पाकिस्तानी पॉप अदाकारा ने भारतीय गायिका पर लगाया संगीत 'चोरी' करने का आरोप, कहा- अगर वह किसी और के हिट गाने...

पाकिस्तानी संगीतकार, अभिनेत्री और गायिका हदीका कियानी एक भारतीय गायिका द्वारा उनके संगीत की 'चोरी' किए जाने से नाराज हैं। हदीका ने अपनी झुंझलाहट प्रकट करते हुए दावा किया कि बिना पूछे और क्रेडिट और रॉयल्टी दिए उनके संगीत की 'चोरी' की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तानी संगीतकार, अभिनेत्री और गायिका हदीका कियानी एक भारतीय गायिका द्वारा उनके संगीत की 'चोरी' किए जाने से नाराज हैं। हदीका ने अपनी झुंझलाहट प्रकट करते हुए दावा किया कि बिना पूछे और क्रेडिट और रॉयल्टी दिए उनके संगीत की 'चोरी' की गई है।

हदीका ने कहा, "अगर वह किसी और के हिट गाने का लाभ उठाने की कोशिश करने के बजाय सम्मानपूर्वक ऐसा करेंगी तो मुझे खुशी होगी।" हदीका की प्रतिक्रिया तब आई, जब भारतीय गायिका कनिका कपूर ने अपना नया गाना 'बूहे बारियां' जारी किया, जो मूल रूप से हदीका द्वारा गाया गया है, जो पाकिस्तान में बहुत हिट रहा।

हदीका ने कहा कि भारतीय गायिका द्वारा गाए गए उनके हिट गाने को सुनकर न केवल उन्हें हैरानी हुई, बल्कि बेचैनी भी हुई।

उन्होंने सोशल साइट इंस्टाग्राम पर लिखा, "एक और दिन और मेरी मां द्वारा लिखे गए गीत की एक और बेशर्म प्रस्तुति। किसी ने मेरी अनुमति नहीं मांगी, किसी ने मुझे रॉयल्टी नहीं दी, उन्होंने वही गीत लिया है जो मेरी मां ने लिखा और मैंने रिकॉर्ड किया, और इसे एक आसान पैसा बनाने की योजना के रूप में उपयोग किया।"

हदीका ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि उनका गाना चोरी हो गया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनके गाने चोरी हो गए हैं और बॉलीवुड फिल्मों में कई बार इस्तेमाल किए गए हैं।

उन्होंने कहा, "बॉलीवुड की फिल्मों में मेरे गाने कई बार चुराए गए हैं, जिनमें शाहरुख खान और प्रीति जिंटा जैसे कलाकार हैं और गायक-गायिकाओं ने अनगिनत बार इसे मंच पर प्रस्तुत किया है। वे कवर पर आधारित संगीत वीडियो का निर्माण करते हैं।"

उन्होंने कहा, "उन कवर वीडियो में से कुछ को यूट्यूब पर लगभग 20 करोड़ बार देखा गया है। बाद में हदीका कियानी का मूल गीत 'बूहे बारियां' बताकर मुझे श्रेय दिया जाता है।"

हदीका ने कहा कि अगर वह किसी गीत का कवर गाती हैं तो एक नैतिक तरीका चुनती हैं। तरीका है गीत के अधिकार खरीदना, अनुमति मांगना या कलाकार को रॉयल्टी का भुगतान करना।

उन्होंने कहा, "मैं जीवित हूं और ठीक हूं, अगर आप मेरे गाने गाना चाहते हैं, तो पहले मुझसे पूछिए।"

हदीका ने कहा, "मैं कवर के बारे में अच्छा महसूस करना चाहती हूं, क्योंकि यह चापलूसी है, लेकिन कुछ भी करने का एक सही और एक गलत तरीका होता है। किसी और के हिट गाने से फायदा उठाना और उसे क्रेडिट भी न देना सही तरीका नहीं है।"

हदीका ने इस बात पर रोशनी डाली कि उन्हें भारतीय गायिका से कोई शिकायत नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा कि वह बार-बार संगीत चोरी होने से परेशान हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia