विश्व कप 2019: सेमीफाइनल में हार के बाद बीसीसीआई ने विराट कोहली पर लिया बड़ा फैसला, किए दो बड़े बदलाव

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के चुनाव को लेकर अब कमेटी ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। लेकिन इस बार भारतीय टीम के नए कोच के चयन में कप्तान विराट कोहली की राय नहीं ली जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद से ही बदलाव की अटकलें तेज है। बीसीसीआई ने कोच और बाकी कर्मचारियों की भर्ती को लेकर आवेदन मांगा है। ऐसे में कौन होगा टीम इंडिया का नया कोच इसको लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। लेकिन इस बार नए कोच के चयन प्रक्रिया से कप्तान विराट कोहली को बेदखल कर दिया गया है। इसका साफ मतलब यह हुआ कि इस विराट कोहली के पंसद और नापंसद का ख्याल नहीं रखा जाएगा।

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि इसको लेकर कप्तान विराट कोहली की कोय राय नहीं है। कोच को लेकर अंतिम फैसला स्टीयरिंग कमेटी लेगी जिसकी अध्यक्षता भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव कर रहे हैं। इसमें सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सीओए की अहम भूमिका होगी।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने भरोसा दिलाया कि कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय कमिटी, कोच चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ेगी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) इसके लिए अपनी सहमति देंगे। कोच चयन प्रक्रिया में किसी भी वर्तमान भारतीय सदस्य की राय नहीं ली जाएगी।

वहीं एक और बड़े बदलाव के तहत इस बार बीसीसीआई ने मुख्य कोच के साथ ही सपोर्ट स्टाफ के भी चयन का फैसला किया है, ये पिछली बार की उस प्रक्रिया से उलट है जिसमें मुख्य कोच को अपना सपोर्ट स्टाफ चुनने की स्वतंत्रता थी।

गौरतलब है कि पिछली बार अनिल कुंबले के पद छोड़ने के बाद रवि शास्त्री को कोच पद पर नियुक्त करने में कोहली की पसंद का बड़ा हाथ था। लेकिन इस बार कोच चयन की प्रक्रिया कपिल देव के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय कमिटी की देखरेख में पूरी होगी।

रवि शास्त्री के साथ ही अन्य कोचिंग स्टाफ संजय बांगड़ और भरत अरुण का कार्यकाल वेस्टइंडीज दौरे के लिए बढ़ाया गया है, जो 3 अगस्त से शुरू होने हो रहा है। हालांकि इस बात की संभावनाएं कम हैं कि इस दौरे के बाद भी ये तीनों अपने पद पर बने रह पाएंगे। वहीं बीसीसीआई चाहती है कि सितंबर 15 से पहले वो सारा प्रोसेस खत्म कर ले।

Published: 18 Jul 2019, 11:30 AM
लोकप्रिय