बिहार चुनावः फैसले की घड़ी करीब, कल होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी, सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग ने स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा स्थापित की है। इसके अलावा सभी मतगणना केंद्रों की सीसीटीवी निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि पासधारी को ही केंद्र में जाने की अनुमति होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के लिए सभी 243 सीटों पर तीन चरणों में हुई वोटिंग की गिनती मंगलवार को होगी। इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। सभी मतगणना सेंटर पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। राज्य में वोटों की मतगणना के लिए 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां मंगलवार सुबह से मतों की गिनती की जाएगी।

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, कल होने वाली काउंटिंग के लिए पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने कहा कि चुनाव आयोग ने स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा स्थापित की है। सुरक्षा के लिहाज से पहले स्तर पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, फिर बिहार सैन्य पुलिस और फिर अंत में जिला पुलिस बल को तैनात किया जा रहा है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों की सीसीटीवी निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि केंद्रों की बैरिकेडिंग की गई है, पासधारी को ही केंद्र में जाने की अनुमति होगी। इधर, पटना जिले में मतगणना केंद्र ए एन कॉलेज परिसर में बनाया गया है, जहां सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है।

सभी केंद्रों पर सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी और संभावना है कि 9 बजते-बजते पहला रूझान आ जाएगा और पहला परिणाम दिन के तीन बजे तक आने की संभावना है। जिसके बाद तय हो जाएगा कि अगले पांच सालों तक बिहार की सत्ता किसके पास होगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia