राहुल का पीएम मोदी से 10वां सवाल, आदिवासियों के लिए शुरू की गई वनबंधु योजना के 55 हजार करोड़ का क्या हुआ?

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात के आदिवासियों की बुरी हालत पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि वनबंधु योजना के लिए आवंटित 55,000 करोड़ रुपये कहां गए?

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात के आदिवासियों की बुरी हालत पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि वनबंधु योजना के लिए आवंटित 55,000 करोड़ रुपये कहां गए? गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान से पहले राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद मोदी से ‘22 सालों का हिसाब, गुजरात मांगे जवाब’ के तहत अपना 10वां सवाल पूछा है।

राहुल ने ट्वीट कर कहा कि बीजेपी शासित गुजरात में आदिवासियों से जमीन छीनी जा रही है। अदिवासियों को उनकी जमीन पर अधिकार नहीं दिया जा रहा है। अपने सवाल में राहुल गांधी ने जमीन के उन लाखों पट्टों का जिक्र किया, जो प्रदेश में अटके पड़े हैं और उन्हें अदिवासियों को नहीं दिया जा रहा है।

केंद्र सरकार ने साल 2014 में जनजातीय आबादी के विकास और कल्याण के लिए वनबंधु योजना शुरू की थी, लेकिन अभी तक इसके तहत कुछ खास नहीं हो पाया है।

गुजरात में अदिवासियों की सामाजिक स्थिति बेहद खराब है। राज्य के कई जिलों से अदिवासी समाज पलायन करने को मजबूर हैं। अक्सर राज्य में अदिवासियों पर अत्याचार के मामले भी सामने आते रहते हैं।

गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होने हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;