यूपी चुनावः मंडप से उठकर नई नवेली दुल्हन पति संग वोट देने पहुंची, पहले चरण में लोगों में दिखा जबरदस्त उत्साह

पहले चरण में आज 11 जिलों की 58 सीटों के लिए मतदान जारी है, इनमें आगरा जिले की सभी 9 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में दोपहर तीन बजे तक 48.24 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं आगरा में 47.51 फीसदी मतदान हुआ है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान का आगाज हो चुका है।आज पहले चरण में बुजुर्ग से लेकर युवा तक में मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा गया। आगरा में तो एक नई नवेली दुल्हन अपने पती के साथ विदाई के बाद सीधे मतदान केंद्र पहुंची और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

आगरा निवासी दिव्यांशी जैन अपने पति अमन जैन के साथ जयपुर हाउस स्थित मतदान केंद्र पहुंची और अपना वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने बताया कि जरूरी है देश के लिए मतदान करना। एक अच्छी सरकार बननी चाहिए, हमारे इलाके का विकास अच्छा होना चाहिए। वहीं, 24 वर्षीय अमन जैन ने बताया कि कई परिवार हैं जो मतदान नहीं करते, हर नगरिक का अधिकार है जिसका इस्तेमाल करना चाहिए।


उत्तर प्रदेश विधानसभा के पहले चरण में आज 11 जिलों की 58 सीटों के लिए मतदान जारी है, इनमें शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिले की सीट शामिल हैं। चुनाव आयोग के अनुसार गुरुवार को दोपहर तीन बजे तक इन सीटों पर 48.24 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। चुनाव आयोग के अनुसार, दोपहर तीन बजे तक आगरा में 47.51 फीसदी मतदान हुआ है। हालांकि आयोग ने स्पष्ट किया है कि ये अनुमानित आंकड़े हैं, क्योंकि कुछ मतदान केंद्रों के डेटा को शामिल करने में समय लग सकता है।

बता दें कि आगरा जिले की नौ विधानसभा क्षेत्रों में आज पहले चरण में वोट डाले जा रहे हैं। जिले की सभी सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या 3477645 है। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 1588912 है और पुरुष मतदाताओं की संख्या 1888588 है। साथ ही युवा मतदताओं की संख्या 41270 है। जिले में ट्रांसजेंडर मतदाता 145 हैं। जिले में कुल 1761 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और कुल मतदान बूथ 3911। जिले में 25 सखी बूथ बनाए गए हैं जिनमें महिलाएं वोट देंगी और महिला कर्मचारी ही तैनात रहेंगी। वहीं जिले में 886 क्रिटिकल मतदान बूथ हैं और 17000 से अधिक मतदान कार्मिक मतदान संपन्न कराएंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia