अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में चार दिन से जारी तेजी पर विराम और तेज की कीमतों में फिर लगी आग

शेयर बाजार में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को विराम लग गया और सेंसेक्स 341 अंक लुढ़क कर बंद हुआ। मुंबई में नियमित रूप से पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत जल्द ही 100 रुपये प्रति लीटर और 90 रुपये प्रति लीटर को पार कर सकती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

श्याओमी ने अंडर डिस्पले फ्लिप कैमरा के साथ फोन डिजाइन पेटेंट कराया

चीनी स्मार्टफोन कंपनी श्याओमी ने एक अंडर-स्क्रीन फ्लिप कैमरे के साथ एक स्मार्टफोन डिजाइन का पेटेंट कराया है, जो प्राइमरी कैमरा और एक सेल्फी कैमरा के साथ दोहरे उद्देश्य को पूरा कनरे में सक्षम है। फोन के कैमरा सेटअप में इस्तेमाल की जाने वाली फ्लिप तकनीक कैमरे को 180 डिग्री तक रोटेट करेगी और सेल्फी कैम और रियर-फेसिंग कैमरा दोनों के रूप में काम करेगी।

गिज्मोचाइना ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि श्याओमी तकनीक उद्योग के स्मार्टफोन सेगमेंट के भीतर सक्रिय अनुसंधान और विकास को आगे बढ़ाना जारी रखे हुए है।

कंपनी ने हाल ही में एक कव्र्ड (घुमावदार) डिस्पले और एक अंडर-डिस्प्ले कैमरा वाला एक कॉन्सेप्ट फोन प्रदर्शित किया है।

रियल एस्टेट कारोबारियों को 'अक्षय तृतीया' पर आवास की मांग में सुधार की उम्मीद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऐसे समय में जब कोविड की दूसरी लहर और लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियां रुकी हुई हैं, डेवलपर्स को उम्मीद है कि 'अक्षय तृतीया' के दौरान पारंपरिक आवास की मांग कुछ हद तक बाजार को ऊपर उठाएगी और बिक्री में सुधार होगा। । 'अक्षय तृतीया' को घर खरीदने के लिए इस दिन को शुभ माना जाता है।

राष्ट्रीय रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष, निरंजन हीरानंदानी ने कहा, पारंपरिक रूप से अक्षय तृतीया का त्यौहार, घर खरीदने के लिए एक शुभ दिन है। इस साल भी हम स्मार्ट खरीदारों से दोनों पहलुओं का लाभ उठाने की उम्मीद करते हैं।


आईआरडीएआई ने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस पर 30 लाख का जुर्माना लगाया

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड पर बार बार बीमा अधिनियम और नियमों का उल्लंघन करने पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। पहले ये जुर्माना 70 लाख रूपये का था जिसे घटाकर 30 लाख कर दिया गया है। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ आरोप यह था कि वह बार बार बीमा अधिनियम और आईआरडीएआई (मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस बिजनेस के संबंध में बीमा कंपनी की बाध्यता) 2015 की धारा 32 डी का पालन करने में विफल रही है, जिसमें न्यूनतम तृतीय पक्ष बीमा व्यापार की अनिवार्यता को रेखांकित किया गया था ।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने 2018 से 19, 2016 से 17 और 2017 से 18 के दौरान धारा 32 डी का उल्लंघन किया।

तेज की कीमतों में फिर लगी आग, मुंबई में पेट्रोल 100 रूपये प्रति लीटर के पार होगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुंबई में नियमित रूप से पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत जल्द ही 100 रुपये प्रति लीटर और 90 रुपये प्रति लीटर को पार कर सकती है। तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को ईंधन की कीमतों को फिर से संशोधित किया है। मुंबई में पेट्रोल के दाम मंगलवार को 26 पैसे बढ़कर 98.12 रुपये प्रति लीटर हो गए। इसी तरह, शहर में डीजल की कीमतें भी 31 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 89.48 रुपये हो गई, जो देश के सभी चार प्रमुख मेट्रो शहरों में सबसे अधिक है।

प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें जनवरी और फरवरी के महीने में खुदरा दरों में वृद्धि के माध्यम से पहले ही शहर और देश के अन्य हिस्सों में 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर चुकी हैं। वास्तव में, यहां तक कि नियमित रूप से पेट्रोल की कीमतें मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हैं।


शेयर बाजार में चार दिन से जारी तेजी पर विराम, सेंसेक्स 341 अंक लुढ़का

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शेयर बाजार में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को विराम लग गया और सेंसेक्स 341 अंक लुढ़क कर बंद हुआ। वैश्विक स्तर पर जिंसों के दाम में तेजी के साथ मुद्रास्फीति बढ़ने की आशंका को लेकर दुनिया के प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट के साथ घरेलू बाजार भी नीचे आया।

कारोबारियों के अनुसार बैंक, वित्त और धातु कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली से बाजार में गिरावट को बल मिला। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स गिरावट के साथ खुला और पूरे कारोबार के दौरान यह नकारात्मक दायरे में रहा। अंत में यह 340.60 अंक यानी 0.69 प्रतिशत घटकर 49,161.81 अंक पर बंद हुआ।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 91.60 अंक यानी 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14,850.75 अंक पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia