बिहार चुनावः कांग्रेस के 49 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, महागठबंधन ने सभी 243 सीटों के प्रत्याशियों का किया ऐलान

कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के लिए आज एक साथ 49 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। कांग्रेस के साथ ही महागठबंधन में शामिल आरजेडी और वाम दलों ने एक साथ बिहार की सभी 243 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गुरूवार को कांग्रेस ने एक साथ अपने हिस्से की बची सभी 49 सीटों के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। कांग्रेस ने इस लिस्ट के साथ बिहार चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण की सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान एक साथ ही कर दिया है। इसके साथ ही महागठबंधन में शामिल आरजेडी, कांग्रेस और वाम दलों ने संयुक्त रूप से सभी 243 सीटों के लिए गठबंधन के उम्मीदवारों का नाम का ऐलान कर दिया।

बिहार चुनावः कांग्रेस के 49 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, महागठबंधन ने सभी 243 सीटों के प्रत्याशियों का किया ऐलान

बिहार चुनाव के लिए कांग्रेस के 49 उम्मीदवारों की लिस्ट मुकुल वासनिक द्वारा जारी की गई है। इससे पहले कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव के लिए 21 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी। महागठबंधन के तहत इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के हिस्से 70 सीटें आई हैं। आज जारी लिस्ट में पार्टी ने अपने सभी वर्तमान विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है। वहीं कई सीटों पर नए उम्मीदवार भी दिए हैं।

बिहार चुनावः कांग्रेस के 49 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, महागठबंधन ने सभी 243 सीटों के प्रत्याशियों का किया ऐलान

कांग्रेस की लिस्ट आने के साथ ही पटना में महागठबंधन में शामिल दलों के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में संयुक्त रूप से महागठबंधन के सभी 243 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी गई। बता दें कि आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन में आरजेडी के अलावा कांग्रेस और वामपंथी दलों से सीपीआई, सीपीएम और सीपीआई एमएल शामिल हैं। इसमें आरजेडी जहां 144 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं कांग्रेस ने 70 सीटों पर ताल ठोक रही है। जबकि सीपीआई-एमएल 19, सीपीआई 6 और सीपीएम ने 4 सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए मतदान 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होगा, जबकि मतगणना 10 नवंबर होगी। पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में तीन नवंबर को 94 सीटों के लिए और आखिरी चरण में सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा। इस चुनाव में आरजेडी जहां कांग्रेस और वमापंथी दलों के साथ चुनावी मैदान में उतरा है, वहीं बीजेपी और जेडीयू सहित चार दल मिलकर चुनावी मैदान में दम ठोंक रहे हैं।

लोकप्रिय
next