अर्थजगत की 5 बड़ी खबरें: SBI की देखरेख में यस बैंक को बंपर मुनाफा और वैश्विक क्रिप्टो बाजार को 1 ट्रिलियन का नुकसान

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई में बेहतर मैनेजमेंट के कारण यस बैंक को बंपर मुनाफा हुआ है और बिटकॉइन, अन्य डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी के साथ, शनिवार को अपने निम्नतम स्तर पर क्रैश हो गया और जारी मंदी ने वैश्विक क्रिप्टो बाजार मूल्य से 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

SBI की देखरेख में यस बैंक को बंपर मुनाफा

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई में बेहतर मैनेजमेंट के कारण यस बैंक को बंपर मुनाफा हुआ है। बैंक ने शनिवार को बताया कि अक्‍तूबर-दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर मुनाफा 77 फीसदी बढ़ा है। यस बैंक के अनुसार, फंसे कर्ज के प्रोविजन में कमी आने और कर्ज वसूली बढ़ने से मुनाफे में उछाल आया है। इस दौरान बैंक को 266 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ। हालांकि, पिछली तिमाही कर्ज से मिले ब्‍याज की कमाई में 31 फीसदी गिरावट आई, जबकि अन्‍य आय में भी 32 फीसदी कमी रही। ब्‍याज से कुल कमाई 1,764 करोड़ रुपये और अन्‍य स्रोत से 734 करोड़ रुपये रही। बैक का प्रोविजन व आकस्मिक खर्च 82 फीसदी घटकर 375 करोड़ रुपये रह गया। इस दौरान बैंक ने 610 करोड़ की रिकवरी की है। एसबीआई ने 2020 में यस बैंक के प्रबंधन का जिम्‍मा संभाला था। यस बैंक का सकल NPA पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 0.7 फीसदी कम हुआ और कुल कर्ज का 14.7 फीसदी रह गया। सितंबर तिमाही में यह 15 फीसदी था. शुद्ध NPA भी पिछली तिमाही के 5.5 फीसदी से घटकर 5.3 फीसदी पर आ गया। हाालंकि, ब्‍याज से शुद्ध कमाई सितंबर तिमाही के 2.2 फीसदी के मुकाबले बढ़कर 2.4 फीसदी हो गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 भारत में 25 जनवरी को होगी लॉन्च

घरेलू स्मार्टफोन ब्रांड माइक्रोमैक्स ने घोषणा की है कि वह भारतीय बाजार में 25 जनवरी को 'इन नोट 2' स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। कंपनी ने इसके डिजाइन को दिखाते हुए एक छोटा टीजर वीडियो शेयर किया है। टीजर हमें नोट 2 की पहली झलक दिखाता है, जिसमें तीन तरफ संकीर्ण बेजेल्स और काफी बड़ी पंच-होल डिस्प्ले का खुलासा होता है। ट्विटर पोस्ट ने यह भी पुष्टि की कि माइक्रोमैक्स इन नोट 2 में 'डेज्लिंग ग्लास फिनिश' होगा। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले माइक्रोमैक्स स्मार्टफोन नोट 2 में हाई रिफ्रेश रेट वाली एफएचडी प्लस रेजोल्यूशन स्क्रीन होगा। पूर्ववर्ती, माइक्रोमैक्स इन नोट 1 में 6.67-इंच का फुल एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले है, जिसकी अधिकतम ब्राइटनेस 450 निट्स और 21:9 आस्पेक्ट रेश्यो है। हुड के तहत, फोन में मीडियाटेक हेलियो जी85 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम और 128 जीबी तक की इंटरनल स्टोरेज है। इन नोट 1 में 18 वॉट फास्ट चाजिर्ंग के साथ 5000 एमएएच की बैटरी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बिटकॉइन क्रैश के रूप में वैश्विक क्रिप्टो बाजार को 1 ट्रिलियन का नुकसान हुआ

बिटकॉइन, अन्य डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी के साथ, शनिवार को अपने निम्नतम स्तर पर क्रैश हो गया और जारी मंदी ने वैश्विक क्रिप्टो बाजार मूल्य से 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। बिटकॉइन प्रति कॉयन 35,000 पर मंडरा रहा था और बाजार मूल्य के हिसाब से सबसे बड़ी डिजिटल संपत्ति नवंबर 2021 में अपने चरम पर पहुंचने के बाद से 40 प्रतिशत से अधिक खो गई है। नवंबर में बिटकॉइन ने लगभग 69,000 डॉलर का सर्वकालिक उच्च हिट मारा। क्रिप्टोकरेंसी क्रैश तब हुई जब यूएस फेडरल रिजर्व ने मार्च में ब्याज दरों को बढ़ाने और बाजार से प्रोत्साहन वापस लेने की संभावना बढ़ाई।

