यूपी चुनाव का घमासान: सातवें चरण की वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक 21.55 प्रतिशत मतदान

डा.ब्रम्ह देव राम तिवारी ने बताया कि आजमगढ़ में 20.12, मऊ में 24.74 जौनपुर में 21.84, गाजीपुर में 19.35, चंदौली 23.43, वाराणसी में 21.21, मिजार्पुर में 23.41, भदोही में 22.24,सोनभद्र में 19.68 प्रतिशत मतदान हुआ है। 11 बजे तक सभी जिलों में 21.55 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूपी में सातवें और अंतिम चरण का मतदान आज हो रहा है। चंदौली की चकिया विधानसभा, सोनभद्र की राबर्ट्सगंज और दुद्घी विधानसभा नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। बाकी 51 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा। 11 बजे तक 54 सीटों पर 21.55 फीसदी मतदान हुआ है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा.ब्रम्ह देव राम तिवारी ने बताया कि आजमगढ़ में 20.12, मऊ में 24.74 जौनपुर में 21.84, गाजीपुर में 19.35, चंदौली 23.43, वाराणसी में 21.21, मिजार्पुर में 23.41, भदोही में 22.24,सोनभद्र में 19.68 प्रतिशत मतदान हुआ है। 11 बजे तक सभी जिलों में 21.55 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मिजार्पुर में अपना वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भाजपा पूरे बहुमत से सरकार बनाने जा रही है और मिजार्पुर की पांचों सीटें एनडीए के खाते में आएंगी। उन्होंने ये भी कहा कि 10 मार्च के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य और जयंत चौधरी को पछताना पड़ेगा।

पूर्व सांसद धनंजय सिंह अपने गांव बन्सफा स्थित प्राथमिक विद्यालय नटकावीर बूथ से पत्नी श्रीकला सिंह(चेयरमैन) के साथ वोट देकर बाहर निकले।

गाजीपुर के रेवतीपुर थाना क्षेत्र के नवली स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय पर सोमवार की सुबह करीब साढे आठ बजे सपा और भाजपा समर्थकों द्वारा वोट करने जा रहे लोगों को अपने पक्ष में मतदान करने को लेकर बहस होने लगी। देखते ही देखते हाथापाई के साथ ही दोनों पक्ष ईंट पत्थर चलाने लगे। मौके पर मौजूद सुरक्षा बलों ने लोगों को तितर-बितर किया। थानाध्यक्ष पन्ने लाल ने बताया कि ईंट पत्थर चलने का कोई मामला नहीं है। मामले में छानबीन कर कार्रवाई की जा रही है।

समाजवादी पार्टी ने अपने ट्विटर पर एक एक तस्वीर डालकर लिखा है- "श्मिजार्पुर जिले की छानबे विधानसभा-395 के बूथ नंबर-91 पर अपना दल के कार्यकर्ता बूथ के अंदर टोपी लगा कर बैठे हैं। मतदाताओं को मतदान करने से रोक रहे हैं, धमका रहे हैं चुनाव आयोग और जिला प्रशासन तत्काल संज्ञान लें।"

ज्ञात हो कि योगी सरकार के सात मंत्रियों की आखिरी चरण में परीक्षा होगी। उनमें वाराणसी की शिवपुर सीट से पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर, वाराणसी उत्तर से स्टांप एवं पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल, वाराणसी दक्षिण से पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी, जौनपुर से आवास एवं शहरी नियोजन राज्य मंत्री गिरीश यादव, मीरजापुर की मड़िहान सीट से ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, सोनभद्र की ओबरा सीट से समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव गोंड और गाजीपुर सदर सीट से सहकारिता राज्य मंत्री संगीता बलवंत शामिल हैं।

अंतिम चरण में राजनीति के जो दिग्गज मैदान में हैं उनमें सपा के दुर्गा प्रसाद यादव आजमगढ़ तो योगी मंत्रिमंडल से त्यागपत्र देकर भाजपा छोड़ सपा में शामिल हुए दारा सिंह चौहान घोसी से चुनाव लड़ रहे हैं। सपा प्रत्याशी के तौर पर आजमगढ़ की फूलपुर पवई सीट से पूर्व सांसद रमाकांत यादव, शाहगंज से शैलेंद्र यादव ललई व निजामाबाद से आलमबदी आजमी, जौनपुर की केराकत सीट से बतौर सपा उम्मीदवार पूर्व सांसद तूफानी सरोज व जफराबाद सीट से सुभासपा प्रत्याशी जगदीश नारायण राय भी किस्मत आजमा रहे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia