अनलॉक 4.0: दिल्ली में शुरू होंगी मेट्रो सेवाएं? जानें क्या खुलेंगे, क्या रह सकते हैं बंद, नई गाइडलाइन जल्द होगी जारी

देश अनलॉक 4 की ओर बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि अनलॉक 4.0 में केंद्र सरकार द्वारा कई ऐसे फैसले लिए जा सकते हैं जिसका इंतजार कई महीनों से किया जा रहा है। हालांकि स्कूल, कॉलेज को खोलने को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं हो पाई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

एक और जहां देश भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है वहीं दूसरी ओर इसी कोरोना के कारण देश भर में लगाए गए लॉकडाउन को भी 5 महीने पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन 24 मार्च 2020 को देशभर में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। हालांकि अब देश अनलॉक 4 की तरफ बढ़ रहा है। जिसके लेकर गृह मंत्रालय की गाइडलाइ कभी भी आ सकती है।

इसे भी पढ़ें- प्रशांत भूषण ने अपने ट्वीट के लिए माफी मांगने से किया इनकार, बोले- ये मेरे विवेक और इस संस्था के खिलाफ होगी

देश में अब एक सितंबर से अनलॉक-4 शुरु होने जा रहा है। यूं तो देशभर में ज्यादातर पाबंदियां हटा ली गई हैं। लेकिन अभी भी यात्री ट्रेन, मेट्रो और स्कूल-कॉलेजों को बंद रखा गया है। ऐसे में अब ये माना जा रहा है कि अनलॉक 4.0 में मेट्रो की सेवाएं शुरु कर दी जाएंगी, जिसे लेकर गृह मंत्रालय नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है। खबरों की मानें तो एक सितंबर से शुरू हो रहे लॉकडाउन में छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को परिचालन की अनुमति दिये जाने की संभावना है लेकिन स्कूलों और कॉलेजों के निकट भविष्य में खुलने की संभावना नहीं है। इसके अलावा बार संचालकों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन यह इजाजत ग्राहकों द्वारा उसे घर ले जाने के लिए होगी। अब तक बार खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

वहीं दिल्ली में मेट्रो सेवाएं शुरू करने का एक इशारा रविवार को भी मिल गया था। रविवार को दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र से मेट्रो को शुरू करने के लिए गुजारिश की थी। उसके बाद डीएमआरसी ने भी बयान जारी कर कहा था कि उसने मेट्रो सेवाएं शुरू करने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है। बस सरकार की हरी झंडी का इंतजार है। डीएमआरसी ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा था कि जब भी सरकार निर्देश देगी, वह परिचालन बहाल करने को तैयार है। डीएमआरसी का यह बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान के एक दिन बाद दिया है जिसमें उन्होंने था कि कोविड-19 से उत्पन्न हालात में सुधार को देखते हुए प्रायोगिक तौर पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बहाल की जानी चाहिए और उम्मीद है कि केंद्र जल्द इस पर फैसला लेगा।

आपको बता दें, देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31,06,349 हो गई है। देश में हर दिन 60 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरना के 61,408 नए केस सामने आए हैं और 836 लोगों की मौत हो गई है। इनमें अब तक 23,38,036 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं कोरोना की चपेट में आकर अब तक 57,542 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;