अन्य डिजिटल मुद्राएं, एथेरियम, फाइनेंस कॉइन और कार्डानो में भी इसी तरह की मंदी देखी गई। सोलाना, डॉगकोइन और शीबा इनु में भी भारी गिरावट देखी गई। ओंडा के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक एडवर्ड मोया ने एक नोट में कहा, बिटकॉइन 36,000 डॉलर से नीचे गिर गया है- एक स्तर जिसके नीचे '30,000 डॉलर के स्तर तक बहुत अधिक समर्थन नहीं है।' नवंबर के बाद से बिटकॉइन की गिरावट ने इसके बाजार मूल्य में 600 बिलियन डॉलर से अधिक का सफाया कर दिया है। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो संपत्तियां एक अस्पष्ट परिसंपत्ति वर्ग से कुछ उपयोगकर्ताओं के साथ डिजिटल परिसंपत्ति क्रांति के एक अभिन्न अंग के रूप में परिपक्व हो गई हैं, जिससे वित्तीय स्थिरता की चिंता बढ़ गई है। आईएमएफ के शोध के अनुसार, उनकी अपेक्षाकृत उच्च अस्थिरता और मूल्यांकन को देखते हुए, क्रिप्टोकरेंसी का सह-आंदोलन जल्द ही वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम पैदा कर सकता है, विशेष रूप से व्यापक क्रिप्टो अपनाने वाले देशों में इस प्रकार, राष्ट्रीय विनियमन और पर्यवेक्षण का मार्गदर्शन करने और क्रिप्टो पारिस्थितिकी तंत्र से उत्पन्न वित्तीय स्थिरता जोखिमों को कम करने के लिए एक व्यापक, समन्वित वैश्विक नियामक ढांचे को अपनाने का समय आ गया है। उच्च अस्थिरता के बावजूद, खुदरा और संस्थागत निवेशकों के बीच समान रूप से बढ़ती लोकप्रियता के कारण, इन उपन्यास संपत्तियों का बाजार मूल्य 2017 में 620 बिलियन डॉलर से बढ़कर नवंबर में लगभग 3 ट्रिलियन डॉलर हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गूगल मई में लॉन्च कर सकता है अपनी स्मार्टवॉच

गूगल कथित तौर पर अपनी इन-हाउस स्मार्टवॉच पर काम कर रहा है और अब एक लोकप्रिय टिपस्टर ने खुलासा किया है कि टेक दिग्गज इसे इस साल 26 मई को रिलीज कर सकती है। लोकप्रिय टिपस्टर जॉन प्रॉसेर ने गूगल पिक्सल वॉच का विवरण प्रदान करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने कहा, "पिक्सेल वॉच। मैंने सुना है कि गूगल इसे गुरुवार, 26 मई को लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जब से हमने इसे लीक किया है। यह पहली बार है जब हमने पर्दे के पीछे डिवाइस पर एक निर्धारित तिथि देखी है।" यह टाइमलाइन गूगल आई/ओ डेवलपर कॉन्फ्ऱेंस के साथ तालमेल बिठाती है, जहां गूगल हार्डवेयर और सॉ़फ्टवेयर अपग्रेड की घोषणा करता है। पिक्सेल वॉच के उन सुविधाओं के साथ शुरू होने की उम्मीद है, जो शुरूआत में अन्य वेयर ओएस वॉचिस पर उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। ऐसी ही एक प्रत्याशित विशेषता गूगल असिस्टेंट की अगली जेनरेशन है। ऐसी भी संभावना है कि गूगल अपनी आगामी स्मार्टवॉच के लिए एक्सीनोस-आधारित टेंसर चिप के साथ जा सकता है। वर्तमान में, गूगल पिक्सल 6 डिवाइस टेंसर 101 चिपसेट का उपयोग कर रहे हैं, जो मूल रूप से हार्डवेयर एन्हांसमेंट के साथ एक एक्सोनिस प्रोसेसर है। इसके अलावा, वॉच में स्टेप काउंटिंग और हार्ट रेट मॉनिटर सहित बेसिक फिटनेस ट्रैकिंग फीचर होंगे, गूगल भी कथित तौर पर लॉन्च होने पर नई वॉच के साथ वियर ओएस में फिटबिट इंटीग्रेशन को डेब्यू करने पर काम कर रहा है। गूगल को पहले पिक्सल 6 के साथ अपनी पहली स्मार्टवॉच का अनावरण करने की उम्मीद थी, लेकिन लॉन्च में कथित तौर पर देरी हुई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चैट को एंड्रॉइड से आईफोन में ट्रांसफर करने की अनुमति देगा व्हाट्सएप

मेटा-स्वामित्व वाला व्हाट्सएप कथित तौर पर यूजर्स को अपने एंड्रॉइड डिवाइस से आईफोन में चैट माइग्रेट करने की अनुमति देने की संभावना का परीक्षण कर रहा है। वाबेटाइंफो के मुताबिक, व्हाट्सएप एक 'इम्पोर्ट चैट हिस्ट्री' फीचर पर काम कर रहा है, जिससे एंड्रॉयड यूजर्स अपनी चैट को आईफोन डिवाइस पर ले जा सकेंगे। आईओएस वी22.2.74 के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा में फीचर को विकास में देखा गया था। फिलहाल, यह सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि माइग्रेशन को संभव बनाने के लिए व्हाट्सएप मूव टू आईओएस नामक ऐप पर निर्भर करेगा। फिलहाल आईओएस से सैमसंग डिवाइस और गूगल पिक्सल के लिए चैट ट्रांसफर फीचर पिछले अक्टूबर से उपलब्ध है। उपयोगकर्ता आईओएस से चैट को एंड्रॉइड 12 आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर आधारित डिवाइस पर भी माइग्रेट कर सकते हैं। व्हाट्सएप कथित तौर पर आईओएस बीटा पर एक नया वैश्विक वॉयस नोट प्लेयर भी शुरू कर रहा है जो यूजर्स को एक अलग चैट पर स्विच करने पर भी एक आवाज संदेश सुनने देगा। जब उपयोगकर्ता वापस स्वाइप करते हैं या कोई अन्य चैट खोलते हैं, तो उपयोगकर्ता जिस वॉइस नोट को सुन रहे हैं, उसे डिस्मिस्ड नहीं किया जाएगा। यह फीचर कुछ आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया गया है, जिसमें व्हाट्सएप बिजनेस बीटा भी शामिल है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia