यूपी चुनावः छठे चरण में 57 सीट पर मतदान जारी, 3 बजे तक 46.70 फीसद वोटिंग, योगी समेत कई मंत्रियों की साख दांव पर

छठे चरण की 57 सीटों में से 11 सुरक्षित सीट हैं। साल 2017 के चुनाव में इन 57 सीटों में से 46 सीटें बीजेपी ने हासिल की थीं। बीएसपी के पास पांच, सपा के पास दो सीटें थीं। कांग्रेस, अपना दल, सुभासपा और निर्दलीय के खाते में एक-एक सीट आई थी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में आज दस जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। तीन बजे तक कुल 46.70 प्रतिशत मतदान हो चुका है। जिसमें सबसे अधिक 52.40 प्रतिशत मतदान अंबेडकर नगर में हुआ है। इस चरण में सीएम योगी समेत कई मंत्रीयों की साख दांव पर है।

राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रम्हदेव राम तिवारी ने बताया कि यूपी विधानसभा समान्य निर्वाचन के छठे चरण में 57 सीटों पर 3 बजे तक कुल 46.70 प्रतिशत मतदान हुआ है। अंबेडकर नगर में 52.40, बलरामपुर में 42.67, सिद्धार्थ नगर में 45.33, बस्ती में 46.49, संतकबीर नगर में 44.67, महराजगंज में 47.54, गोरखपुर में 46.44, कुशीनगर में 48.49, देवरिया में 45.35, बलिया में 46.48 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सिद्धार्थनगर में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और बांसी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी जय प्रताप सिंह ने नरकटहा स्थित बूथ पर पहुंचकर मतदान किया। वह अपने पूरे परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे थे। मंत्री ने लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया और परिवार के साथ वोट डाला। बाहर निकलने के बाद उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबको है। हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र को मजबूत बनाए और एक अच्छी सरकार बनाने में सहयोग करे।


सिद्धार्थनगर जिले की कपिलवस्तु विधानसभा 303 के बूथ संख्या 257 पर ईवीएम खराब हो गई। सपा ने चुनाव आयोग से संज्ञान लेने की अपील करते हुए कहा कि सिद्धार्थनगर जिले की बांसी विधानसभा 304 के बूथ संख्या 96 पर ईवीएम खराब हैं। वहीं, बस्ती जिले की सदर विधानसभा 310 के बूथ संख्या 01 पर पिछले तीन घंटे से ईवीएम खराब है। सपा ने ट्वीट करते हुए चुनाव आयोग से संज्ञान लेने की अपील की है।

इस चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर सीट से चुनाव मैदान में हैं। बलिया की बांसडीह से नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी सपा प्रत्याशी हैं। इटवा सीट से बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी मैदान में हैं तो उनके मुकाबले में सपा के कद्दावर नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय चुनाव लड़ रहे हैं। फाजिलनगर सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य सपा प्रत्याशी हैं। इसी तरह कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कुशीनगर की तमकुहीराज से चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा प्रत्याशिमों में प्रमुख नाम रसड़ा से चुनाव लड़ रहे उमाशंकर सिंह का है।


इन 57 सीटों में से 11 सुरक्षित सीट हैं। साल 2017 के चुनाव में इन 57 सीटों में से 46 सीटें बीजेपी ने हासिल की थीं। बीएसपी के पास पांच, सपा के पास दो सीटें थीं। कांग्रेस, अपना दल, सुभासपा और निर्दलीय के खाते में एक-एक सीट थी। उत्तर प्रदेश में अब तक 5 चरण की वोटिंग हो चुकी है, जिसमें 403 में से 292 सीटों पर वोट पड़ चुके हैं। अब पूर्वांचल की 111 सीटों पर वोटिंग बाकी है, जिसमें आज छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर वोटिंग है। आखिरी चरण में 7 मार्च को 54 सीटों पर मतदान होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia