गुजरात चुनाव: दूसरे चरण के मतदान के दौरान हिंसा-आगजनी और ईवीएम में शिकायतों के बीच मतदान संपन्न, 68.70 % लोगों ने डाला वोट 

कई जगहों पर हिंसा और आगजनी की घटनाओं के साथ गुजरात विधान सभा चुनाव का दूसरा चरण खत्म हो गया। दूसरे चरण में करीब 68.70 % लोगों ने अपने मतों का उपयोग किया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया है। इस चरण में करीब 68.70 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। चुनाव के दौरान कई जगहों पर हिंसा-आगजनी और ईवीएम खराब होने की शिकायतें मिलीं।

वडोदरा और मेहसाणा जिले में हिंसा भड़कने के बाद मतदान को रोकना पड़ा। वडोदरा जिले की सावली तहसील के वाकानेर गांव में दो समूहों के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसके बाद भीड़ ने कई दुकानों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठी चार्ज का भी सहारा लिया। हिंसा के बाद इलाके में तनाव की स्थिती बनी हुई है और मौके पर पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है। घायलों को विसनगर सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मेहसाणा जिले की विसनगर के हसनपुर गांव में मतदान के दौरान दो गुटों में झड़प हो गई। झड़प के दौरान उग्र लोगों ने तोड़फोड़ और पत्थरबाजी की। हंगामा करने वाले लोगों ने पास में खड़ी बाइकों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। हमले में दोनों पक्षों के आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है।

मेहसाणा गुजरात चुनाव के संवेदनशील क्षेत्रों में से एक है। हार्दिक पटेल द्वारा शुरू किए गए पाटीदार आंदोलन का केंद्र भी मेहसाणा ही था। मेहसाणा गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल का चुनावी क्षेत्र भी है और उनका मुकाबला कांग्रेस के जीवाभाई पटेल से है।

इसी बीच कई जगहों से ईवीएम में खराबी की खबरें भी सामने आई। बनासकांठा के पालनपुर में जांपूरा स्कूल में ईवीएम में खराबी होने के चलते करीब डेढ़ घंटे तक मतदान नहीं हो पाया, जिसके चलते अधिकारियों को लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ा।

गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त बीबी स्वेन ने बताया कि अभी तक ईवीएम में खराबी की 63 शिकायतें आ चुकी हैं।

गुजरात के मुख्‍य चुनाव अधिकारी बीबी स्‍वेन ने कहा, “पहले चरण की तुलना में दूसरे चरण के मतदान के दौरान ईवीएम खराब होने के 50 फीसदी से भी कम मामले सामने आए हैं।”

स्‍वैन ने कहा कि घाटलोडिया और मेहसाणा में पोलिंग बूथों पर ब्‍लूटूथ की मौजूदगी के बारे में दो शिकायतें मिलीं जिसके बाद हमने अपने पर्यवेक्षकों को मौके पर भेजा।

पोलिंग ऑफिसर गौरांग राणा ने बताया कि सानखेडा के सोधालिया गांव में छोटा उदयपुर के ईवीएम को खराब पाया गया। इस वजह से पूरे 50 मिनट तक वोटिंग की प्रक्रिया बाधित रही।

दूसरी ओर पीएम मोदी अहमदाबाद की साबरमती सीट पर एक स्कूल में बनाए गए पोलिंग बूथ पर वोट देने के बाहर गाड़ी में खड़े होकर लोगों का अभिवादन और रोड शो करने लगे। इस मामले पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई और तीखे सवाल पूछे। कांग्रेस का कहना है कि पीएम मोदी ने रोड शो कर आचार संहिता का उल्लघंन किया है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर प्रदर्शन भी किया। कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर दोहरा मापदंड लगाने का आरोप लगाया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Dec 2017, 5:42 PM
लोकप्रिय