मध्य प्रदेशः पहली बार मतदान करने वालों को कमलनाथ ने लिखा खत, BJP सरकार को बताया युवाओं की समस्या का कारण

कमलनाथ ने कहा कि युवाओं की बुरी हालत का कारण प्रदेश की बीजेपी सरकार है, जिसने कभी भी नौजवानों के भविष्य को ध्यान में रखकर कोई युवा उन्मुखी, युवा हितैषी नीतियां नहीं बनाई, जो भी नीतियां बनाई वे सभी दोषपूर्ण बनाई और वो भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गईं।

पहली बार मतदान करने वालों को कमलनाथ ने लिखा खत, BJP सरकार को बताया युवाओं की समस्या का कारण
पहली बार मतदान करने वालों को कमलनाथ ने लिखा खत, BJP सरकार को बताया युवाओं की समस्या का कारण
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इसी बीच फर्स्ट टाइम वोटर्स को पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने पत्र लिखकर कहा है कि राज्य में बीजेपी की सरकार है और इसने नौजवानों के बारे में कभी नहीं सोचा है। युवाओं के नाम जारी खत में कमलनाथ ने लिखा कि अब आपका हर फैसला देश, मध्य प्रदेश और आपके भविष्य को तय करेगा।

कमलनाथ ने लिखा, जीवन के इस पड़ाव पर हर नौजवान का सपना होता है कि शिक्षा-दीक्षा पूर्ण करने पर उसे अच्छा रोजगार मिले और वह परिवार के साथ सम्मानजनक, खुशहाल जीवन जी सके। आप भी इसी दिशा में विचार कर रहे होंगे, लेकिन आपको जानकर दुख होगा कि आज मध्य प्रदेश में 2 करोड़ से अधिक युवा हैं और इनमें से अधिकतर बेरोजगार हैं। युवाओं की इस स्थिति का कारण प्रदेश की बीजेपी सरकार है, जिसने कभी भी नौजवानों के भविष्य को ध्यान में रखकर कोई युवा उन्मुखी, युवा हितैषी नीतियां नहीं बनाई, जो भी नीतियां बनाई वे सभी दोषपूर्ण बनाई और वो भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गईं।


कमलनाथ ने आगे लिखा कि 18 सालों से सत्ता में बनी हुई बीजेपी सरकार ने मध्य प्रदेश के शिक्षा और कौशल के स्तर को बहुत ही नीचे गिरा दिया है और इस कारण से प्रदेश का युवा बेरोजगार हो गया है। आज मध्य प्रदेश की पहचान लगातार हो रहे भर्ती घोटालों से होती है। प्रदेश को व्यापमं घोटाले के लिये जाना जाता है। अभी हाल ही में पटवारी भर्ती और पेसा भर्ती में भी घोटाला हुआ। आज प्रदेश की स्थिति यह है कि या तो भर्ती नहीं निकलती है, निकलती है तो परीक्षा नहीं होती, कभी पेपर लीक हो जाता है, कभी परिणाम नहीं आता और परिणाम आ जाए तो उसमें भ्रष्टाचार हो जाता है और भाई-भतीजावाद तथा अदालतों के चक्कर में अक्सर नियुक्तियों को फंसा दिया जाता है।

कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री से लेकर पटवारी तक के पद सौदेबाजी से भरे जा रहे हैं। जो सरकार चुनाव के चार महीने पहले भी सरेआम पटवारी भर्ती घोटाला कर सकती है, वह सरकार फिर सत्ता में आने पर आपके भविष्य के साथ क्या-क्या खिलवाड़ नहीं करेगी?

बीजेपी सरकार का जिक्र करते हुए कमलनाथ ने लिखा कि 2003 से लगातार सत्ता में रहने के कारण बीजेपी सरकार युवाओं के प्रति अत्यधिक असंवेदनशील हो गई है और सत्ता का दुरूपयोग कर युवाओं के भविष्य के साथ खुलकर खिलवाड़ कर रही है। इसीलिए आज हमें यह विचार करना होगा कि आपके माता-पिता की खून-पसीने की कमाई से मिली शिक्षा के बाद भी आप क्यों अपने परिवार के सपनों को साकार नहीं कर पाते हैं?


इसका जबाव है कि बीजेपी सरकार योग्यता से नहीं, सौदे और धन-बल से चल रही है। इनकी प्राथमिकता में प्रदेश के युवा और उनका भविष्य नहीं है। कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में किए गए कामों का हवाला देते हुए बताया है कि मेरा उद्देश्य हमेशा से रोजगार मूलक शिक्षा को बढ़ावा देकर एवं प्रदेश की पहचान उद्योगों के हब के रूप में स्थापित कर रोजगार के अवसरों को बढ़ाना रहा है और अब मैं प्रदेश के युवाओं के रोजगार के लिये यह सब करना चाहता हूं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;