UP Election: कड़ी सुरक्षा के बीच 10 जिलों की 57 सीटों पर आज डाले जाएंगे वोट, इन हॉट सीटों पर सबकी नजर

यूपी में अब तक 57 जिलों की 292 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो चुके हैं। आज 10 जिलों की 57 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में चुनावी मैदान में 676 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर 7 चरणों में संपन्न होने वाले चुनाव का आज 6ठा चरण है। छठे चरण में आज 10 जिलों की 57 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में चुनावी मैदान में 676 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। आपको बता दें, यूपी में अब तक 57 जिलों की 292 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो चुके हैं। शेष चरणों के लिए आज और सात मार्च को मतदान होना है जबकि मतगणना 10 मार्च को होगी।

इन 57 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

आपको बता दें, जिन 57 सीटों पर मतदान होना है उनमें कटेहरी, टांडा, बैरिया, अलापुर, बांसडीह, जलालपुर, तुलसीपुर, गैंसणी, गोरखपुर शहर, गोरखपुर देहात, उतरौला, बलरामपुर, चौरी चौरा, बांसगांव, शोहरतगढ़, कपिलवस्तु, बंसी, इटावा, डुमरियागंज, हरैया, कप्तानगंज, रुदौली, कुशीनगर, हाटा, रामकोला, बस्ती सदर, महादेवा, फेफना, बलिया नगर, मेंहदवई, खलीलाबाद, रसारा, धंघाटा, फरेंदा, नौतनवा, तमकुही राज, फाजिल नगर, रुद्रपुर, देवरिया, सिसवा, महाराजगंज, पनियारा, कैंपियागंज, पिपराइच, सहजनवां, खजानी, चिल्लूपार, खड्डा, पड़रौना, पठारदेवा, रामपुर कारखाना, भाटपर रानी, सलेमपुर, बरहाज, बेल्थरा रोड और सिंकदरपुर शामिल हैं।

योगी, लल्लू समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

आपको बता दें, इस बार गोरखपुर क्षेत्र में भी वोटिंग है जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई नेताओं की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी। इसके अलावा बीजेपी से समाजवादी पार्टी में आए पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की फाजिलनगर सीट और कांग्रेस के मौजूदा विधायक और प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की तमकुहीराज सीट पर भी आज मतदान होना है।

छठवें चरण 8 हॉट सीटें हैं जिनमें कटेहरी, अकबरपुर, नौतनवा, गोरखपुर शहरी, चिल्लूपार, पडरौना, तमकुहीराज, फाजिलनगर सीट शामिल हैं। इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ (बीजेपी) की गोरखपुर शहरी और अजय कुमार लल्लू (कांग्रेस) की तमकुहीराज सीट वीआईपी है। आपको बता दें, छठे चरण की 57 सीटों में से 37 सीटों के चुनाव क्षेत्र अति संवेदनशील घोषित करते हुए रेड अलर्ट पर रखे गए हैं। बता दें कि रेड अलर्ट उन चुनावी हलकों को घोषित किया जाता है जहां तीन या इससे अधिक उम्मीदवार आपराधिक रिकॉर्ड के साथ चुनावी ताल ठोक रहे हों।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे 676 में से 27 फीसदी यानी 182 उम्मीदवारों के खिलाफ अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। 151 उम्मीदवार तो पुलिस रिकॉर्ड में हत्या, रेप, जानलेवा हमला करने जैसे गंभीर अपराधों के मुलजिम हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और यूपी इलेक्शन वॉच के साझा अध्ययन में सभी उम्मीदवारों के नामांकन के पर्चे के साथ दिए हलफनामे की जांच पड़ताल की गई। उससे पता चला कि समाजवादी पार्टी के 48 में से 40 यानी 83 फीसद उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि वाले हैं। दूसरे नंबर पर 23 आरोपी उम्मीदवारों के साथ बीजेपी है। कांग्रेस और बीएसपी के 22-22 उम्मीदवार आपराधिक मुकदमे झेल रहे हैं। AAP के 51 उम्मीदवारों में से 7 मुलजिम हैं।

छ्ठे चरण में समाजवादी पार्टी के 48 उम्मीदवारों में से 29 तो गंभीर अपराध के आरोपी हैं। बीजेपी के 52 में से 20 और कांग्रेस के 56 में से 20 पर गंभीर अपराधों के मुकदमे चल रहे हैं। बीएसपी के 57 में से 18 और आप के 51 में से पांच उम्मीदवार गंभीर अपराधों के आरोपी हैं। आठ उम्मीदवार महिलाओं के प्रति अपराध के आरोपी हैं। इन आठ में से दो पर तो रेप के आरोप हैं। आठ पर हत्या के आरोप में मुकदमे चल रहे हैं जबकि 23 पर जानलेवा हमला करने यानी आईपीसी की दफा 307 के तहत हत्या का प्रयास करने के इल्जाम हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia