अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शाओमी की 'एमआई' ब्रांड बंद और आम आदमी को थोड़ी राहत!

महंगाई के मोर्चे पर उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है। अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति में पिछले महीने के मुकाबले कुछ नरमी देखने को मिली। शाओमी ने एक दशक से अधिक समय के बाद 'एमआई' ब्रांडिंग को बंद करने का फैसला किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अगले साल की शुरुआत में घरेलू परिचालन शुरू करेगी जेट एयरवेज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जेट एयरवेज 2022 की पहली तिमाही से घरेलू परिचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। एयरलाइन के अधिग्रहण के लिए सफल बोली लगाने वाले जालान कालरॉक गठजोड़ ने सोमवार को यह जानकारी दी। इससे पहले मौजूदा एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (एओसी) के पुर्नवैधीकरण की प्रक्रिया चल रही है।

एक बयान में, कंसोर्टियम ने सोमवार को कहा कि वह स्लॉट आवंटन, आवश्यक हवाईअड्डा बुनियादी ढांचे और रात की पार्किं ग पर संबंधित अधिकारियों और हवाईअड्डा समन्वयकों के साथ काम कर रहे हैं।

जालान कालरॉक कंसोर्टियम यानी गठजोड़ के प्रमुख सदस्य और जेट एयरवेज के प्रस्तावित गैर-कार्यकारी अध्यक्ष मुरारी लाल जालान ने कहा, "जेट एयरवेज 2.0 का लक्ष्य 2022 की पहली तिमाही तक घरेलू परिचालन को फिर से शुरू करना है और 2022 की तीसरी और चौथी तिमाही तक अंतर्राष्ट्रीय संचालन शुरू करना है।"

शाओमी ने एक दशक से अधिक समय के बाद 'एमआई' ब्रांडिंग छोड़ी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शाओमी ने सोमवार को अपने प्रीमियम उत्पादों की नई विजुअल पहचान की घोषणा की। अपनी वैश्विक ब्रांड उपस्थिति को एकजुट करने के उद्देश्य से, इसके प्रीमियम एमआई श्रृंखला के उत्पादों को अब नए शाओमी लोगो से बदल दिया जाएगा। नए ब्रांड पहचान के साथ, मूल कॉपोर्रेट ब्रांड के तहत दो अलग-अलग उत्पाद श्रृंखलाएं होंगी। कॉपोर्रेट ब्रांड का प्रतिनिधित्व एमआई लोगो द्वारा किया जाना जारी रहेगा।

दुनिया भर में एक मजबूत उपस्थिति के साथ एक अग्रणी प्रौद्योगिकी ब्रांड होने के नाते, हमारा उद्देश्य एक एकीकृत उपस्थिति रखना है। इस नए लोगो बदलाव के साथ, हम अपने ब्रांड और उत्पादों के बीच धारणा अंतर को पाटने की कल्पना करते हैं।

जसकरण सिंह कपानी, मार्केटिंग प्रमुख शाओमी इंडिया ने एक बयान में कहा,नए शाओमी लोगो का उपयोग हमारे प्रीमियम उत्पादों के लिए किया जाएगा जो प्रौद्योगिकी के शिखर का प्रतिनिधित्व करते हैं और एक प्रीमियम अनुभव प्रदान करते हैं। त्योहारी सीजन की शुरूआत करते हुए, शाओमी की प्रीमियम उत्पाद श्रृंखला एमआई का नाम बदलकर शाओमी कर दिया


गूगल जल्द ही एंड्रॉइड 12 का स्टेबल वर्जन अपडेट करेगा जारी - रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल कथित तौर पर 4 अक्टूबर को पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए एंड्रॉइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम के स्टेबल वर्जन को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। एक्सडीए-डेवलपर्स की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल 4 अक्टूबर को एंड्रॉइड 12 के लिए स्रोत कोड प्रकाशित करेगा। यह स्रोत कोड एंड्रॉइड ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट (एओएसपी) गेरिट पर प्रकाशित किया जाएगा। और यह संभवत: एंड्रॉइड 12 स्टेबल अपडेट पिक्सेल फोन के लिए अद्यतन की रिलीज के साथ मेल खाएगा।

गूगल ने हाल ही में पिक्सेल 5ए और कई तृतीय-पक्ष उपकरणों सहित पिक्सेल फोन के लिए पांचवां और अंतिम बीटा जारी किया है। एंड्रॉइड 12 बीटा 5 में नवीनतम सुधार और अनुकूलन हैं जो बीटा 4.1 के साथ शामिल नहीं थे।

गूगल ने कहा, एंड्रॉइड 12 में, अब आप नोटिफिकेशन में एनिमेटेड इमेज प्रदान करके अपने ऐप के नोटिफिकेशन अनुभव को समृद्ध कर सकते हैं। साथ ही, आपका ऐप अब उपयोगकर्ताओं को नोटिफिकेशन शेड से संदेशों का जवाब देने पर छवि संदेश भेजने में सक्षम कर सकता है।

ओला फ्यूचर फैक्ट्री पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाई जाएगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता ओला इलेक्ट्रिक ने सोमवार को घोषणा की है कि उसकी तमिलनाडु में स्थापित ओला फ्यूचर फैक्ट्री नामक दोपहिया निर्माण सुविधा पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाई जाएगी। भाविश अग्रवाल, अध्यक्ष और समूह के सीईओ ने कहा, हमने इस सप्ताह पहले बैच का स्वागत किया और पूरी क्षमता के साथ, फ्यूचरफैक्ट्री 10,000 से अधिक महिलाओं को रोजगार देगी, जिससे यह दुनिया की सबसे बड़ी महिलाओं की फैक्ट्री और वैश्विक स्तर पर एकमात्र महिला ऑटोमोटिव निर्माण सुविधा बन जाएगी। तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले में 500 एकड़ से अधिक में निर्मित, यह सुविधा हर दो सेकंड में पूरी क्षमता से एक स्कूटर को चालू करेगी।

उन्होंने कहा, इसमें 10 उत्पादन लाइनें पूरी क्षमता से चल रही होंगी। यह उद्योग 4.0 सिद्धांतों पर निर्मित 3,000 एआई-पावर्ड रोबोट के साथ सबसे उन्नत दोपहिया कारखाना होगा। यह एक एकीकृत विनिर्माण सुविधा होगी, जो बैटरी से लेकर तैयार माल तक सभी जरूरतों को पूरा करेगी।


खुदरा महंगाई दर अगस्त में मामूली गिरावट के साथ 5.30% रही

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS

महंगाई के मोर्चे पर उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है। अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति में पिछले महीने के मुकाबले कुछ नरमी देखने को मिली। सब्जियों और अनाज की कीमतों में कमी इसकी मुख्य वजह रही। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त, 2021 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित आधारित खुदरा मुद्रास्फीति 5.30 फीसदी थी। इसके पिछले महीने जुलाई, 2021 में इसे 6.69 फीसदी दर्ज किया गया था।

इसके पिछले साल समान महीने में तुलना करने पर खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त 2020 में 6.69 फीसदी था। वहीं, फूड बास्केट में मुद्रास्फीति अगस्त में 3.11 प्रतिशत थी, जो कि पिछले महीने में 3.96 प्रतिशत थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia