मोदी सरकार में थोक महंगाई दर फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर, फरवरी में 13.11 फीसदी पहुंची, अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में ईंधन की कीमतों में सर्वाधिक 31.50 प्रतिशत की तेजी देखी गयी। इस दौरान प्राथमिक वस्तुओं के थोक दाम 13.39 प्रतिशत और विनिर्मित उत्पादों के दाम 9.84 प्रतिशत बढ़े।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में फरवरी महीने में मंहगाई का आंकड़ा सामने आ गया है। फरवरी महीने में एक बार फिर थोक महंगाई दर बढ़कर 13.11 फीसदी पर पहुंच गई। इससे पहले जनवरी महीने में देश की मंहगाई दर 12.96 फीसदी रही थी, जबकि उससे पहले दिसंबर 2021 में यह 13.56 फीसदी रही थी जो अपडेट होकर 14.3 फीसदी हो गई थी। नवंबर में महंगाई 14.23 फीसदी थी।

ईंधन, खाद्य सामग्री, विनिर्मित उत्पादों की ऊंची कीमतों के कारण फरवरी में देश की थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर रिकॉर्ड पर रही है। ईंधन, प्राथमिक वस्तुओं, विनिर्मित उत्पादों के लगातार बढ़ते दाम से वार्षिक आधार पर महंगाई दर में तेज बढ़ोतरी हुई है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में ईंधन की कीमतों में सर्वाधिक 31.50 प्रतिशत की तेजी देखी गयी। इस दौरान प्राथमिक वस्तुओं के थोक दाम 13.39 प्रतिशत और विनिर्मित उत्पादों के दाम 9.84 प्रतिशत बढ़े।


फरवरी 2022 में दालों, अनाज, गेहूं, सब्जी, फल, आलू, अंडा, मांस, मछल्ली और तिलहन के दाम भी चढ़ गये जबकि प्याज की थोक कीमत में गिरावट देखी गयी। इनके अलावा खनिज, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस , पेट्रोल, एलपीजी, कपड़ा आदि के दाम भी फरवरी में बेतहाशा बढ़ गए।

यह लगातार 11वां महीना है जब देश की मंहगाई दर डबल डिजिट में दर्ज हुई है। फरवरी 2021 में थोक महंगाई दर महज 4.83 फीसदी दर्ज हुई थी। पिछले 11 महीने से थोक महंगाई दर देश की अर्थव्यवस्था के लिए गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है। मंहगाई दर के रिकॉर्ड ऊंचाई पर बने रहने से देश की अर्थव्यवस्था के सामने लगातार चुनौती बनी हुई है। इस बीच अगले महीने रिजर्व बैंक मॉनिटरी पॉलिसी समिति की बैठक होने वाली है। लेकिन लगातार महंगाई में वृद्धि से रिजर्व बैंक पर नीति में बदलाव का दबाव रहेगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia