अब से कुछ ही देर में लॉन्च होगा iPhone 11, जानिये क्या है खास और कितनी है कीमत

अमेरिकी कंपनी एपल अब से थोड़ी ही देर में आईफोन सीरीज का 11वां संस्करण लॉन्च करेगी। कैलीफोर्निया में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में इस सीरीज के तीन आईफोन लॉन्च होंगे। हालांकि नये आईफोन के लिए भारत में लोगों को एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

अब से थोड़ी ही देर में आईफोन के दिवानों का इंतजार खत्म हो जाएगा। अमेरिका के कैलीफोर्निया स्थित स्टीव जॉब्स थिएटर में भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे एपल का सबसे बड़ा इवेंट ‘एपल स्पेशल इवेंट' आयोजित होगा। माना जा रहा है कि इसी भव्य कार्यक्रम में कंपनी अपने नए मॉडल आईफोन 11 को लॉन्च करेगी। इस बात के भी कयास हैं कि कंपनी इस इवेंट में ही आईफोन XS और आईफोन XS मैक्स के अपग्रेडेड वैरिएंट भी लॉन्च कर सकती है। इस इवेंट की एपल की ऑफिशियल वेबसाइट www.apple.com/apple-events पर लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

माना जा रहा है कि इस इवेंट के दौरान एपल के तीन आईफोन लॉन्च किए जा सकते हैं। इनमें iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro/Max शामिल हैं। रिपोर्ट्स की माने तो आईफोन 11 की शुरुआती कीमत 749 डॉलर (लगभग 53000 रुपए) हो सकती है। वहीं, इसके दूसरे वैरिएंट की कीमत 799 डॉलर (लगभग 57500 रुपए) और 899 डॉलर (लगभग 64700 रुपए) हो सकती है।

वहीं आईफोन 11 प्रो की शुरुआती कीमत 999 डॉलर (लगभग 71,000 रुपए) हो सकती है। इसके अन्य वैरिएंट की कीमत 1,199 डॉलर (लगभग 86,000 रुपए) हो सकती है। जबकि आईफोन 11 प्रो मैक्स की शुरुआती कीमत 1,099 डॉलर (79000 रुपए) और 512GB क्षमता वाले मॉडल की कीमत 1299 डॉलर (लगभग 93,500 रुपए) हो सकती है।

हालांकि नये आईफोन के लिए भारत में लोगों को अभी एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ेगा। उम्मीद की जा रही है कि भारत में iPhone 11 सीरीज 20 सितंबर को लॉन्च हो सकती है। ग्राहकों के लिए खास बात ये है कि इस तरह की खबरें हैं कि नये आईफोन पर पेटीएम 10,000 रुपए तक कैशबैक देगा। नये आईफोन की कीमतें ज्यादा हो सकती हैं, क्योंकि आम तौर पर अमेरिका के मुकाबले कीमत यहां ज्यादा होती है। इवेंट के कीनोट सेशन के बाद कंपनी भारतीय कीमत का ऐलान करेगी।

खासियत की बात करें तो आईफोन 11 सीरीज में 5.8 इंच का फुल-व्यू डिस्प्ले के साथ 14+12+12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप हो सकता है। तीन कैमरों में से एक रेग्युलर लेंस, दूसरा पोर्ट्रेट लेंस और तीसरा वाइड एंगल लेंस से लैस होगा। इसके साथ ही फोन में सेल्फी के लिए 10 मेगापिक्सल का कैमरा होगा। iOS 13 पर आधारित इस फोन में एपल का A12 बायोनिक हेक्सा-कोर प्रोसेसर और 512जीबी स्टोरेज मिलेगा। आईफोन XS, आईफोन XS मैक्स में भी अपडेट ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा।

लुक के मामले में भी आईफोन 11 में बहुत कुछ खास होगा। नये मॉडल पर ओलियोफोबिक कोटिंग मिलेगी। बेहतर ग्रिप देने के लिए बैकसाइड में चमक कम रखी गई है। इसके अलावा साथ ही आईफोन 11 पूरी तरह वाटरप्रूफ होगा। फोन में 4000mAh की बैटरी होगी, जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। इसमें डुअल सिम सेट होगा। एक नैनो और दूसरी ई-सिम रहेगी। सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक रखा गया है, लेकिन फिंगरप्रिंट स्कैनर हटा दिया गया है। पुराने आईफोन की तरह इसमें हेडफोन जैक नहीं होगा।

इसके अलावा इस ग्रांड इवेंट में उम्मीद की जा रही है कि इस साल पुरानी एपल वॉच में कुछ अपडेट्स दिए जा सकते हैं। फिलहाल एक्सपर्स्टस को एपल वॉच 5 की आमद की उम्मीद नहीं है। हालांकि इस इवेंट में 16 इंच की स्क्रीन वाली एपल की नई मैकबुक के लॉन्च होने की भी उम्मीद है। इसमें यूजर्स को ऑप्टिकल की बोर्ड मिल सकता है, जिसका कंपनी ने हाल ही में पेटेंट कराया है।

लोकप्रिय