यूपी उपचुनाव : 11 बजे तक मैनपुरी में 18.72, खतौली में 20.70, रामपुर में 11.30 फीसद मतदान, सपा ने पुलिस-प्रशासन लगाए गंभीर आरोप

रामपुर के पूर्व विधायक और सपा नेता आजम खां ने आरोप लगाते हुए कहा कि बर्बरता की जा रही है और लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है, पीटा जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूपी की मैनपुरी में लोकसभा तथा रामपुर और खतौली में विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान चल रहा है। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे तक मैनपुरी में 18.72, खतौली में 20.70 और रामपुर में 11.30 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इसी बीच समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल और रामपुर के पूर्व विधायक आजम खान ने चुनाव में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया है।

मतदान के बाद सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस-प्रशासन मनमानी कर रहा है। चुनाव आयोग ने निर्देश दिया था कि पर्याप्त रूप से ड्यूटी के लिए तैनाती की जाए, लेकिन जब मतदान दल पहुंचे, तो लगभग 2000 कर्मचारियों को रोक दिया गया और रिजर्व के रूप में वापस रखा गया क्योंकि उनके पास यादव उपनाम था। वे भूल जाते हैं कि केवल यादव ही नहीं, सभी सपा को वोट देते हैं।


रामपुर के पूर्व विधायक और सपा नेता आजम खां ने आरोप लगाते हुए कहा कि बर्बरता की जा रही है और लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है, पीटा जा रहा है। पुलिस कॉलोनियों में जा रही है और लोगों को वोट देने के लिए बाहर नहीं निकलने के लिए कह रही है। एक कॉलोनी के लोगों ने अपने घरों को बंद कर लिया और डर के मारे पलायन कर गए। हर जगह बोल रहे हैं कि वोट मत डालो।

रामपुर में मतदान की रफ्तार सबसे धीमी है। सुबह नौ बजे तक 3.97 फीसदी मतदान हुआ है। रामपुर के हामिद इंटर कॉलेज कुछ बूथों पर सन्नाट पसरा नजर आया। हालांकि रामपुर में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है। पारा 10 डिग्री के करीब है। इसके बाद भी मतदाताओं में मतदान का जोश देखने को नहीं मिल रहा है।


रामपुर में पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और उनकी पत्नी सीमा नकवी ने मतदान किया। रामपुर में निर्वाचन कार्यों की कंट्रोल रूम के कर्मचारी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। रामपुर विधानसभा के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आसिम रजा ने प्रशासन पर बड़ा आरोप लगाया। उनका कहना है कि मुस्लिम बहुल इलाके में लोगों के वोट नहीं डालने दिए जा रहे हैं।

ज्ञात हो कि मैनपुरी लोकसभा सीट पर 17,46,895 कुल मतदाता मतदान करेंगे। रामपुर विधानसभा सीट पर 3,88,994 मतदाता हैं, जबकि 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। सपा और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। कांग्रेस और बसपा ने इस चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं और न ही किसी को समर्थन की घोषणा की है। वहीं खतौली में 3.16 लाख मतदाता वोट की चोट करेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;