Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट जारी, 83.07% छात्र पास, यहां चेक करें अपना परिणाम

बिहार बोर्ड 12वीं तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट जारी हो चुका है। इस साल 83.07% छात्र हुए पास हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि तीनों स्ट्रीम में लड़कियां टॉपर रही हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार बोर्ड ने बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया है। शिक्षा मंत्री प्रो. चन्द्रशेखर ने नतीजे जारी किया। बिहार बोर्ड 12वीं के तीनों स्ट्रीम में इस साल 83.07% छात्र हुए पास हैं। बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in  पर देख सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट न ओपन हो तो छात्र SMS के जरिए भी परिणाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
    अब होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर जाएं.
    मांगी गई जानकारी दर्ज करें.
    Bihar Board Inter Result 2023 स्क्रीन पर आ जाएगा.

ये हैं तीनों स्ट्रीम के टॉपर

  • तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने टॉप किया है। बिहार बोर्ड 12वीं साइंस में खगड़िया के आर. एल कॉलेज की छात्रा आयुषी नंदन ने 474 मार्क्स (94.8 फीसदी अंक) के साथ टॉप किया है।

  • वहीं आर्ट्स स्ट्रीम में पूर्णिया के उच्च माध्यमिक विद्यालय की मोहाद्देसा ने 475 अंक (95 फीसदी) अंक हासिल कर टॉप किया है।

  • इसके अलावा कॉमर्स में औरंगाबाद के एस. सिन्हा कॉलेज के दो स्टूडेंट्स संयुक्त रूप से शीर्ष पर रहे। सौम्या शर्मा और रजनीश कुमार पाठक ने 475 अंक (95 फीसदी) मार्क्स हासिल कर संयुक्त रूप से टॉप किया।

बिहार बोर्ड ने तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट जारी करने के साथ टॉपर्स की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही टॉपर्स को दिए जाने वाले इनाम की भी घोषणा की गई है। टॉपर्स को एक लाख रुपये की इनाम राशि के साथ एक लैपटॉप और एक किंडल बुक रीडर दिया जाएगा।

12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में 82.74 प्रतिशत छात्र पास

आपको बता दें, बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में 82.74 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। कुल 6 लाख 68 हजार 526 छात्रों ने आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा दी थी जिनमें से 5,53,150 छात्र पास हुए हैं जबकि 1,15,184 छात्र फेल हुए हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 1 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा का आयोजन जारी गाइडलाइंस के तहत किया गया था.। केंद्रों पर सुरक्षा के भी कड़ें इंतजाम किए गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;