गहरी और व्यापक पैठ, डीलरशिप के अस्थायी तौर पर बंद होने और उच्च चैनल इन्वेंट्री की वजह से इस वित्त वर्ष में दोपहिया वाहनों की रिकवरी मध्यम रहने की उम्मीद है, जो कि पहले के 18 से 20 प्रतिशत के अनुमान के मुकाबले केवल 10 से 12 प्रतिशत की मात्रा के साथ ही वृद्धि होने का अनुमान है। पिछले वित्त वर्ष में 13.2 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2020 में 17.2 प्रतिशत की गिरावट के बाद महत्वपूर्ण रूप से, यह मात्रा वृद्धि निम्न आधार पर आएगी। हालांकि, पिछली तिमाही में दोपहिया कंपनियों द्वारा कैलिब्रेटेड मूल्य वृद्धि के साथ-साथ चालू वित्त वर्ष में इनपुट लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए समग्र राजस्व वृद्धि अधिक होगी।

उच्च राजस्व, लगभग स्थिर परिचालन मार्जिन, स्वस्थ नकद अधिशेष और मजबूत बैलेंस शीट के कारण दोपहिया कंपनियों के नेट-नेट, क्रेडिट प्रोफाइल स्वस्थ रहेंगे। पांच कंपनियों का एक क्रिसिल अध्ययन, जो इस क्षेत्र की बिक्री की मात्रा का 80 प्रतिशत हिस्सा है, इतनी मात्रा ही इंगित करता है।

शुक्रवार को ईंधन की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तेल विपणन कंपनियों ने और संशोधन करने से पहले वैश्विक तेल मूल्य आंदोलन का विश्लेषण करने के लिए शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया। इस हिसाब से राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 101.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.87 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

गुरुवार को तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमश: 35 पैसे और 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी, जिससे ईंधन की दरें नई ऊंचाई पर पहुंच गईं थी।
देश भर में भी ईंधन की कीमतें शुक्रवार को अपरिवर्तित रहीं, लेकिन राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर दरें भिन्न थीं।


जेट ईंधन की कीमतें फिर से बढ़ने से हवाई यात्रा हो सकती है महंगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सरकार द्वारा संचालित रिफाइनरीज ने शुक्रवार को जेट ईंधन की कीमतों में इजाफा किया है। इससे महामारी की नई लहर के चलते कई रुकावटों का सामना करने के बाद परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए संघर्ष कर रहे भारतीय वाहकों के लिए चिंताएं और बढ़ गई हैं। इस कदम से हवाई यात्रा के और महंगी होने और मांग पर असर पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को घरेलू एयरलाइंस के लिए एटीएफ की कीमतें 1 जुलाई से 2.44 प्रतिशत बढ़कर 68,262.35 रुपये प्रति किलो लीटर से 16 जुलाई को 69,857.97 रुपये हो गईं। मुंबई में भी एटीएफ 66,482.90 रुपये प्रति किलो लीटर के स्तर से बढ़कर 68,064.65 रुपये प्रति किलो लीटर हो गया है। सरकार द्वारा संचालित रिफाइनरीज द्वारा जेट ईंधन की कीमतों में कोई भी वृद्धि भारतीय वाहकों की परिचालन लागत को बढ़ा देती है।

श्याओमी ने पहली बार वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में दूसरा स्थान हासिल किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महामारी में आश्चर्यजनक वृद्धि दिखाते हुए सामने आई एक रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है कि चीनी कंपनी श्याओमी अप्रैल-जून महीने में पहली बार (यूनिट शिपमेंट के मामले में) विश्व स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता बन गई है। बाजार अनुसंधान फर्म कैनालिस के अनुसार, सैमसंग अभी भी 19 प्रतिशत स्मार्टफोन के साथ आगे रहने वाली कंपनी थी। इस बार श्याओमी ने पहली बार 17 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

ऐप्पल 14 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर था, जबकि वीवो और ओप्पो ने यूनिट शिपमेंट के मामले में दुनिया भर में टॉप पांच स्मार्टफोन खिलाड़ियों की सूची को पूरा करने के लिए मजबूत विकास गति बनाए रखी। कैनालिस के रिसर्च मैनेजर बेन स्टैंटन ने कहा , श्याओमी अपने विदेशी कारोबार को तेजी से बढ़ा रही है। उदाहरण के लिए, लैटिन अमेरिका में इसके शिपमेंट में 300 प्रतिशत से अधिक, अफ्रीका में 150 प्रतिशत और पश्चिमी यूरोप में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।


छात्रों के लिए ऐप्पल का वार्षिक एजुकेशन ऑफर अब भारत में उपलब्ध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑनलाइन शिक्षा के समय में, ऐप्पल की एनुअल एजुकेशन ऑफर शुक्रवार को सभी ऑनलाइन भारतीय स्टोर पर लाइव हो गई। मैक और आईपॉड खरीदने वाले सभी कॉलेज या यूनिवर्सिटी के छात्रों को मुफ्त में एयरपॉड्स दिया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि, यह ऑफर वर्तमान और नए मान्य कॉलेज / विश्वविद्यालय के छात्रों, उनके लिए खरीदने वाले माता-पिता और सभी स्तरों पर शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। यह ऐप्पल स्टोर ऑनलाइन के विशेष शिक्षा सेक्शन पर उपलब्ध है ।

कोई भी कॉलेज/विश्वविद्यालय के लिए योग्य मैक या आईपैड खरीद सकता है और एयरपॉड्स (वायर्ड चाजिर्ंग) मुफ्त में प्राप्त कर सकता है। वे 4,000 रुपये में एअरपैडस वायरलेस चाजिर्ंग या 10,000 रुपये में आईपैड प्रो में भी अपग्रेड कर सकते हैं। योग्य प्रोडक्ट मैकबुक एयर, मैकबुक प्रो, आईमैक, मैक प्रो और मैक मिनी हैं; आईपैड प्रो और आईपैड एयर है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia