व्यापार की 5 बड़ी खबरें: RIL 10 लाख करोड़ रुपए बाजार पूंजी वाली देश की पहली कंपनी बनी और पेट्रोल के दाम स्थिर

देश के सबसे बड़े धनकुबेर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 10 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजी वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। पेट्रोल की कीमत में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को कोई बदलाव नहीं हुआ। तेल विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमतों में भी लगातार चौथे दिन कोई बदलाव नहीं किया।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

आरआईएल 10 लाख करोड़ रुपये बाजार पूंजी वाली देश की पहली कंपनी बनी

देश के सबसे बड़े धनकुबेर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 10 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजी वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। आरआईएल की बाजार पूंजी का मूल्य 10 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है। महज 25 कारोबारी सत्रों में कंपनी का बाजार मूल्य नौ लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपये हो गया।

शेयर बाजार में तेजी का रुख

बाजार के लिए नवंबर सीरीज शानदार रही। इस सीरीज में निफ्टी 3 फीसदी चढ़ा है और बैंक निफ्टी करीब 7 फीसदी मजबूत हुआ है। बाजार आज रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ है। Sensex, Nifty दोनों ने आज रिकॉर्ड स्तर पर क्लोजिंग की है। Nifty Bank भी पहली बार 32,000 के पार बंद हुआ है। सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 41,130 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 50 अंक चढ़कर 12,151 पर बंद हुआ है। बैंकिग शेयरो में आज जोरदार खरीदारी देखने को मिली जिसके चलते बैंक निफ्टी 247 अंक चढ़कर 32,123 पर बंद हुआ है।


लगातार दूसरे दिन स्थिर रहे पेट्रोल के दाम, डीजल भी स्थिर

पेट्रोल की कीमत में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को कोई बदलाव नहीं हुआ। तेल विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमतों में भी लगातार चौथे दिन कोई बदलाव नहीं किया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी नरमी देखी जा रही है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम पूर्ववत क्रमश: 74.76 रुपये, 77.44 रुपये, 80.42 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। डीजल की कीमत भी चारों महानगरों में बिना किसी बदलाव के क्रमश: 65.73 रुपये, 68.14 रुपये, 68.94 रुपये और 69.47 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है।

भारत में अलग-थलग महसूस करते हैं फ्रंटलाइन कर्मचारी : फेसबुक रिपोर्ट

भारत में चार में से एक फ्रंटलाइन कर्मचारी को ऐसा लगता है कि वह अपनी से जुड़े नहीं हैं। जबकि उनमें से तीन कर्मचारियों को लगता है कि वह एग्जीक्यूटिव क्लास से मीलो दूर हैं। गुरुवार को 'वर्कप्लेस फ्रॉम फेसबुक' की रिपोर्ट में यह बात उजागर हुई है। फेसबुक द्वारा विकसित एंटरप्राइज कनेक्टिविटी प्लेटफार्म 'वर्कप्लेस' की 'डेस्कलेस नॉट वॉइसलेस' शीर्षक वाली इस रिपोर्ट में पाया गया कि भारतीय फ्रंटलाइन कर्मचारी कंपनी के मुख्यालय में अपने सहकर्मियों के साथ संचार और सहयोग के लिए सही रूप से जुड़े नहीं हैं।


कैगा परमाणु विद्युत संयंत्र की तीसरी इकाई में बिजली उत्पादन फिर शुरू

कर्नाटक में कैगा जनरेटिंग स्टेशन (केजीएस) स्थित 220 मेगावाट की तीसरी परमाणु बिजली इकाई में बुधवार शाम से बिजली उत्पादन फिर से शुरू हो गया है। पॉवर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पोसोको) ने यह जानकारी दी। भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड (एनपीसीआईएल) की इस इकाई ने जनरेटर प्रोटेक्शन ऑपरेटेड के लिए पांच नवंबर को बिजली उत्पादन बंद कर दिया था।

इसके साथ ही केजीएस में परमाणु बिजली की 220 मेगावाट की सभी चार इकाइयां बिजली उत्पादन करने लगी हैं। बुधवार को चारों इकाइयों ने लगभग 653 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;